Home Bhopal आज नगरीय विकास मंत्री भोपाल में लेंगे विधायकों और निगमायुक्तों से सुझाव

आज नगरीय विकास मंत्री भोपाल में लेंगे विधायकों और निगमायुक्तों से सुझाव

26
0
मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, File Photo

इंदौर। प्रदेश में कंपाउंडिंग और अवैध कालोनियों से जुड़ी समस्याओं पर विचार के लिए मंगलवार को भोपाल में अहम कार्यशाला रखी गई है। इसमें नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेंद्रसिंह विधायकों और नगर निगमों के आयुक्तों से सुझाव लेंगे। कार्यशाला में इंदौर के विधायकों के अलावा निगमायुक्त प्रतिभा पाल भी शामिल होंगी।

निगमायुक्त ने बताया कि भोपाल के मिंटो हाल में यह आयोजन दोपहर तीन बजे से शुरू होगा। इंदौर नगर निगम सीमा के सभी विधायकों को भी कार्यशाला का न्योता दिया गया है। विधानसभा क्षेत्र पांच के विधायक महेंद्र हार्डिया ने बताया कि मंत्री के सामने भूमाफियाओं सेे सांठ-गांठ कर बिना निरीक्षण किए निर्माण की अनुमति देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई का मुद्दा उठाया जाएगा। वे मंत्री को बताएंगे कि रहवासियों और पीड़ितों से चर्चा में यही बात सामने आ रही है कि जिन कालोनियों में अनियमितता पाई गई है, वहां अफसरों ने पहले जमीन निरीक्षण नहीं किया। वे भूमाफियाओं से मिलकर बिना जांच के अनुमतियां देते गए और अब आम जनता परेशान हो रही है।

कई कालोनियों में कालोनाइजरों द्वारा अनुमति की आड़ में सरकारी और बगीचेे की जमीनों को भी बेचा गया है। इन सारे प्रकरणों में अफसरों की कोई जिम्मेदारी तय नहीं होती और वे साफ तौर पर कार्रवाई से बच जाते हैं। मंत्री से आग्रह किया जाएगा कि इस संबंध में अफसरों की जवाबदेही भी तय हो और उन पर कार्रवाई हो। इसके अलावा शहर के कुछ अन्य विधायकों के भी कार्यशाला में शामिल होने की संभावना है और वे भी अपने-अपने सुझाव को मंत्री और विभागीय अफसरों को देंगे।