Home Jhabua बोर्ड परीक्षा को देखते हुये डी जे को तत्काल बन्द करवाये एवं...

बोर्ड परीक्षा को देखते हुये डी जे को तत्काल बन्द करवाये एवं आवश्यक कार्यवाही करे – कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह

17
0

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

झाबुआ। राकेश पोद्दार। कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमन वैष्णव, एडीएम एसएस मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ एलएन गर्ग एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
श्रीमती सिंह ने निर्देष दिये कि वर्तमान में बोर्ड परीक्षा को देखते हुये डीजे जिससे व्यवधान पैदा होता है, तत्काल संज्ञान में लेकर बन्द करवाये एवं आवश्यक कार्यवाही करे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना के आवेदन तत्काल प्राप्त कर तत्काल प्रस्तुत करे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अधिक से अधिक शादी हो ऐसे प्रयास करे। सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई, समयावधि पत्रो वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त आवेदन, मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण सुनिष्चित करे। आगामी टीएल के पूर्व निराकरण प्रतिवेदन समक्ष में प्रस्तुत करे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विषेष प्राथमिकता के आधार पर प्रकरणों का निराकरण सुनिष्चित करे। राजस्व मामले के प्रकरण जो सीएम हेल्पलाइन में लबिंत है, उन्हे सज्ञान में लेकर जल्द से जल्द पेषी लगाकर निराकरण करे। आगामी मंगलवार को समाधान आॅनलाइन की बैठक संभावित है। इससे संबधित विषय एवं आवेदन पत्रों का निराकरण सुनिष्चित करे। लाडली बहना योजना के लिये दिये गये निर्देषों के अनुसार तत्काल कार्यवाही सुनिष्चित करे। लंबित षिकायतों के निराकरण समयसीमा में नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी।
शासन के निदेषानुसार एवं आमजन के लिये आयुष्मान कार्ड जो ग्रामों में शहरों के वार्डो में लंबित है, उन्हें इस समय जब पलायन पर गयें, ग्रामीण वापस आये है इस समय अभियान के तौर पर कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाये। लाडली बहना योजना के प्रकरण तैयार करे। जहां पर बायोमैट्रिक मषीन है, वहां कैम्प लगाकर बनाये एवं जहां बायोमैट्रिक मषीन नहीं है तत्काल क्रय कर कार्यवाही सुनिष्चित करे। इसके अतिरिक्त जहां नेटवर्क समस्या है, वहां डार्कस्पाट चिन्हित करे एवं आॅफलाइन करने के लिये राज्य शासन से अनुमति की कार्यवाही सुनिष्चित करे। एप के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही सुनिष्चित करे। लाडली बहना योजना के प्रकरण तैयार करने के लिये किसी भी प्रकार के दस्तावेज नही मागे जाये केवल आधार से बैंक खाता लिंक करवाना है एवं आवेदक महिला के पास स्वयं का मोबाइल बैंक से एवं आधार से लिंक होना चाहिये। इस संबध में आवेदन पत्र प्रिन्ट कर भेजे जा रहे है, जो 25 मार्च से आरम्भ होगे।
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण के लिए श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि विभाग अपने शिविर लगाएं। नाॅनअटेंड शिकायतें होने पर सख्त कार्यवाही की जावेगी। इस सप्ताह शत प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो जाएं इस प्रकार की कार्यवाही की जाएं। निम्न गुणवत्तापूर्ण जवाब दर्ज नहीं करें। सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सी.एम. हेल्पलाईन में 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। प्रति माह के प्रथम एवं द्वितिय सप्ताह में अभियान चलाकर सभी विभाग सीएम हेल्पलाईन का निराकरण करेंगें। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के संबध में यह निर्धारित कर लिया जाये कि आवेदक पात्र है या अपात्र है इस आधार पर तत्काल निराकरण करे। सम्बल योजना के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की समायवधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट के प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निराकरण करें एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। समयावधि पत्रों एवं जनसुनवाई के प्रकरणों में निराकरण तत्काल किया जाना सुनिश्चित करे। श्रीमती सिंह द्वारा यह भी निर्देश दिये गये की सी.एम. हेल्पलाईन में दर्ज शिकायत का निराकरण एल-1 स्तर पर ही कर लिया जाए। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर विवाह कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे योजना का लाभ लेने हेतु संबंधित जनपद पंचायत अथवा नगरीय निकाय में आवेदक अपना आवेदन आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं। विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर निम्नानुसार तिथियों में विवाह कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे। 24 मार्च 2023 को जनपद पंचायत झाबुआ, 25 मार्च 2023 जनपद पंचायत थांदला, 15 मार्च 2023 जनपद पंचायत मेघनगर, 21 मार्च 2023 जनपद पंचायत पेटलावद, 23 मार्च 2023 जनपद पंचायत रामा, 25 मार्च 2023 जनपद पंचायत राणापुर। मुख्यमंत्री कन्या विवाह के संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित की जाये।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि भू-माफिया, शराब माफिया मिलावटखोरों, खनिज माफिया, शासकीय भूमियों पर अतिक्रमण करने वालों का निरन्तर सर्वे किया जाकर उन पर निरन्तर दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। बोर्ड परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए, रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे के बीच के समय ध्वनि विस्तारक यंत्रों को चलवाया नहीं जाएगा तथा किसी भी स्थान में तीव्र संगीत बजाया या बजवाया नहीं जाएगा। ऐसा पाये जाने पर कार्यवाही की जाये।
विधानसभा प्रष्नों का निराकरण तथ्यात्मक रूप से किया जाये। जिला अधिकारी जवाब प्रस्तुत करने से पहले अच्छे से अध्ययन कर ले। निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विषेष ध्यान देवे। जिन निर्माण कार्याे की राषि प्राप्त हो चूकि है उन्हें तत्काल प्रारम्भ किया जाये अन्यथा राषि लेप्स हो जायेगी जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी कार्यालय प्रमुख की मानी जायेगी। एनआरसी में भर्ती बच्चों की नियमित जाॅच एवं पोष्टीक आहार समय पर उपलब्ध कराये।
बैठक में जिले के सभी विभागों के द्वारा सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में उत्कृष्ट प्रदर्षन किया है। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.पी.एस. ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यविभाग गणेश भाभर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो काफ्रेसिंग के माध्यम से समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत, सीएमओ एवं बीएमओ उपस्थित थे।