Home National PM Modi will interact with National Child Award winners today will encourage...

PM Modi will interact with National Child Award winners today will encourage them by talking । PM मोदी आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से करेंगे संवाद, बातचीत कर बढ़ाएंगे हौसला

10
0

Image Source : PTI
पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार शाम 4 बजे अपने आधिकारिक आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। भारत सरकार नवाचार, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला एवं संस्कृति और वीरता की छह श्रेणियों में बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करती है। इसके तहत प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण-पत्र दिया जाता है। इस साल बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर से 11 बच्चों को पीएमआरबीपी-2023 के लिए चुना गया। पुरस्कार पाने वालों में 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 6 लड़के और 5 लड़कियां शामिल हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को कहा कि बच्चों को देशहित के बारे में सोचना चाहिए और जब भी मौका मिले तब राष्ट्र निर्माण के लिए काम करना चाहिए। मुर्मू ने एक समारोह में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने कहा, “बच्चे हमारे देश की अमूल्य संपत्ति हैं। उनके भविष्य-निर्माण के लिए किया गया हर प्रयास हमारे समाज और देश के भविष्य को स्वरूप प्रदान करेगा। हमें उनके सुरक्षित और खुशहाल बचपन और उज्ज्वल भविष्य के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए।” 

‘इतनी कम उम्र में ही इतना अदम्य साहस दिखाया है’

मुर्मू ने कहा, “बच्चों को पुरस्कार देकर हम राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को प्रोत्साहित और सम्मानित कर रहे हैं।” राष्ट्रपति ने कहा कि कुछ पुरस्कार विजेताओं ने इतनी कम उम्र में ही इतना अदम्य साहस और पराक्रम दिखाया है कि उन्हें उनके बारे में जानकर न केवल आश्चर्य हुआ, बल्कि वह इससे अभिभूत हो गईं। उन्होंने कहा कि इनके उदाहरण सभी बच्चों और युवाओं के लिए प्रेरणादायी हैं। 

मुर्मू ने कहा, “हम देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। हमे कड़े संघर्ष के बाद आजादी मिली है, इसलिए नई पीढ़ी से यह अपेक्षा की जाती है कि वे सभी इस स्वतंत्रता के मूल्य को पहचानें और इसकी रक्षा करें।” उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वे देश के हित के बारे में सोचें और जहां भी मौका मिले देश के लिए काम करें। 

ये भी पढे़ं- 

VIDEO: स्पाइसजेट की फ्लाइट में एयर होस्टेस से बदसलूकी, पुलिस ने पैसेंजर को किया गिरफ्तार, दूसरे मुसाफिरों को ऐतराज

Delhi MCD Mayor Election: आज दिल्ली को मिल जाएगी मेयर? 6 जनवरी को हंगामे की वजह से नहीं हो पाया था चुनाव

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन