Home National QUAD मीटिंग में यूक्रेन-रूस वॉर पर चर्चा, पीएम मोदी ने कहा- डायलॉग...

QUAD मीटिंग में यूक्रेन-रूस वॉर पर चर्चा, पीएम मोदी ने कहा- डायलॉग और डिप्‍लोमेसी के रास्‍ते पर आना होगा, बातचीत से निकालें हल

8
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बातचीत और कूटनीति के रास्‍ते पर लौटने की जरूरत पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि हर मुद्दे को बातचीत के जरिए हल किया जा सकता है. ऐसे में हमें हिंसा का रास्ता छोड़कर बातचीत और कूटनीति के जरिए संकट को खत्म करना चाहिए.

QUAD मीटिंग में यूक्रेन-रूस वॉर पर चर्चा, पीएम मोदी ने कहा- डायलॉग और डिप्‍लोमेसी के रास्‍ते पर आना होगा, बातचीत से निकालें हल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Image Credit source: file photo

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमले के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन (Quad Meeting) में हिस्‍सा लिया. वर्चुअल मीटिंग में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी मौजूद रहे. बैठक में यूक्रेन पर बिगड़े हालात पर भी सभी देशों के नेताओं ने बात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बातचीत और कूटनीति के रास्‍ते पर लौटने की जरूरत पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि हर मुद्दे को बातचीत के जरिए हल किया जा सकता है. ऐसे में हमें हिंसा का रास्ता छोड़कर बातचीत और कूटनीति के जरिए संकट को खत्म करना चाहिए.

वर्चअल समिट में सितंबर 2021 में हुए क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में तय मुद्दों की समीक्षा की गई. इस मौके पर नेताओं ने आसियान, हिंद महासागर क्षेत्र और प्रशांत द्वीप समूह में विकास सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की. इस दौरान चारों देशों के नेताओं ने इस साल के अंत में जापान में होने वाले शिखर सम्‍मेलन से पहले ठोस परिणाम प्राप्‍त करने के उद्देश्य से काम किया जाए और आपसी सहयोग में तेजी लाई जाए.

https://www.youtube.com/watch?v=nHzeDLwC_ww

मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, क्‍वाड को भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की जरूरत है. पीएम मोदी ने मानवीय और आपदा राहत, स्‍वच्‍छ ऊर्जा कनेक्टिविटी की ओर महत्‍वपूर्ण कदम उठाने पर जोर दिया है.

क्या है क्वॉड गठबंधन

हिंद महासागर में सुनामी के बाद भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने आपदा राहत प्रयासों में सहयोग करने के लिए एक अनौपचारिक गठबंधन बनाया था. आमतौर पर क्वॉड चार देशों का संगठन है. इसमें भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं.

एक हफ्ते से जारी है यूक्रेन-रूस युद्ध

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार बमबारी कर रही है और मिसाइलें दाग रही है. आज यूक्रेन-रूस के बीच दूसरे दौर की मीटिंग होनी है. इसमें कुछ समाधान निकालने की उम्मीद जताई जा रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि खारकीव में आज 21वीं सदी का स्टेलिनग्राद है. खारकीव के क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेग सिनेहुबोव ने कहा कि पिछले 24 घंटे में रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के 21 लोग मार दिए. जबकि उनके हमले में 112 घायल हो गए.

टीवी 9 भारतवर्ष काफी समय से जो कह रहा था, आखिर वही हुआ. यूक्रेन की लड़ाई वर्ल्ड वॉर की तरफ आ ही गई. देखिये वॉर जोन से LIVE हाल अभिषेक उपाध्याय और चेतन शर्मा के साथ.

ये भी पढ़ें: रूस ने दुनिया को दी परमाणु युद्ध की धमकी, विदेश मंत्री लावरोव ने कहा- तीसरा वर्ल्ड वॉर काफी विनाशकारी होगा