Home Bhopal Madhya pradesh indore city every second woman out of 100 aged between...

Madhya pradesh indore city every second woman out of 100 aged between 30 and 60 is cervical cancer au568 | इस शहर में 30 से 60 साल की उम्र वाली 100 में से हर दूसरी महिला को सर्वाइकल कैंसर

5
0
इस शहर में 30 से 60 साल की उम्र वाली 100 में से हर दूसरी महिला को सर्वाइकल कैंसर

डॉक्टर पूर्णिमा गडोरिया ने बताय, “स्वास्थ्य विभाग ने 30 से 60 साल की आयु वर्ग की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती निदान के लिए स्क्रीनिंग अभियान चलाया है. महिलाएं अपने आवास के पास किसी भी सार्वजनिक सुविधा के लिए जा सकती हैं. अपनी जांच करवा सकती हैं.”

महिलाओं में बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर के मामले

Image Credit source: PTI

इंदौर: महिलाओं में कैंसर की बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में किया गया सर्वे चिंता का विषय बना हुआ है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिले में सरकारी सुविधाओं पर आयोजित दो महीने के लंबे स्क्रीनिंग कार्यक्रम में 30 से 60 साल की आयु की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का प्रसार 2.24% पाया है. अधिकारियों ने स्क्रीनिंग परीक्षणों के दौरान 493 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण पाएं हैं. यानी शहर की 30 से 60 साल की आयु वाली 100 में हर दूसरी महिला सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने दो महीने के लंबे कार्यक्रम के दौरान 30 से 60 साल की आयु वर्ग की कुल 14,103 महिलाओं की जांच की. सभी स्तरों पर इन महिलाओं का रिकॉर्ड रखा गया. स्क्रीनिंग कार्यक्रम में अधिकारियों ने 11 जनवरी से जिले में 37 सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में व्यापकता की पहचान करने और मामलों का निदान करने के लिए जमीनी कार्यकर्ताओं सहित 98 प्रशिक्षित पेशेवरों की मदद से यह सर्वे किया.

यह भी पढ़ें: BTech Admission: नहीं निकली JEE परीक्षा तो न हो परेशान, इन कॉलेजों से 30-50 हजार में करें बीटेक

जिला स्वास्थ्य अधिकारी (DHO)-1 डॉक्टर पूर्णिमा गडोरिया ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “स्वास्थ्य विभाग ने 30 से 60 साल की आयु वर्ग की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती निदान के लिए स्क्रीनिंग अभियान चलाया है.” साथ ही उन्होंने कहा, “महिलाएं अपने आवास के पास किसी भी सार्वजनिक सुविधा के लिए जा सकती हैं. अपनी जांच करवा सकती हैं.”

यह एक आनुवंशिक कारण

साथ ही उन्होंने बताया, “सर्वाइकल कैंसर एक एचपीवी वायरस के कारण होता है जो गर्म, नम जलवायु में पाया जाता है. यह एक आनुवंशिक कारण हैं और महिलाओं में लंबे समय तक अस्वच्छ स्थिति उनके रोग का कारण है.” सर्वाइकल कैंसर के पाए गए सकारात्मक लक्षणों से 236 महिलाओं का इलाज पीसी सेठी अस्पताल, सिविल अस्पताल महू, देपालपुर और सांवेर में अस्पताल में किया जा रहा है. उपचार के दौरान कम से कम 20 महिलाओं के गर्भाशय को शल्य चिकित्सा से हटा दिया गया है.

बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कैंसर फैक्ट डेटा के आधार पर बताया कि मध्य प्रदेश में महिलाओं में सभी कैंसर का 11.8% गर्भाशय ग्रीवा है. जहां महिलाओं में प्रति लाख जनसंख्या पर 90 नए मामलों की क्रूड दर है. जबकि मध्य प्रदेश में पुरुषों की संख्या केवल 88 है.

यह भी पढ़ें: पेगासस फोन में नहीं, राहुल के दिमाग में शिवराज का वार- भारत की आलोचना देशद्रोह