Home National IMD Forecast rain in delhi bihar up and some states rain thunderstorm...

IMD Forecast rain in delhi bihar up and some states rain thunderstorm alert weather updates । इन राज्यों के लोग छाता-रेनकोट रखें तैयार, अभी और बरसेंगे बादल, जानिए कहां-कहां होगी बारिश?

7
0


देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट

IMD Forecast: देश के कई राज्यों में जहां फरवरी महीने में ही गर्मी ने अपने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं मार्च के महीने में मौसम ने करवट बदली और लोगों को गर्मी से राहत मिली और अब तो अप्रैल महीने की शुरुआत बारिश से हुई है। लेकिन इस बेमौसम बारिश के कारण भले ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है लेकिन फसलों को काफी नुकसान हुआ है। पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो इस दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। कई जगहों पर तेज हवा के झोंकों के साथ बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। 

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों, बिहार, पूर्व और मध्य उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तर और उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई, जिससे देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान कम हो गया है। 

जानिए अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहेगा, तो वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी भी हो सकती है।

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर और पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, कहीं-कहीं होगी बारिश

 

राष्ट्रीय राजधानी  दिल्ली की बात करें तो यहां अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा जबकि तीन और चार अप्रैल को दिल्ली में फिर से बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार को बादल छाए रहेंगे। कहीं- कहीं हल्की बरसात होने की भी संभावना है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 और 15 डिग्री रह सकता है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक शनिवार व रविवार को दिल्ली में मौसम शुष्क रहेगा जबकि सोमवार और मंगलवार को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से दोबारा बारिश हो सकती है।

यूपी में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 1 अप्रैल को यूपी के 14 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी में बारिश, तेज हवाओं के ओले गिरने का अनुमान लगाया है।

इसके अलावा 1 अप्रैल को यूपी के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं में बारिश के साथ ओले गिर सकते है।

झारखंड-राजस्थान में होगी बारिश

 

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार शाम को तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई। शनिवार को भी दोपहर के बाद झारखंड के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य में 2 से 6 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहेगा और कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है। जयपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से जयपुर, सीकर, अलवर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, भरतपुर, बीकानेर, धौलपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, जोधपुर में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है। इसके साथ ही बारिश भी हो सकती है। रविवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इसके बाद 3 अप्रैल को फिर से नए सिस्टम के सक्रिय होने से प्रदेश में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। 

 

Latest India News