Home National Nitin Gadkari inspects construction work of Zojila tunnel in Sonamarg says 38...

Nitin Gadkari inspects construction work of Zojila tunnel in Sonamarg says 38 percent work completed – सोनमर्ग में बन रही ज़ोजिला टनल का निरीक्षण करने पहुंचे नितिन गडकरी, बोले- सुरंग का 38% काम पूरा

5
0

Image Source : TWITTER
टनल का निरीक्षण करेन पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज सोनमर्ग में बन रही जोजिला टनल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। सोनमर्ग में बन रही ज़ोजिला सुरंग के काम के निरिक्षण के दौरान नीतिन गडकरी ने कहा कि एक साल के अभ्यास, परामर्श और शोध के बाद हमने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया। इस टनल के बनने से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन में 2-3 गुना वृद्धि होगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। नितिन गडकरी ने बताया कि टनल का 38% काम पूरा हो चुका है।

ज़ोजिला टनल वन इंडिया प्रोजेक्ट का हिस्सा

जम्मू-कश्मीर पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि -26 डिग्री सेल्सियस में लोगों ने यहां पर काम किया। कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इस प्रोजेक्ट में हमने जिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है उससे टनल को बनाने में 5000 करोड़ तक कम खर्च हुए हैं। गडकरी ने कहा कि सुरंग परियोजना को पांच बार टेंडर निकाला गया था और पांचवीं बार न केवल परियोजना आवंटित की गई, बल्कि 12 हजार करोड़ से कम करके 5 हजार करोड़ की लागत पर की गई। उन्होंने कहा कि यह सुरंग वन इंडिया परियोजना का हिस्सा है जहां सरकार का इरादा कश्मीर को कन्याकुमारी से जोड़ने का है।

परियोजना के अन्य हिस्से पहले से चालू
नितिन गडकरी ने कहा कि ये परियोजना कठिन है और इंजीनियर माइनस 26 डिग्री के तापमान में काम कर रहे हैं। जबकि 38 प्रतिशत पूरा हो गया है, परियोजना के अन्य हिस्से पहले ही चालू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि इसका 38 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और परियोजना के अन्य हिस्से पहले ही चालू हो चुके हैं। ज़ोजिला टनल क्षेत्र के आर्थिक विकास में बहुत मदद करेगी। कारगिल युद्ध के समय इस सुरंग का सपना अटल बिहारी बाजपेयी ने देखा था और मुझे खुशी है कि यह परियोजना अब पूरी हो रही है। ये वह क्षेत्र है जहां युद्ध हुआ है और परियोजना रक्षा तैनाती को भी बढ़ाएगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सुरंग परियोजनाओं के लिए हमारे पास पहले से ही 2.5 लाख करोड़ रुपये हैं और राज्य सरकार की मांग पर और सुरंगों का निर्माण करेंगे। हम पहले से ही निर्माण की लागत कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी हर 4-5 महीने में विदेश जाकर किन बिजनेसमैन से मिलते हैं? रवि शंकर प्रसाद ने बोला बड़ा हमला

‘शूर्पणखा’ वाले बयान पर सपोर्ट में लक्ष्मण, कैलाश विजयवर्गीय के समर्थन में उतरे दिग्विजय सिंह के भाई
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन