Home Jhabua मप्र शतरंज संघ की ऑनलाईन वेबिनार में झाबुआ जिले की रहीं सहभागिता...

मप्र शतरंज संघ की ऑनलाईन वेबिनार में झाबुआ जिले की रहीं सहभागिता झाबुआ जिले में भी शतरंज के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी मौजूद

164
0

झाबुआ। राकेष पोद्दार। नगर संवाददाता। शतरंज एक बौद्धिक और मानसिक स्तर को बढाने वाला घर में बैठकर शातिपूर्वक खेला जाने वाला खेल है और आज कोरोना काल की विषम परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों-युवाओं, महिला-पुरुषों, वृद्धजन सभी के लिए अत्यंत ही मनोरंजक और सकारात्मक खेल के रूप में यह उभर रहा। यह खेल जहां एक ओर व्यक्ति की नकारात्मक सोच को खत्म करता है वहीं उसकी सकारात्मक सोच को बढ़ाकर उच्चतम मानसिक और बौद्धिक स्तर भी प्रदान करता है।
इस समय सभी को सामाजिक दूरियां बनाए रखकर स्वयं को बौद्धिक और मानसिक स्तर पर भी सबल बनाए रखकर स्वयं स्वस्थ रहना भी अनिवार्य है। ‘‘मन चंगा तो तन चंगा‘‘ यानि इंसान का यदि मन खुश है तो तन भी अवश्य ही तंदरुस्त होगा। ऐसे समय में शतरंज से अच्छा और कोई खेल नही। शतरंज संघ कीी जिलाध्क्ष डॉ. अर्चना राठौर के साथ शतरंज के राष्ट्रीय खिलाड़ी हरिश वतनानी एवं विवेक धाकरे, पेटलावद से शैलैन्द्र आदि ने कोरोनाकाल में बच्चों को कोरोना गाईडलाईन के तहत शतरंज खेल का प्रशिक्षण दिया। इसी से संबंधित समय-समय पर मप्र में शतरंज के विभिन्न टूर्नामेंट होते रहते हैं जिसमें झाबुआ से भी विभिन्न खिलाड़ियों ने समय सयय पर विभिन्न आयु वर्ग में प्रतिभागिता कर झाबुआ का नाम रोशन किया है।
विशेषकर नरेन्द्र चतुर्वेदी, विवेक धाकरे, रचित सक्सेना, चयन परमार, हरिश वतनानी, माधव, आनंद, अमित, गौरव चतुर्वेदी, अनमोल सिंह धाकरे, शैलैंन्द्रसिंह चैहान, अयाज कुरैशी, आदि शतरंज प्रेमी एवं खिलाड़ियों ने अपनी आयु वर्ग के अंतर्गत संभाग, राज्य और राष्ट्रीय स्तरीय खेलों में भाग लिया। मप्र शतरंज संघ द्वारा आगामी खेल योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ऑन लाईन साधारण सभा अध्यक्ष सुनील बंसल की अध्यक्षता एवं सचिव कपिल सक्सेना के मार्गदर्शन में आयोजित की। जिसमें प्रदेश की 25 जिला ईकाइयों ने सहभागिता की।
जिले से हर आयु समूह के खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे
इसी कड़ी में झाबुआ जिले की शतरंज संघ की अध्यक्ष डॉ. अर्चना राठौर एवं सचिव नरेंद्र चतुर्वेदी ने सहभागिता कर झाबुआ जिले की शतरंज की गत वर्ष की गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करवाई एवं कहा कि आगामी टूर्नामेंट में शतरंज संघ के नियमों के अनुसार झाबुआ से अधिक से अधिक खिलाड़ियों को विभिन्न आयु वर्ग में संभाग, राज्य और राष्ट्र स्तरीय शतरंज खेल की स्पर्धाआओं में प्रतिभागिता करने के लिए शतरंज खेल प्रेमियों को तैयार किया जाएगा। जिसमें झाबुआ के समस्त शतरंज प्रेमी एवं खिलाड़ी भाग लेंगे। जिस पर मप्र अध्यक्ष सुनील बंसल एवं प्रदेश सचिव कपिल सक्सेना ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए जिले में पूर्व में हुई गतिविधियां जानकर सराहना की। जिलाध्यक्ष श्रीमती राठौर ने मप्र की पूर्व में हुई गतिविधियों और आगामी होने वाली गतिविधियों पर प्रकाश डाला। ऑनलाईन जूम प्लेटफॉर्म का संचालन नीरज कुशवाह ने किया।