Home National Meghalaya Assembly Election 2023 voting starts 7am tomorrow result on 2nd march...

Meghalaya Assembly Election 2023 voting starts 7am tomorrow result on 2nd march see details । मेघालय विधानसभा चुनाव 2023: जनता कल करेगी 369 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग

14
0

Image Source : FILE PHOTO
मेघालय विधानसभा चुनाव, कल होगी वोटिंग

Meghalaya Assembly Election 2023: मेघालय की जनता सोमवार को 369 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेगी। मेघालय में कल 60 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस साल मेघालय में हो रहे विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के रूप में कई राजनीतिक पार्टियां शामिल हैं। इन सबके अलावा पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस भी अपना भाग्य आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरी है।  चुनाव लड़ने वाले दलों के भाग्य का फैसला सोमवार को 59 मतदान क्षेत्रों में 21 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, राज्य भर में कुल 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर सोमवार को शाम चार बजे तक चलेगा।

हालांकि, राज्य के पूर्व गृह मंत्री और सीट से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान स्थगित कर दिया गया था। मेघला विधानसभा में, नेशनल पीपुल्स पार्टी के पास सबसे अधिक 20 सीटें हैं, उसके बाद यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 8 सीटें हैं। इसके अलावा, भाजपा और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के पास दो-दो सीटें हैं। हालांकि, विधानसभा के सदस्यों द्वारा कई इस्तीफे के मद्देनजर 20 सीटें खाली रह गईं।

कल होगी वोटिंग, देखें पूरी डिटेल्स

मेघालय के 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 36 निर्वाचन क्षेत्र खासी, जयंतिया हिल्स क्षेत्र में आते हैं जबकि 24 निर्वाचन क्षेत्र गारो हिल्स क्षेत्र में आते हैं। हालांकि कांग्रेस 2018 के विधानसभा चुनावों में 60 में से 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), जिसने 20 सीटें जीतीं, ने चुनाव के बाद क्षेत्रीय दलों और भाजपा के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) ने छह सीटों पर कब्जा किया।

सत्तारूढ़ एनपीपी जहां 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने 56 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

एनपीपी, जो पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा के साथ गई थी, का लक्ष्य अपने दम पर बहुमत हासिल करना और लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी करना है।

दूसरी ओर, कांग्रेस के 12 विधायकों के दलबदल के बाद 2021 में मेघालय में प्रमुख विपक्षी पार्टी बनी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के पार्टी में शामिल होने के बाद चुनावी खिलाड़ी के रूप में उभरी है। टीएमसी ने  शिलांग सहित 58 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

एनपीपी सत्ता को बरकरार रखना चाहती है और भाजपा और अन्य दलों को उनकी योजनाओं को बिगाड़ने की उम्मीद है, यहां उन निर्वाचन क्षेत्रों पर उनकी नजर है। 

दक्षिण तुरा सूची में सबसे पहले दक्षिण तुरा है जहां मुकाबला मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और भाजपा के बर्नार्ड एन मारक के बीच है। इस सीट पर कांग्रेस ने ब्रेनजील्ड च मारक को उतारा है।

पश्चिम शिलांग सूची में दूसरे स्थान पर पश्चिम शिलांग है जहां भाजपा ने अपने राज्य प्रमुख अर्नेस्ट मावरी को मैदान में उतारा है, जो राज्य में पार्टी के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक हैं।

मोहेंड्रो रापसांग सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला टीएमसी के इवान मारिया से है।

सतंगा सैपुंग यह सीट महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि कांग्रेस के राज्य प्रमुख विन्सेंट पाला पहली बार सतंगा सैपुंग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनावों में पाला के प्रदर्शन का मेघालय के राजनीतिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। वर्तमान में शिलॉन्ग से संसद सदस्य के रूप में सेवारत, उनका मुकाबला यूडीपी के सुतंगा सैपुंग विधायक शीतलंग पाले और एनपीपी उम्मीदवार सांता मैरी शायला और भाजपा के क्रिसन लैंगस्टैंग से होगा।

सोंगसक और टिक्रिकिला ये दो निर्वाचन क्षेत्र पूर्व मुख्यमंत्री और मेघालय में विपक्ष के वर्तमान नेता मुकुल संगमा के रूप में प्रमुख हो गए हैं, इन दोनों सीटों पर टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 2018 के चुनावों में, संगमा ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अम्पाती और सोंगसक दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से जीत हासिल की। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और 2021 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। सोंगसाक में संगमा का मुकाबला एनपीपी के निहिम डी शिरा, कांग्रेस के चैंपियन आर संगमा और भाजपा के थॉमस एन मारक से होगा।

टिकरीकिला में मुख्य मुकाबला एनपीपी के विधायक जिमी डी संगमा, कांग्रेस के डॉ कपिन च बोरो, बीजेपी के राहीनाथ बारचुंग राभा और यूडीपी के जूलियस टी संगमा से होगा। यहां 21 लाख से अधिक मतदाता (21,75,236) हैं, जिनमें से 10.99 लाख महिलाएं हैं और 10.68 लाख पुरुष मतदाता हैं।

मेघालय में, महिला मतदाताओं की संख्या उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में अधिक है। राज्य में लगभग 81,000 पहली बार के मतदाता हैं। कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 36 महिलाएं हैं। 

Latest India News