Home Jhabua लंबित प्रकरणों का समयसीमा में संतुष्टिपूर्वक निराकरण करे – कलेक्टर सुश्री तन्वी...

लंबित प्रकरणों का समयसीमा में संतुष्टिपूर्वक निराकरण करे – कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा

21
0

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

झाबुआ। राकेश पोद्दार। कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा की अध्यक्षता में प्रातः 10ः30 बजे समयावधि पत्रों (टीएल) की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में कलेक्टर सुश्री हुड्डा ने कहा कि लाडली बहना योजना के अंतर्गत ई-केवायसी के लिए एसडीएम सतत् मॉनिटरिंग करे एवं लाडली बहना योजना के प्रचार-प्रसार के लिए जनजाति क्षेत्रों में दीवार पर लेखन के द्वारा एवं सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को योजना की जानकारी दी जाये। ई-केवायसी के कार्य में प्रगति लायी जाये। प्रचार प्रसार का कार्य स्थानीय भाषा में हो एवं ग्राम पंचायतों में समग्र आई डी को लिंक करना, बैंक से आधार लिंक करना, मोबाईल से बैंक खाता लिंक कराया जाये, जिससे मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ दिया जा सके। गर्भवती तथा धात्री माताओं की समग्र आई.डी. बनाई जाने के निर्देश दिये। तत्काल समाधान ऑनलाईन में दर्ज प्रकरणों का निराकरण करने को कहा गया।
बैठक में समयावधि पत्रों (टीएल) की सीमक्षा की गई। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की गई एवं प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सी.एम. हेल्पलाईन में 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। मार्च माह 2023 की लंबित विभागवार एवं ब्लॉकवार शिकायतों की समीक्षा की गई एवं समयसीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये। प्रयास यह हो कि शिकायतों का निराकरण लेवल-1 एवं 2 पर ही कर लिया जाये।
जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के संबंध में निर्देश दिये। मुख्यमंत्री कार्यालय/सीएम मॉनिट/विभागीय मंत्रियों/प्रभारी मंत्री से प्राप्त पत्रों, की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत ई-केवायसी अपडेशन तथा आधारसीडिंग की प्रगति की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री धारणाधिकार/मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार/भू-स्वामित्व योजना की प्रगति की समीक्षा। राजस्व कैम्प की समीक्षा। विभाग अन्तर्गत प्राप्त आवंटन से स्कूल/छात्रावास/आश्रम भवन की मरम्मत एवं निर्माण एजेंसियों को भुगतान की समीक्षा। पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कुपोषित बच्चों तथा सिकल सेल एनीमिया बीमारी की स्कीमिंग की समीक्षा। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) अन्तर्गत अनुग्रह सहायता राशि की समीक्षा। गर्भवती तथा धात्री माताओं की समग्र आईडी बनाये जाने के निर्देश दिए।
हितग्राहियों के ई-केवायसी अनडेट/मोबाईल अपडेशन की समीक्षा। पी.डी.एस. दुकानों के खुलने एवं नही खुलने वाली दुकानों की समीक्षा। खाद्यान्न वितरण की समीक्षा अन्न उत्सव की तैयारी रबी-उर्पाजन-2023 अन्तर्गत गेहु खरीदी की समीक्षा। गेहु एवं चना उपार्जन की समीक्षा की गई एवं सभी एसडीएम को क्वालिटी चेक करने के निर्देश दिये। अन्न उत्सव अन्तर्गत सुनिश्चित किया जाये कि अधिक से अधिक लोगों को खाद्यान्न का वितरण हो। ग्रीष्मऋतु के दौरान शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाये। पीडीएस दुकानों के निर्माण हेतु भूमि का चिन्हाकंन एवं आवंटन की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये। पीएचई द्वारा पीएमजीएसवाय की रोड सुधार कार्य के संबंध में चर्चा, जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा, शहरी/ग्रामीणों क्षेत्रों में खराब/बन्द पडे़ हैण्डपम्पों का चिन्हांकन एवं उनकी मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिए गये। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022-23 की समीक्षा की गई एवं शौचालय में दोनो टाईम साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। भूमि आवंटन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा। अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा।
बैठक में कलेक्टर सुश्री हुड्डा द्वारा आगामी ग्रीष्मऋतु को देखते हुये स्टापडेम चैकडेम पर जल को रोकने हेतु गेट लगाने, जीर्ण-शीर्ण गेटों की मरम्मत कराई जाने और नहरों की मरम्मत एवं साफ-सफाई के निर्देश दिये। आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा की गई। माननीय उच्च न्यायालय/जिला न्यायालय/व्यवहार न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरणों एवं के.सी.सी. कार्ड की प्रगति की समीक्षा की गई। आयुष्मान निरामय भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड प्रगति की समीक्षा की गई। जहां पर भी लाडली बहना योजना के केन्द्र आयोजित किये जा रहे है वहा आभा (आयुष्मान भारत हेल्प अकाण्ट) को भी शामिल किया जाये।
बैठक में पोषण पुनर्वास केन्द्रो में भर्ती कुपोषित बच्चों तथा सिकिल सेल एनीमिया बीमारी की स्कीनिंग के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए एवं विभाग अन्तर्गत प्राप्त आवंटन से स्कूल/छात्रावास/आश्रम भवन की मरम्मत एवं निर्माण एजेंसियों को भुगतान की चर्चा की गई।
सुश्री हुड्डा ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई, समयावधि पत्रो वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त आवेदन, माननीय मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विशेष प्राथमिकता के आधार पर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करे। राजस्व मामले के प्रकरण जो सीएम हेल्पलाइन में लबिंत है, उन्हे संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द पेशी लगाकर निराकरण करे।
कलेक्टर सुश्री हुड्डा ने निर्देश दिये कि, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के कार्य में प्रगति लाए। लाडली बहना योजना के प्रकरण तैयार करने के लिये किसी भी प्रकार के दस्तावेज नही मागे जाये केवल आधार से बैंक खाता लिंक करवाना है एवं आवेदक महिला के पास स्वयं का मोबाइल बैंक से एवं आधार से लिंक होना चाहिये। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के संबध में यह निर्धारित कर लिया जाये कि आवेदक पात्र है या अपात्र है इस आधार पर तत्काल निराकरण करे। सम्बल योजना के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमन वैष्णव, एडीएम एसएस मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ सुनिल कुमार झा, एसडीएम श्रीमती अंकिता प्रजापति, एसडीएम थांदला तरूण जैन, एसडीएम पेटलावद अनिल राठौर एवं सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।