Home Jhabua निरज राठौर को जिले के सबसे बड़़े सामाजिक महासंघ का अध्यक्ष सर्वानुमति...

निरज राठौर को जिले के सबसे बड़़े सामाजिक महासंघ का अध्यक्ष सर्वानुमति से बनाया गया समाजजनो द्वारा दिये गये सुझाव

147
0

झाबुआ।राकेश पोद्दार।नगर संवाददाता। अपने कार्यो से ही व्यक्ति अपने आप को निखार सकता है। विगत छ वर्षो से सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष पद पर निरजसिंह राठौर द्वारा अपना दायित्व बडी ही बैखुबी से निभाया जा रहा है। इसी कडी में सामाजिक महासंघ से जुड़े गणमान्यजनों की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन 20 जुलाई, मंगलवार रात 8.30 बजे से स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस के सभा कक्ष में हुआ। जिसमें सामाजिक महासंघ द्वारा किए जाने वाले कार्यो और सभी से सुझाव आमंत्रित करने के साथ इस दौरान सर्व सम्मति से जिले के सबसे इस महासंघ का, जिसमें संपूर्ण जिले के सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक कार्यों से जुड़े लोगांे का समावेश किया जाएगा, इस महासंघ का अध्यक्ष का दायित्व नीरजसिंह राठौर को सौंपा गया। बाद सभी ने मिलकर श्री राठौर का पुष्पामाला पहनाकर गरिमामय रूप से भव्य स्वागत किया।
जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि प्रारंभ मंे सामाजिक महासंघ के उद्देश्य, कार्यो,ं आगामी रूपरेखा के संबंध में सुझाव उपस्थित सभीजनों से आमंत्रित किए गए। जिसमें सर्वप्रथम रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ सचिव कार्तिक नीमा ने कहा कि सामाजिक महासंघ के सभी नियम और प्रारूप स्पष्ट होना चाहिए और इसमें पूरी पारदर्शिता होना चाहिए। रोटरी क्लब आजाद से पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष अजय रामावत ने कहा कि सामाजिक महासंघ उन्हे जो दायित्व सौंपेंगे, उसका वह तन-मन और धन के साथ निवर्हन करंेगे। जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरत शास्त्री ने सुझाव दिया कि सामाजिक महासंघ में सभी प्रकार की गतिविधियों को सम्मिलित किया जाए और इस गतिविधियों मंे दक्ष लोगांे को महासंघ का सदस्य बनाया जाए। वरिष्ठ रोटेरियन प्रतापसिंह सिक्का ने हर संभव सहयोग देने हेतु आश्वास्त किया। रोटरी क्लब:‘मेन’ झाबुआ के प्रोजेक्ट चेयरमेन हिमांशु त्रिवेदी ने कहा शहर की सभी समस्याआंे के निराकरण के लिए ऐसे कोई संगठन की सख्त जरूरत थी, जो आज पूरी होती दिखाई दे रहीं है। रोटरी क्लब आजाद के संस्थापक अध्यक्ष डाॅ. संतोष प्रधान ने सुझाव दिया कि सामाजिक महासंघ में सभी को मिलकर एवं एकजुट होकर कार्य करना होगा।
सभी एकजुट होकर समन्वय से करे कार्य
गायत्री परिवार बसंत काॅलोनी से उपस्थित विनोद पुरोहित ने कहा कि जब हम सामाजिक महासंघ के बेनर तले सभी एकजुट होकर कार्य करेंगे, तो निश्चित ही वह कार्य सफलता को प्राप्त करेगा। सकल व्यापारी संघ के सह-सचिव हरिश शाह लालाभाई ने सुझाव दिया कि सामाजिक महासंघ के अंतर्गत प्रत्येक वार्ड के अनुसार दो-दो सदस्यों की एक समिति बनाई जाए, जो वार्ड की समस्याआंे को जानकर उनसे सामाजिक महासंघ को अवगत करवाकर समस्याओं के निराकरण की पहल की जा सके। सकल व्यापारी संघ को कोषाध्यक्ष राजेश शाह ने भी सामाजिक महासंघ को पूरे तन-मन के सहयोग देने हेतु कहा। साज रंग से पधारे शैलेन्द्रसिंह राठौर ने कहा कि सभी सेे समन्वय स्थापित कर सामजिक महासंघ कार्य करेगा, तो निश्चित ही हम इसके पीछे को उद्देश्य को सार्थक बना सकेंगे।
नींव का पत्थर साबित होगा सामाजिक महासंघ
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल ने हाथीपावा मार्निंग क्लब की ओर से सामाजिक महासंघ को हर संभव सहयोग एवं आवश्यक मद्द करने की बात कहीं। सकल व्यापारी संघ के सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’; ने कहा कि सामाजिक महासंघ शहर संहित संपूर्ण जिले के हित के लिए नींव का पत्थर साबित होगा। संकल्प ग्रुप संयोजक भारती सोनी ने कहा कि इसमें एक महिला परामर्श समिति भी गठित की जाए, ताकि उनके स्तर की समस्याओं का समधान किया जा सके। संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति से किर्ती देवल ने कहा कि सामाजिक महासंघ के माध्यम से पाक्षिक या प्रतिमाह धार्मिक कार्यक्रमों मंे भजन, सुंदरकांड आदि किए जाएं, ताकि धर्म का वातावरण निर्मित होगा।
समस्याओं को दूर करने के होंगे प्रयास
जिला पतंजलि महिला योग समिति प्रभारी सुश्री रूक्मणी वर्मा ने कहा कि सामाजिक महासंघ की ख्याति ना केवल झाबुआ जिले अपितु पूरे प्रदेश में हो, ऐसी मंगलकामनाएं की। युग प्रवक्ता विनोदकुमार जायसवाल ने कहा कि यह एक बहुत अच्छा प्रयास है। इसमें सभी मिलकर और सामंजस्य से कार्य करे, सकल व्यापाारी संघ के परामर्शदाता मनोज सोनी ने कहा कि सामाजिक महासंघ के लिए जरूरत पड़ने पर अपने दूसरे संगठन छोड़ना पड़े, तो उसकी हिम्मत हमे रखना होगी। रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष मनोज अरोरा ने कहा कि सामाजिक महासंघ के माध्यम से शहर सहित जिले में जो मुख्य रूप से कमियां है, उनको दूर करने का प्रसाया होगा। रोटरी मंडल 3040 के ज्वाईंट सेकेट्री अमितसिंह जादौन (यादव) ने कहा कि यदि सामाजिक महासंघ के माध्यम से बस स्टेंड पर प्याऊ संचालित किया जाता है, तो उसके संचालन में वह पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।
हर क्षेत्र में कार्य करेगा सामाजिक महासंघ
मुख्य वक्ता के रूप मंे सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि सामाजिक महासंघ आखिर क्यो बनाया गया, इसके उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि महासंघ का कार्य संपूर्ण जिले में ही सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक, रचनात्मक, सांस्कृतिक सहित हर तरह के क्षेत्र की गतिविधियों का आयोजन करना होगा। आज केवल सामाजिक महासंघ का जन्म हुआ है। आज बीज बोया गया है, धीरे-धीरे यह वृक्ष का रूप लेगा। डाॅ. त्रिवेदी ने कहा कि सामाजिक महासंघ की परिकल्पना को धरातल स्थल पर सार्थक करने का काम सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं रोटरी मंडल 3040 के रिजनल चेयरमेन और वरिष्ठ अधिवक्ता उमंग सक्सेना ने किया, निश्चित ही भविष्य में इसके सकारात्मक और सफल सामने आएंगे।
नीरजसिंह राठौर को चुना गया अध्यक्ष
आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट एवं रोटी बैंक के व्यवस्थापक रविराजसिंह राठौर ने सुझाव दिया कि सामाजिक महासंघ के माध्यम से हर तरह की समस्याओं का समाधान किया जाए। बाद वरिष्ठ रोटेरियन उमंग सक्सेना ने सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष के रूप में स्वयं अपनी ओर से नीरजसिंह राठौर का नाम प्रस्तावित किया। जिस पर सभी ने सर्वानुमति से सहमति व्यक्त की। बाद सभी ने कर्तल ध्वनि के साथ पुष्पामालाओं से नीरजसिंह राठौर का भव्य स्वागत किया और शुभकामनाएं प्रेषित की।
यह रहे उपस्थित
सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष के रूष में श्री राठौर को चुने जाने एवं अपने स्वागत के प्रति उत्तर में उन्हांेने कहा कि सामजिक महासंघ में अलग-अलग क्षेत्रांे और विधाओं से हर प्रतिभाओं को लिया जाएगा, उन्हें उचित मंच प्रदान करने के साथ हर क्षेत्र में भी कार्य होगा। अलग-अलग समितियां बनाई जाएगी। इसका धीरे-धीरे पूरे जिले मंें विस्तारीकरण किया जाएगा। वर्तमान में यह एक बीज की तरह है और धीरे-धीरे वृक्ष का रूप लेगा। बैठक में सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ अमित जैन, जिला टेंट एवं लाईट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजयसिंह पंवार, अब्दुल रहीम अब्बु दादा, युवा बहादुर भाटी, सुजाता जायसवाल, शुभम राठौर आदि सहित अन्यजन उपस्थित थे।