Home National Meta Spy Bad news for Facebook and Instagram users, ‘Meta’ will spy...

Meta Spy Bad news for Facebook and Instagram users, ‘Meta’ will spy on people through this code

9
0

Image Source : FILE PHOTO
Meta

Highlights

  • ‘मेटा’ आपके हर कदम पर रखेगा नजर
  • आपका पीछा करने के लिए ‘कोड इंजेक्ट’ कर रही कंपनी
  • ‘कोड इंजेक्शन’ के माध्यम से यूजर्स को ट्रैक किया जा सकता है

Meta Spy: हाल के दिनों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की छवि पर कुछ बुरा असर पड़ा है, जो काफी हद तक उनके डेटा संग्रह की क्षमता के कारण है। अब फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी ‘मेटा’ ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। मेटा के लिए इसके ऐप्स पर आपके द्वारा किए जाने वाले हर कदम पर नजर रखना ही पर्याप्त नहीं है, उसने अपने ऐप्स के माध्यम से एक्सेस की गई बाहरी वेबसाइटों में आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को जानने का एक तरीका तैयार किया है। वह इतनी दूर तक क्यों जा रहा है? और क्या इस निगरानी से बचने का कोई तरीका है? आपका पीछा करने के लिए वह कोड इंजेक्ट कर रहा है। मेटा में एक कस्टम इन-ऐप ब्राउज़र है जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और किसी भी वेबसाइट पर काम करता है, जिस पर आप इन दोनों ऐप से क्लिक कर सकते हैं। 

वेबसाइटों पर कोड की 18 लाइनें जोड़ी गई

पूर्व-गूगल इंजीनियर और गोपनीयता शोधकर्ता फेलिक्स क्रॉस ने पाया है कि इस ब्राउज़र में अतिरिक्त प्रोग्राम कोड डाला गया है। क्रॉस ने एक उपकरण विकसित किया जिसने पाया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक ने मेटा के इन-ऐप ब्राउज़रों के माध्यम से देखी गई वेबसाइटों पर कोड की 18 लाइनें जोड़ दी हैं। इस ‘कोड इंजेक्शन’ के माध्यम से उपयोगकर्ता को ट्रैक किया जा सकता है और उन ट्रैकिंग प्रतिबंधों को एक तरफ किया जा सकता है जो क्रोम और सफारी जैसे ब्राउज़र में हैं। यह मेटा को हर बटन और लिंक टैप, टेक्स्ट चयन, स्क्रीनशॉट, साथ ही पासवर्ड, पते और क्रेडिट कार्ड नंबर जैसे किसी भी फॉर्म इनपुट सहित संवेदनशील उपयोगकर्ता जानकारी एकत्र करने में सक्षम बनाता है। 

मामले में मेटा ने दी सफाई

क्रॉस ने 10 अगस्त को अपने निष्कर्ष ऑनलाइन प्रकाशित किए, जिसमें वास्तविक कोड के नमूने भी शामिल थे। जवाब में, मेटा ने कहा है कि वह ऐसा कुछ भी नहीं कर रहा है जिसके लिए उपयोगकर्ताओं ने सहमति नहीं दी है। एक मेटा प्रवक्ता ने कहा, ”हमने जानबूझकर इस कोड को हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों के विकल्पों का सम्मान करने के लिए विकसित किया है। कोड हमें लक्षित विज्ञापन या अन्य उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है। 

Latest India News