Home Hoshangabad केन्द्रीर मंत्री गड़करी ने फोरलेन नर्मदा ब्रिज के फोटो Twitter पर शेयर...

केन्द्रीर मंत्री गड़करी ने फोरलेन नर्मदा ब्रिज के फोटो Twitter पर शेयर कर कहा यब प्रगति का हाईवे….

148
0
नर्मदा पर 6 ब्रिज-वाला पहला जिला होशंगाबाद

होशंगाबाद. जिला मुख्यालय होशंगाबाद की नर्मदा नदी पर अभी 6 पुल बने हैं। इनमें तीन पुल रेलवे लाइन और एक पुल सड़क मार्ग पर है। वहीं फोरलेन बायपास पर सड़क मार्ग के लिए दो पुल बनाए गए हैं। तीन रेलवे लाइन व तीन सड़क मार्ग पर कुल 6 पुल नर्मदा नदी पर हैं।

प्रदेश के किसी भी जिला मुख्यालय पर नर्मदा नदी पर अभी छह पुल नहीं हैं। रविवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने फोरलेन नर्मदा ब्रिज के फोटो Twitter पर शेयर कर इसे ‘प्रगति का हाइवे’ बताते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य इन को टैग किया है।

गड़करी ने कहा मप्र में होशंगाबाद और इटारसी के बीच यातायात को आसान बनाने एनएच 69 पर नर्मदा नदी पर फोरलेन पुल का निर्माण किया गया है। इसमें प्रत्येक 36 मीटर के 25 प्रेस्‍ट्रेस्ड गर्डर स्पैन हैं। यह पुल दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को हद तक कम कर देगा।

भोपाल-इटारसी के बीच 30 किलोमीटर का बचेगा फेर

राजधानी भोपाल और नागपुर का सफर फोरलेन से तय होगा। 34 किमी के बायपास से ट्रैफिक सुलभ होगा। बुदनी, होशंगाबाद और इटारसी का विस्तार इसी सड़क के आसपास होगा।

 

बुदनी के पास गड़रिया नाला से इटारसी के आगे बाघदेव तक फोरलेन की नई सड़क से ट्रैफिक निकलेगा। भोपाल से इटारसी के 90 किमी के बीच 30 किमी का फेर कम होने से समय बचेगा। फोरलेन पर घानाबड़ के पास नर्मदा ब्रिज का निर्माण पूरा हो गया है। औबेदुल्लागंज से बाघदेव (इटारसी) बीच बन रहे फोरलेन की लागत 995 करोड़ है।