Home Jhabua समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न आवेदन पत्रों का समय सीमा में...

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करे – कलेक्टर सोमेश मिश्रा

57
0

झाबुआ।राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि जनसुनवाई सीएम हेल्पलाईन माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण किया जाए। जनसुनवाई के प्रकरणों में अधिकतम 7 दिवस के अन्दर निराकरण हो जाना चाहिए। सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत जिन शिकायतों का निराकरण जिले स्तर से हो सकता है उसे निराकरण किया जाए। इसी तरह सीएम हेल्पलाईन में एल-1 पर निराकरण दर्ज हो जाए नहीं होने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। सीएम हेल्पलाईन में शिकायत नाॅन अटेंड होने पर तत्काल कार्यवाही की जाए।
वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समाधान आनलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी, इसकी भी तैयारी की जाना सुनिश्चित करें। समाधान में प्राप्त आवेदन पत्रों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण सुनिश्चित करेंगे।
सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही तत्काल निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक में जनसुनवाई, माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन, इसके अतिरिक्त विभागीय गतिविधियों के बारे में कलेक्टर महोदय, द्वारा चर्चा की गई। बैठक में भू-माफिया, मिलावट माफिया, अवैध शराब, जिला बदल की कार्यवाही, राशन माफिया, खनन माफिया, गुण्डा तत्व पर कार्यवाही करें एवं की गई कार्यवाही को पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने क्षेत्र के सीमांकन एवं नामातंरण के प्रकरणों का तत्काल निराकरण करे। प्रशासन आपके द्वार में प्राप्त शिकायतांे का निराकरण तत्काल किया जाना सुनिश्चित करें। आगामी प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत शिविर स्थल पर ही आवेदन पत्रों का निराकरण किया जाएगा। ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। विभागीय जिला अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यो का निरीक्षण अवलोकन भी प्रशासन आपके द्वार के आयोजन के दौरान करें। जिससे विभागीय योजना की वास्तविक स्थिति ज्ञात हो सके। जैसा की आपको विदित है कि जिला प्रशासन आपके द्वार ग्राम पंचायत सागवा में ग्रामीणों ने शिकायत की थी, की स्कूलों में शिक्षक अनुपस्थित रहते है। इसकी माॅनिटरिंग के लिए कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिले में किसान के्रडिट कार्ड बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जाए। जिससे किसानों को लाभ प्राप्त हो एवं अनावश्यक रूप से साहूकारों से ऋण नहीं लेना पडे।
टीकाकरण के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने अनुभाग में बुधवार एवं शनिवार विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित करे। इस हेतु आप स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग को जिम्मेदारी सौपे।
आगामी निर्वाचन के लिए विभाग अपने अधिकारियों कर्मचारियों की सूची को अपडेट करे एवं एनआईसी में दर्ज करवाए।
टीएल की बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन अपर कलेक्टर श्री जे.एस. बघेल, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. श्री अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जे.पी.एस ठाकुर, अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं उप संचालक सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री लोकेन्द्र सिंह मण्डलोई, जिला योजना अधिकारी श्रीमती तारणी जोहरी गंग एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। शेष एस.डी.एम. राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से जुडे़ थे।