Home Jhabua सकल व्यापारी संघ झाबुआ के 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अनूठे कार्ड...

सकल व्यापारी संघ झाबुआ के 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अनूठे कार्ड का हुआ विमोचन शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर सुबह 8.30 बजे फहराया जाएगा ध्वज

219
0

झाबुआ।राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा, लेकिन इस वर्ष कोरोनाकाल के कारण प्रभात फैरी नहीं निकालते हुए केवल गरिमामय रूप से शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर सुबह 8.30 बजे झंडावदन कर राष्ट्रगान किया जाएगा। उक्त आयोजन की आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन 10 अगस्त, मंगलवार को दोपहर ठीक 1 बजे शहर के मध्य आजाद चैक पर आजाद की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर किया गया। इस अनूठी आमंत्रण-पत्रिकाओं में व्यापारी संघ द्वारा विगत 6 वर्षों में किए गए कार्यों का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया गया है। साथ ही यह आमंत्रण-पत्रिका शहर के व्यापारियांे को मिष्ठान और नमकीन के पैकेट के साथ प्रदान की जाएगी।
सर्वप्रथम आजाद चैक पर आमंत्रण-पत्रिका का विमोचन से पूर्व शुभारंभ सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने देश के वीर सपूत शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर किया। बाद सभी ने भारत माता और वंदे मातरम् के साथ आजाद अमर रहे … अमर रहे … के सामूहिक जयघोष भी लगाए। तत्पश्चात् सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने जानकारी देते हुए बताया कि व्यापारी संघ द्वारा इस वर्ष आमंत्रण-पत्रिकाओं को नवीन रूप प्रदान करते हुए इसमें संस्था द्वारा विगत 6 वर्षो में किए गए कार्यों में प्रमुख रूप से स्थायी प्रकल्पों में गैल स्थित मुक्तिधाम का भव्य लोकार्पण, सर्व सुविधायुक्त मुक्ति रक्ष का निर्माण, शहर के बस स्टेंड फव्वारा चैक पर मां के दो आंसू प्याऊ का निर्माण, आजाद चैक पर प्याऊ का जीर्णोद्धार, सकल व्यापारी सहकारी साख संस्था का गठन, जिसके माध्यम से आज शहर के अनेकों व्यापारियों को वर्तमान आर्थिक मंदी के दौर में धन की आवश्यक मद्द उपलब्ध करवाई जा रहीं है, सकल व्यापारी संघ युवा इकाई एवं महिला इकाई का गठन, 6 वर्षों में प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस एवं दीपावली मिलन समारोह का भव्य रूप से आयोजन, व्यापारी प्रीमियर लीग वर्ष 2019 एवं 2021 में ऐतिहासिक रूप से शहर के उत्कृष्ट विद्यालय पर संपन्न हुए। होली मिलन समारेाह पर ह्रदय स्थली राजवाड़ा पर कवि सम्मेलन-वर्ष 2017 में, 74 भोज मीटींगों का वृहद रूप से आयोजन, विगत दो वर्ष से शव वाहन का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा, 92 निराश्रितजनों का निःशुल्क अंतिम संस्कार कर अत्यंत पुण्य लाभ अर्जन किया। लगभग 500 प्रतिष्ठानों पर सदस्यता प्लेट का वितरण और शहर से सटे हाथीपावा टेकरी पर वृक्षारोपण में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया।
कोरोनाकाल में प्रथम वर्षं रेकार्ड तोड़ कार्य किए
सकल व्यापारी संघ के सह-सचिव हरिश शाह लालाभाई एवं कोषाध्यक्ष राजेश शाह ने बताया कि इसके अलावा कोरोना के अत्यधिक संकटकाल मंे प्रथम वर्ष 2020 में मार्च माह से झाबुआ शहर में जरूरतमंदों को 53 हजार भोजन के पैकेट का वितरण, गुजरात एवं राजस्थान से पलायन पर लौटे करीब 42 हजार 500 महिला-पुरूषों को गुजरात एवं राजस्थान की सीमा पर दलिया, खिचड़ी, दाल-चावल का वितरण, 7 हजार 500 कपड़े से निर्मित एवं 2 हजार डिस्पोजल मास्क का वितरण, कोरोनाकाल में करीब 350 प्रतिष्ठानांे के बाहर गोले घेरे बनाकर एवं सोशल डिस्टनेसिंग का व्यापक प्रचार-प्रसार, प्रचार रथ के माध्यम से शहर में लगभग 20 दिनांे तक कोरोना नियमों का पालन करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार, प्रथम लाॅकडाउन में 350 स्थायी एवं अस्थायी व्यापारियों को पास दिलवाकर सामग्रीयों की होम डिलेवरी की गई, 10 वाहनों के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में किराना सामग्रीयां पहुंचाना, मूक पशु-पक्षियों के लिए करीब 25 स्थानों पर 2 माह तक घूघरी, चावल, चुरी-पानी की व्यवस्था, कोरोना से बचाव हेतु 2 हजार स्टीकर प्रतिष्ठानों एवं अन्य जगह चस्पा किए गए।
द्वितीय वर्ष में भी हुए सेवा कार्य
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल एवं मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि इसी प्रकार द्वितीय वर्ष 2021 में अब तक 5 हजार भोजन पैकेट का अस्पतालों में वितरण, ‘‘मास्क नही ंतो सामान नहीं’’ स्टीकरा के माध्यम से जन-जागृति अभियान, 2 हजार मास्क का निःशुल्क वितरण, 50 हजार कोरोना रक्षा पोटलियों का शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घरों में वितरण, प्रचार रथ के माध्यम से 10 दिनांे तक जन-जागृति एवं चार वैक्सीनेशन महाकैंप लगाकर लगभग 2600 व्यक्तियों को टीकाकरण के भव्य आयोजन किए गए।
सामाजिक, रचनात्मक एवं अन्य व्यापारिक गतिविधियांे का भी किय आयोजन
सकल व्यापारी संघ के अमित जैन एवं युवा हार्दिक अरोड़ा ने बताया कि विगत 6 वर्षों में धार्मिक, सामाजिक एवं रचनात्मक 120 यात्राओं का स्वागत सत्कार, चायना सामग्रीयों का दो बार शहर के मध्य जमकर विरोध, मुख्य गणेश पांडालों में 6 वर्षों तक आतिथ्य एवं आरती में विशेष आर्थिक सहयोग, झाबुआ टेलेंट हंट का विशाल आयोजन, 90 प्रतिष्ठाानरों के उद्घाटन अवसर पर सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यों की गरिमामय उपस्थिति एवं संस्था की ओर स्वागतः-सत्कार, लोकसभा, विधानसभा चुनावांे में मतदाता जागरूकता अभियान, सामाजिक कुरूतियों को दूर करने के लिए कार्य योजना, नर्मदा का जल झाबुआ में लाने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन के साथ अवगत करवाना, सामाजिक, धार्मिक, रचनात्मक, राजनैतिक एवं प्रशासन को एक सूत्र में पिरोने का संगठन का मुख्य रूप से प्रयास आदि ऐतिहासिक एवं भव्य कार्यक्रम सत्त किए जा रहे है।
विमोचन अवसर पर यह रहे उपस्थित
आमंत्रण-पत्रिकाओं के गरिमामय विमोचन अवसर पर सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में अशोक शर्मा, मनोज बाबेल, शिरिश शाह, नितेश कोठारी, मुकेश नीमा, देवेन्द्र शाह, श्री छाजेड़, अजयसिंह पंवार, अब्दुल रहीम ‘अब्बु दादा- सहित अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।