Home Bhopal Madhya Pradesh EXIT POLL: मध्य प्रदेश में युवाओं की पहली पसंद बनी...

Madhya Pradesh EXIT POLL: मध्य प्रदेश में युवाओं की पहली पसंद बनी कांग्रेस, BJP को महिलाओं का मिला साथ | Assembly election exit-poll-survey 2023-updates youth votes congress women Support bjp

14
0
MP में युवाओं की पहली पसंद बनी कांग्रेस, BJP को महिलाओं का साथ

एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार, मध्य प्रदेश में युवाओं ने कांग्रेस पर जताया भरोसा

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव बाद एग्जिट पोल के सर्वे सामने आ चुके हैं. PolStrat के एग्जिट पोल सर्वे में यह बात सामने आई है कि यहां पर चुनाव कांटेदार होने जा रहा है. सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलता तो दिख रहा है लेकिन बीजेपी का भी प्रदर्शन यहां पर खराब नहीं है और उसके खाते में 100 से ज्यादा सीटें आती दिख रही हैं. खास बात यह है कि यहां पर पुरुष वोटर्स की पसंदीदा पार्टी कांग्रेस रही तो महिलाओं ने बीजेपी के पक्ष में वोट किए.

एग्जिट पोल सर्वे में यह बात भी सामने आई कि युवा वर्ग के वोट किस पार्टी के खाते में गए. 23 साल से कम उम्र के वोटर्स ने बीजेपी की तुलना में कांग्रेस पर भरोसा जताया है. इस आयु वर्ग के 45 फीसदी वोटर्स ने कांग्रेस को वोट किया है तो 42 फीसदी वोट बीजेपी के खाते में गए हैं. 13 फीसदी वोट अन्य के हिस्से आए हैं. युवा वर्ग के वोटर्स को देखें तो 23 साल से 35 साल के वोटर्स में से 46 फीसदी ने कांग्रेस को वोट किया जबकि 43 फीसदी वोट बीजेपी के खाते में आए.

अधेड़ उम्र के वोटर्स BJP के साथ

36 से 45 साल के आयु वर्ग के वोटर्स ने कांग्रेस और बीजेपी को करीब-करीब बराबर वोट दिए. 46 फीसदी वोटर्स ने कांग्रेस और 45 फीसदी वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया. अधेड़ उम्र के वोटर्स ने कांग्रेस की तुलना में बीजेपी पर ज्यादा भरोसा जताया. 46 साल से 55 साल के उम्र के वोटर्स में से 47 फीसदी ने बीजेपी को वोट दिया तो 43 फीसदी वोटर्स ने कांग्रेस के पक्ष में वोट दिए. सर्वे में बीजेपी को 106 से 116 सीटें मिलने का अनुमान है तो कांग्रेस के पास 111 से 121 सीटें आ सकती हैं.


मुस्लिम बिरादरी के वोटर्स को देखें तो यहां से 61 फीसदी वोट कांग्रेस के खाते में आते दिख रहा है, तो बीजेपी के खाते 18 फीसदी वोट आए हैं. इसके इतर जातिगत आधार पर देखें तो कांग्रेस को 50 फीसदी एससी वोटर्स के वोट मिले हैं, तो एसटी वोटर्स के 49 फीसदी वोट भी कांग्रेस के खाते में गए हैं. वहीं बीजेपी को 49 फीसदी सवर्णों के तो 44 फीसदी वोट ओबीसी के मिले हैं.

इसे भी पढ़ें — MP Chunav Exit poll 2023: MP में BJP को झटका, PolStrat के सर्वे में कांग्रेस को बहुमत

इसे भी पढ़ें — Rajasthan Exit poll 2023: राजस्थान में BJP को बहुमत, Polstrat के सर्वे में कांग्रेस को नुकसान

3 दिसंबर को होगी मतगणना

मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए कराए गए चुनाव में PolStrat के एग्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस को 45.6 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं जबकि बीजेपी के खाते में 43.3 फीसदी वोट आए. अन्य के खाते में 11 फीसदी से थोड़ा अधिक वोट गया है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ की तरह 3 दिसंबर को यहां पर भी मतगणना कराई जाएगी.