Home Jhabua मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं माँ शारदा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के...

मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं माँ शारदा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थियों एवं जिला प्रशासन सहित नगर पालिका के कर्मचारियो स्टाफ द्वारा बस स्टैण्ड पर सफाई अभियान चलाया

20
0
स्वच्छ समाज, स्वस्थ समाज हेतु समग्र स्वच्छता अभियान का आगाज
 

झाबुआ। राकेश पोद्दार। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास की प्रेरणा से अंचल में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का पर्याय बन चुके शारदा समूह ने स्वच्छ समाज, स्वस्थ समाज के लिए नगर में समग्र स्वच्छता अभियान की संकल्पना की। समूह के संचालक ओम शर्मा ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छ भारत के आग्रह के बाद से स्वच्छता के प्रति देश में जागरूकता निश्चित रूप से बड़ी है लेकिन आज भी अनेक क्षेत्रों में इसे लेकर काफी कार्य करने की आवश्यकता है।
इसी उद्देश्य से समूह ने विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से समग्र स्वच्छता अभियान चलाने का प्रण किया। उन्होंने बताया की इस अभियान के माध्यम से व्यक्तिगत स्तर पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता बड़ाकर सामूहिक स्वच्छता से स्वच्छ समाज का लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया जायेगा। आज समूह की संस्था मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं माँ शारदा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थियों एवं स्टाफ द्वारा जिला प्रशासन एवं नगरपालिका के सहयोग से स्थानीय बस स्टैंड क्षेत्र से इस अभियान की शुरुआत की गई। अभियान के तहत विद्यार्थियों ने क्षेत्र की साफ सफाई करने के साथ ही आसपास के दुकानदारों से स्वच्छता को अपनी आदत बनाने का आग्रह किया।

इस कार्यक्रम में झाबुआ की प्रथम नागरिक कविता सिंगार, जिला कलेक्टर रजनी सिंह, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष भानु भूरिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों, प्रशासनिक अधिकारियों और पत्रकारों एवं संस्था के सभी स्टाफ ने सहभागिता की। नगरपालिका अध्यक्ष कविता सिंगार ने कहा कि स्वच्छता केवल प्रशासन के भरोसे प्राप्त नही की जा सकती। उन्होंने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा की आपके द्वारा स्वयं स्वच्छता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक करने का उपक्रम निश्चित ही सराहनीय है, क्योंकि आचरण से सिखाई हुई बाते ज्यादा अच्छे से समझ आती है। उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता के लिए शुभकामनाएं देते हुए नगरपालिका की तरफ से यथासंभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर रजनी सिंह ने भी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए इस कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामना दी। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष भानु भूरिया ने इस नवीन अवधारणा के साथ कार्य करने के लिए विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।
मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं माँ शारदा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के संचालक ओम शर्मा द्वारा बताया गया कि गांधीजी का सपना था कि स्वच्छ भारत बनाना जिसके लिये यह प्रयास किये जा रहे है। वही सिर्फ जिला प्रशासन नही इसके लिये नगर के हर व्यक्ति को आगे आकर अपने आस पास के जहां वे रहते है या फिर चाहे वह जहां कार्य करते है उस जगह को साफ रखे जिससे कि पुरा नगर एक स्वच्छ भारत के रूप में सामने आये। वही नगरवासियो से यह विनम्र अपील कि है कि वे गंदगी ना फैलाये अपने घर एवं आसपास की जगहो को साफ सुथरा रखे। कार्यक्रम की सफलता पर बधाई देते हुए समूह के संचालक अथर्व शर्मा ने आभार प्रकट किया। आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य कपिल राठौर एवम समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।