Home Bhopal Indian Railways: मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 5...

Indian Railways: मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 5 ट्रेनों में जनरल कोच लगाने का फैसला लिया

35
0
Indore kochuveli special express via ratlam railway division western railway timing changed indian railways irctc mpns

 

भोपाल. मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अभी तक कोरोना और स्पेशल फेस्टिव ट्रेनों के चलते ट्रेनों में रिजर्वेशन कराना अनिवार्य था. उनमें जनरल कोच नहीं लगाए जा रहे थे. जरनल कोच नहीं होने के कारण आम जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अब भोपाल रेल मंडल ने 5 ट्रेनों में जनरल कोच लगाने का फैसला लिया है. महामारी से हालात सामान्य होने के बाद भोपाल रेल मंडल ने यह फैसला किया है.

जानकारी के मुताबिक, भोपाल रेल मंडल अधारताल-हबीबगंज इंटरसिटी में दो जनरल कोच के साथ एक एसएलआर और एक एसएलआरडी अनारक्षित कोच लगाएगा. भोपाल-दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस में दो जनरल कोच के साथ दो एसएलआरडी अनारक्षित कोच लगेंगे. इटारसी-भोपाल-इटारसी एक्सप्रेस में चार जनरल कोच के साथ एक एसएलआर और दो एसएलआरडी अनारक्षित कोच लगेंगे. इटारसी-प्रयागराज छिवकी एक्सप्रेस में चार जनरल कोच के साथ दो एसएलआरडी अनारक्षित कोच लगेंगे. भोपाल-ग्वालियर एक्सप्रेस में चार जनरल कोच के साथ दो एसएलआरडी अनारक्षित कोच लगेंगे.

8 नवंबर से लोगों को मिलेगी सुविधा

फेस्टिवल सीजन के बाद अब आम जनता को जनरल कोच की सुविधा मिलेगी. यह सुविधा 8 नवंबर से शुरू होगी. इसके लिए किसी भी तरीके का रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं है. अब रेलवे स्टेशन पर ही टिकट मिल सकेंगे. पहले जनरल डिब्बों में भी रिजर्वेशन होने के बाद ही यात्रा करने की अनुमति मिलती थी.

 

छठ पूजा के मौके पर दक्षिण-पूर्व रेलवे ने महत्‍वपूर्ण घोषणा की है. छठ महापर्व पर बड़ी तादाद में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. इसे देखते हुए रेलवे ने पटना और लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए दो फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये दोनों ट्रेनें कोलकाता के शालीमार जंक्‍शन से प्रस्‍थान करेंगी और झारखंड के कई स्‍टेशनों से होते हुए अपने गंतव्‍य तक जाएंगी. ऐसे में 2 फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से झारखंड के यात्रियों को भी सुविधा होगी. बता दें कि छठ के मौके पर बड़ी संख्‍या में लोग अपने घरों को जाते हैं. खासकर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में छठ पूजा व्‍यापक पैमाने पर मनाया जाता है.

छठ महापर्व 8 से 11 नवंबर तक मनाया जाएगा. इसे देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने अहम फैसला लिया है. शालीमार-पटना स्‍पेशल ट्रेन (08009) 3, 5 और 7 नवंबर को प्रस्‍थान करेगी. यह स्‍पेशल ट्रेन शालीमार रेलवे स्‍टेशन से शाम 5:40 बजे प्रस्‍थान करेगी और दूसरे दिन दोपहर बाद 1:15 बजे पटना जंक्‍शन पहुंचेगी.  पटना-शालीमार स्‍पेशल ट्रेन (08010) पटना से दोपहर बाद 3:15 बजे प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 9:10 बजे शालीमार पहुंचेगी. वापसी में यह स्‍पेशल ट्रेन 4, 6 और 8 नवंबर को पटना से शालीमार के लिए प्रस्‍थान करेगी.