Home Bhopal Sagar Election Results 2023: सागर की दो सीटों पर कांटे की टक्कर,...

Sagar Election Results 2023: सागर की दो सीटों पर कांटे की टक्कर, बाकी पर बीजेपी आगे | Sagar Madhya Pradesh Constituency Results live highlights

18
0
Sagar Election Results 2023: सागर की दो सीटों पर कांटे की टक्कर, बाकी पर बीजेपी आगे

Sagar District Assembly Result

मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड के केंद्र माने जाने वाले सागर जिले में कुल 8 विधानसभा सीटे हैं जिनमें से 2 पर कांग्रेस काबिज है जबकि 6 पर बीजेपी ने अपना कब्जा बनाया हुआ है. 2018 के चुनाव में सुरखी विधानसभा भी कांग्रेस के प्रत्याशी गोविंद सिंह ने जीती थी लेकिन, सिंधिया खेमे के गोविंद सिंह ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था. इसके बाद उपचुनाव में उन्होंने जोरदार वापसी की थी. इस बार भी कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों ने जी तोड़ मेहनत की है, वहीं बीजेपी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी.

सागर विधानसभा सीट पर काउंटिंग जारी है. बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले सागर की 2 सीटों को छोड़ दें तो बाकी 6 पर बीजेपी लगातार रुझानों में आगे चल रही है. वहीं सुरखी में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है.

सागर विधानसभा से बीजेपी के शैलेंद्र जैन को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने जैन समाज का कार्ड खेलते हुए महिला प्रत्याशी निधि जैन को मैदान में उतारा है. वहीं अगर खुरई की बात की जाए तो यहां भी दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह के खिलाफ कांग्रेस ने महिला नेता रक्षा राजपूत को मौका दिया है. बीना विधानसभा की बात करें तो यहां भी बीजेपी के दो बार से विधायक रहे महेश राय के खिलाफ महिला नेता निर्मला सर्पे को मौका दिया गया है. रहली सीट पर भी गोपाल भार्गव जैसे दिग्गज के खिलाफ कांग्रेस ने महिला नेता ज्योति पटेल को मौका दिया है.

विधानसभा चुनाव के नतीजों से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

सुरखी सीट पर इस बार दोनों ही दल बदलने वाले नेता चुनाव लड़ रहे हैं, जहां एक ओर गोविंद सिंह राजपूत लंबे समय तक कांग्रेस से राजनीति करने वाले बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बीजेपी से नाराज होकर कांग्रेस में शामिल हुए नीरज शर्मा उनके प्रतिद्वंद्वी बने हैं. इस सीट पर भी दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है.

यहां जानिए रुझान

बीना सीटः इस सीट पर बीजेपी ने दो बार से विधायक रहे महेश राय पर भरोसा जताते हुए उन्हें मैदान में उतारा था. वहीं कांग्रेस ने युवा महिला नेता निर्मला सर्पे पर दांव खेला था. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है. निर्मला सर्पे को कुल 72458 वोट मिले हैं जबकि महेश राय को 66303 वोट मिले. निर्मला सर्पे ने महेशा राय को 6155 वोट के अंतर से हराया है.

खुरई सीटः 9 राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद बीजेपी से भूपेंद्र सिंह 15845 वोटों से आगे चल रहे हैं, वहीं कांग्रेस की रक्षा राजपूत पीछे हैं

सुरखी सीटः बीजेपी से गोविंद सिंह राजपूत 9 राउंड की काउंटिंग के बाद 559 वोट से पीछे चल रहे हैं, कांग्रेस से नीरज शर्मा आगे

देवरी सीटः बीजेपी से बृजबिहारी पटेरिया 11 राउंड के बाद 21511 वोट से आगे, हर्ष यादव पिछड़े

रहली सीटः मतगणना पूरी होने के बाद बीजेपी के दिग्गज नेता गोपाल भार्गव ने 72,800 वोट के भारी भरकम अंतर से कांग्रेस की ज्योति पटेल को पराजय किया है.

नरियावली सीटः बीजेपी से प्रदीप लारिया 9वें राउंड में आगे, कांग्रेस के सुरेंद्र चौधरी 7504 वोट से पीछे

सागर सीटः बीजेपी से शैलेंद्र जैन 8 राउंड की मतगणना के बाद 3154 वोट से आगे, कांग्रेस की निधि जैन पीछे

बंडा सीटः बीजेपी के वीरेंद्र सिंह लोधी ने 90911 वोट हासिल किए, वहीं कांग्रेस के तरवार सिंह लोधी को 56160 वोट मिले. वीरेंद्र सिंह ने तरवार को 34751 वोट के भारी-भरकम अंतर से हराया है.

बीजेपी का गढ़

सागर जिला शुरू से ही बीजेपी का गढ़ रहा है, यहां लोकसभा चुनाव हों या विधानसभा चुनाव, जिले की सभी सीटों में ओवरऑल बीजेपी का ही दबदबा देखने को मिलता है. डॉ. हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी और शरबती गेहूं के लिए विश्वर भर में प्रसिद्ध सागर जिले की राजनीति भी सरल और जनता से जुड़ी हुई है. यहां पर माफिया और बाहुबली नेता देखने को नहीं मिलते बल्कि जो जनता के बीच रहकर काम करना जानते हैं उन्हें ही यहां राजनीति में स्वागत योग्य दर्जा दिया जाता है. खेती-बाड़ी और व्यापारियों के लिए सागर जिले की पहचान है. यह मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड की अघोषित राजधानी भी है.