Home Bhopal भोपाल के NIFT डायरेक्टर के खिलाफ FIR, नौकरी जाने के बाद महिला...

भोपाल के NIFT डायरेक्टर के खिलाफ FIR, नौकरी जाने के बाद महिला ने लगाए गंभीर आरोप

27
0
Demo Pic

भोपाल. राजधानी भोपाल के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (National Institute of Fashion Technology- NIFT) के डायरेक्टर कर्नल सुब्रतो विश्वास पर छेड़छाड़ की FIR दर्ज हुई है. चूना भट्टी थाना पुलिस ने संस्थान की महिला वार्डन की शिकायत पर यह एफआईआर दर्ज की है.

एडिशनल एसपी अंकित जायसवाल ने कहा कि महिला वार्डन को संस्थान से निकाल दिया गया था. इसके बाद महिला ने डायरेक्टर के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत पुलिस में की थी. पुलिस ने इस शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली है. मामले की जांच की जा रही है.

वार्डन ये लगाए ये आरोप

महिला वार्डन ने डायरेक्टर कर्नल सुब्रतो विश्वास की शिकायत 20 मई को संस्थान के दिल्ली स्थित हेड क्वार्टर में भी की गई थी. महिला का आरोप है कि कोरोना की वजह से गर्ल्स हॉस्टल खाली था. इस हॉस्टल में डायरेक्टर अकेले रह रहे थे और वे उन्हें रात को हॉस्टल में रुकने के लिए दबाव बना रहे थे. आरोप है कि महिला को अकेले मिलने बुलाया जाता था. कई बार शरीर को छूने की कोशिश भी की गई. हालांकि, डायरेक्टर विश्वास महिला के आरोप को पहले ही गलत बता चुके हैं.

नियम विरुद्ध हॉस्टल में रुकने का लगाया आरोप

आरोप है कि डायरेक्टर हॉस्टल में नियम विरुद्ध रह रहे थे. उनके पास हॉस्टल में रहने की अनुमति नहीं थी. उनके रहने के लिए कैंपस में अलग से व्यवस्था की गई थी. पिछले साल 7 दिसंबर को डायरेक्टर विश्वास NIFT कोलकाता से ट्रांसफर होकर भोपाल आए थे. महिला कर्मचारी को गर्ल्स हॉस्टल के पास संस्थान की तरफ से घर मिला था. आरोप है कि डायरेक्टर फोन करके हॉस्टल में स्टोर देखने के बहाने बुलाते थे. हॉस्टल में सिक्योरिटी गार्ड भी नहीं है.

पहले भी विवादों में रह चुका NIFT

गौरतलब है कि यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इस तरीके के मामले एनआईएफटी में सामने आ चुके हैं. इससे पहले 2013 में भी एनआईएफटी में महिला कर्मचारी और स्टूडेंट ने तत्कालीन ज्वाइंट डायरेक्टर बसंत कोठारी के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत की थी. जांच में उन्हें दोषी पाया गया था. इसके बाद उन्हें संस्थान से बर्खास्त कर दिया गया था. अब एक बार फिर इससे जुड़ा मामला सामने आया है. हालांकि इस मामले में अभी जांच जारी है.