Home Jhabua 11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा

11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा

130
0

झाबुआ। राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। मुख्य चिकित्सा एवं स्वा.अधिकारी डॉ0 जे.पी.एस ठाकुर ने बताया 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उददेश्य लोगो के बीच में बढती जनसंख्या के दुष्परिणामों से अवगत कराना है । आज की परिस्थतियों में यह आवष्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियंत्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये । इसके लिये शासन परिवार नियोजन कार्यक्रम योजनाओं का संचालक किया जा रहा है । जनसंख्या को स्थिर करने के लिये चार महत्वपुर्ण कारक ही जिसके बारे में दम दम्पतियों को एवं अन्य लोगों को जानकारी प्रदान करना है।
वर्तमान में भारत की जनसंख्या लगभग एक अरब पच्चीस करोड से भी ज्यादा हो गई है । तेज गति से बढ़ रही जनसंख्या से पर्यावरण को भी नुकसान होने लगा है साथ में बेरोजगारी भी बढने लगी है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2021 से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा । जिसके अंतर्गत व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से सभी चिन्हित लक्ष्य दम्पतियों से सम्पर्क कर उन्ही परिवार नियोजन के साधनां व संबंधित जानकारी प्रदाय की जावेगी । जिसमे अपनी पसंद का साधन उपयोग कर सकेगे । आज की परिथतियो में यह आवश्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियन्त्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये। जिसमें-
1 18 वर्ष से कम उम्र में लडकी का विवाह न करे । बाल विवाह के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्या एवं मां एवं बच्चे दोनो का खतरा रहता है ।
2 विवाह सही उम्र मै हो एवं विवाह के पष्चात दो वर्ष तक संतान न हो ।
3 दो बच्चों के बीच में तीन वर्ष या अधिक का अंतर हो।
कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये सभी योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन की सेवा फिक्स डे नसबंदी सेवा प्रदान की जावेगी इन्छुक दम्पति नसबंदी करवा सकते है।अस्थाई साधन गांव में आषा कार्यकर्ता एवं एन.एम से प्राप्त कर सकते है तथा सभी प्राथमिक स्वा.केन्द्र एवं सामुदायिक स्वा. केन्द्र में भी उपलब्ध है । पूरे माह नसबंदी की स्थाई सेवा प्रदान करने हेतु सभी विकासखण्ड को निर्देशित किया गया है ।
संदेष- दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, जीतेगा झाबुआ हारेगा कोरोना