Home Jhabua महिलाओं हेतु हल्के वाहन चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर सोमेश मिश्रा...

महिलाओं हेतु हल्के वाहन चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर सोमेश मिश्रा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन के द्वारा किया गया

27
0

झाबुआ। राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। महिलाओं को हल्के वाहन चलाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित कलेक्टर सोमेश मिश्रा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन के द्वारा किया गया। जिसमें प्रशिक्षण हेतु उपस्थित प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को ‘’आत्मनिर्भर महिला, आत्मनिर्भर प्रदेश’’ की अवधारणा को साकार करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश शासन,परिवहन विभाग की योजना के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण हेतु महिलाओं के लिए निःशुल्क हल्के वाहन चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ आज दिनांक 8 नवंबर, 2021 को किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण सामग्री प्रदान की गई।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि यह ड्राइविंग एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण है ओर आज के युग में इसका प्रशिक्षण बहुत ही आवश्यक है और जो भी इच्छुक हैं उनसे भी संपर्क स्थापित किया जाए आजकल महिलाएं बड़े बड़े वाहन चला रही हैं रेलवे में भी लोको पायलट का काम कर रही हैं। आप यह प्रशिक्षण को लेकर स्वयं का वाहन तो चला ही सकते हैं। इसके अतिरिक्त सोलर वाहन भी प्रदान करने की योजना है। जिससे आपकी आजीविका सुचारू रूप से चल सके और परिवार को आय का एक साधन स्थाई रूप से निर्मित हो सके। आर्थिक स्थिति को मजबूत हो सके।

Since1983, Advertisement

 

इस दौरान मोहनसिंह गरवाल,प्राचार्य आईटीआई,सुधीर कुशवाह, प्रभारी पी आर ओ तथा आईटीआई स्टॉफ उपस्थिति थे। यह आयोजन शासकीय आईटीआई झाबुआ में किया गया। प्राचार्य,आईटीआई झाबुआ ने बताया कि महिलाओं के लिये निःशुल्क हल्के वाहन चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि 30 दिवस होगी जिसमें अनुभवी वाहन चालक प्रशिक्षको द्वारा प्रति दिवस 2 घण्टे थ्योरी एवं 5 घंटे प्रेक्टिकल प्रशिक्षण दिया जावेगा।

Advertisement

 

योजनान्तर्गत सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरान्त परिवहन विभाग द्वारा निःशुल्क ड्राईविंग लाईसेंस प्रदाय किया जावेगा तथा प्रशिक्षित महिला अभ्यर्थी स्वरोजगार हेतु शासन की योजनाओं के अंतर्गत पात्रतानुसार लाभ ले सकते हैं।