Home Jhabua विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा सहकारी संस्थाओं का किया निरीक्षण खाद एवं कीटनाश्क...

विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा सहकारी संस्थाओं का किया निरीक्षण खाद एवं कीटनाश्क की कमी पाई गयी, तत्काल पूर्ति की मांग रानापुर में गोदाम निरीक्षण

80
0

झाबुआ।राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने अपने विधानसभा क्षेत्र की सहकारी संस्थाअ पिटोल कल्याणपुरा, कुन्दपुर, पाडलवा एवं रानापुर का औचक निरीक्षण किया । जिसमें क्षेत्र की सहकारी संस्थाओं में खाद की कमी पाई गयी केवल रानापुर संस्था में खाद उपलब्धद था बाकि स्थानों पर खाद एवं किटनाश्क दवाई नहीं मिली किसान परेशान हो रहे है । इस सबंध में कलेेक्टर झाबुआ से चर्चा की एवं उन्हे पत्र के माध्यम से भी खाद की कमी एवं व्यवस्था शीघ्र कराने हेतु लेख किया गया है।
पूर्व केबीनेट मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया नेे बताया कि उनके द्वारा झाबुआ विधानसभा की पिटोल कल्याणपुरा, कुन्दपुर, पाडलवा एवं रानापुर सहकारी संस्था का औचक निरीक्षण किया तथा वहां उपस्थित किसानों से चर्चा की सभी संस्थाओं में खाद उपलब्ध नहीं है किसान हाथ पर हाथ धरे बैठे है जबकि वर्तमान में फसलों में खाद देने का समय है किसी भी सहकारी संस्था में कीटनाश्क दवाई नहीं आई किसानों को मजबुरन मंहगें भाव से बाजार से खाद एवं दवाई क्रय करना पड रही है जिससे उन्हे आर्थिक भार पड रहा है। पिटोल सहकारी संस्था में पिटोल सरपंच काना गुण्डिया एवं कांग्रेस नेता निर्भयसिंह ठाकुर, अमरा भाई जनपद पंचायत सदस्य द्वारा अवगत कराया कि जितनी मांग है किसानों की उतनी खाद नहीं मिल पा रही है पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जावे । भूरिया द्वारा संस्था के प्रबंधक से खाद एवं कीटनाश्क एवं राशन के सबंध में जानकारी प्राप्त की जिससे ज्ञात हुआ कि खाद पूर्व में प्राप्त हुआ था कीटनाश्क तो प्राप्त ही नहीं हुआ। वर्तमान में धीमे धीमे वर्षा से फसलों में कीट लगने की भी सम्भावना अधिक होती है लेकिन सरकार द्वारा किसी भी संस्था में कीटनाश्क उपलब्ध नहीं करवाई गयी है। श्री भूरिया द्वारा कुन्दपुर में भी ग्रामीणों द्वारा खाद की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराने की मांग की एवं वहां पर उपस्थित ग्रामीणों द्वारा खाद की आपूर्ति जल्द से जल्द की मांग की । भूरिया द्वारा खाद के लिए तत्काल ग्रामीण क्षेत्र से कलेक्टर एवं कृर्षि विभाग के अधिकारीयों से चर्चा की एवं तत्काल खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये जिस पर कृर्षि विभाग के अधिकारीयों ने दो दिन में युरिया खाद की उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया । उसके पश्चात पाडलवा एवं रानापुर भी भूरिया पहुंचे एवं किसानों से भेंट की रानापुर में गोदाम का निरीक्षण भी किया वहां पर खाद उपलब्ध थी जो किसानों को वितरण शीघ्र करने हेतु निर्देश दिये । इस अवसर पर श्री निहालचन्द्र पडियार कुन्दपुर, मानसिंह पाडलवा, विजय शाह , डा गारी दिलीप भूरिया ढेकल सहित क्षेत्र के अनेक ग्रामीण कांग्रेस जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।