Home Bhopal Gwalior: भाई से ऐसा झगड़ा, बहन निगल गई मोबाइल; पहुंची ऑपरेशन थियेटर...

Gwalior: भाई से ऐसा झगड़ा, बहन निगल गई मोबाइल; पहुंची ऑपरेशन थियेटर | Gwalior Girl swallowed mobile phone taken out after operation

6
0
Gwalior: भाई से ऐसा झगड़ा, बहन निगल गई मोबाइल; पहुंची ऑपरेशन थियेटर

Gwalior: मेडिकल टीम ने सारी जांच करने के बाद पता किया कि एंडोस्कोपी या लेप्रोस्कोपी के माध्यम से फोन को नहीं निकाला जा सकता है. इसलिए इसके लिए सर्जरी ही करनी पड़ेगी.

डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन (सांकेतिक तस्वीर)

Image Credit source: pixabay

ग्वालियर: घरों में भाई-बहन के रिश्तों में झगड़े आम माने जाते हैं. छोटी-छोटी सी बातों पर अक्सर झगड़े होते ही रहते हैं. मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक मोबाइल फोन को लेकर भाई-बहन के बीच झगड़ा हो गया. भाई-बहन के बीच का यह झगड़ा अब काफी सुर्खियों में हैं. क्योंकि 18 वर्षीय लड़की ने बीते शुक्रवार (31 मार्च) को झगड़े के बीच चाइनीज मोबाइल फोन को निगल लिया. यह फोन उसके पेट में चला गया.

फोन को निगलते ही लड़की को उल्टियां आनी शुरूं हो गईं. उसको पेट में जोर से दर्द होने लगा. फोन निगलने की बात जब घर वालों को पता चली तो उन्होंने लड़की को ग्वालियर के जया आरोग्य अस्पताल (JAH) लेकर पहुंचे. जहां उसकी सफल सर्जरी कर मोबाइल फोन को पेट से बाहर निकाला गया.

ऑपरेशन कर निकाला गया पेट से फोन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 18 वर्षीय लड़की का ऑपरेशन ग्वालियर के जया आरोग्य अस्पताल (JAH) के डॉक्टर प्रशांत श्रीवास्तव, डॉक्टर प्रशांत पिपरिया और डॉक्टर नवीन कुशवाहा की टीम के नेतृत्व में किया गया. डॉक्टरों की टीम ने अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और सीटी स्कैन सहित पूरी तरह से जांच करने के बाद ही ऑपरेशन करने का निर्णय लिया.

ये भी पढ़ें: Indore: 36 मौतों के बाद जागा प्रशासन, शहर में अवैध निमार्ण पर चलाया बुलडोजर

लड़की अब है सुरक्षित

मेडिकल टीम ने सारी जांच करने के बाद पता किया कि एंडोस्कोपी या लेप्रोस्कोपी के माध्यम से फोन को नहीं निकाला जा सकता है. इसलिए इसके लिए सर्जरी ही करनी पड़ेगी. ज्यादा समय बर्बाद किए डॉक्टरों ने लड़की का ऑपरेशन कर उसके पेट से फोन को बाहर निकाला. सर्जरी के बाद से लड़की के पेट में टांके लगाए गए हैं. अब वह सही है. उसे कुछ दिन अस्पताल में रखने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया.

परिजन छोटे बच्चों को न दें फोन

वहीं, इस ऑपरेशन को लेकर डॉक्टर कुशवाहा ने आश्चर्य व्यक्त किया है. दो दशकों के डॉक्टरी पेशे में उन्होंने इस तरह का पहला ऑपरेशन किया है, जिसमें किसी मनुष्य के पेट से डिवाइस निकाली हो. साथ ही डॉक्टरों ने बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रहने को कहा है. उन्होंने बताया कि छोटे बच्चे भी इस तरह की घटनाएं कर सकते है. इसलिए बच्चों को फोन देते समय परिजन काफी सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें: MP: भविष्यवाणी नहीं करता और न ही पर्चे लिखता हूं, धीरेंद्र शास्त्री पर पंडित प्रदीप मिश्रा का तंज