Home Jhabua विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का मतगणना संबंधी...

विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का मतगणना संबंधी प्रशिक्षण आयोजित

21
0

झाबुआ। राकेश पोद्दर। विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय झाबुआ में प्रशिक्षण में आरओ-एआरओ को पोस्टल बैलेट एवं ईवीएम वोटों की गणना कराने के दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण का निरीक्षण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री तन्वी हुड्डा एवं नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्रीमती रेखा राठौर द्वारा किया गया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले की तीनों विधानसभा के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के मतगणना संबंध निर्देशों का विशेष ध्यान रखें। इसके अतिरिक्त मतगणना कक्ष में मतगणना के दौरान पोलिंग एजेंटो संबंधी निर्देश, डाक मतपत्रों की गणना, ईव्हीएम मशीन की वोटों की गणना एवं वीवीपेट पर्चियों की गणना के संबंध में विशेष निर्देश दिए। सीलिंग की कार्यवाही के संबंध में रिटर्निंग अधिकारियों से जानकारी ली गई। इसके अतिरिक्त पोस्टल बैलेट की गणना के दौरान रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियों के संबंध मे आरओ एवं एआरओ से प्रश्न किए। कलेक्टर द्वारा सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतगणना की प्रक्रिया को गंभीरता से ले एवं किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश ना रखे। मतगणना कक्ष में शांति एवं संयम से कार्य करे।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्रीमती रेखा राठौर द्वारा कहा गया कि सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निग अधिकारी यह सुनिश्चित करे की मतगणना में लगे आपके अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी समय से मतगणना स्थल पर उपस्थित हो, मतगणना का कार्य एक संवेदनशील कार्य है अतः किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।
प्रशिक्षण के दौरान रिटर्निग अधिकारी झाबुआ हरिशंकर विश्वकर्मा, रिटर्निग अधिकारी थांदला तरुण जैन, रिटर्निग अधिकारी पेटलावद अनिल कुमार राठौर एवं मास्टर ट्रेनर हरीश कुण्डल उपस्थित रहे।