Home Sports  प्रथम हॉकी इंडिया सब जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनिशप-2021, भोपाल के...

 प्रथम हॉकी इंडिया सब जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनिशप-2021, भोपाल के एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदानों पर 4 अक्टूबर से खेले जाएंगे मुकाबले

160
0
Representative Image

चैंपियनशिप में देश की शीर्ष 24 हॉकी अकादमी की टीमें कर रही भागीदारी

 

भोपाल: प्रथम सब जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनिशप-2021 का आयोजन हॉकी इंडिया तथा खेल और युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 4 से 13 अक्टूबर तक साई सेंटर, ग्राम गोरा, बिशनखेड़ी में किया जा रहा है। चैंपियनशिप के मुकाबले एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान पर खेले जाएंगे। इस चैंपियनशिप में देश की शीर्ष 24 हॉकी अकादमियों की टीमें भागीदारी करेंगी।

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर यह चैंपियनशिप आयोजित करने की जिम्मेदारी हॉकी इंडिया ने खेल और युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश को सौंपी गई है। खेल विभाग हॉकी इंडिया के सहयोग से यह चैंपियनशिप पहली बार आयोजित कर रहा है। चैंपियनशिप के आयोजन को लेकर रविवार को टीम मैनेजर और ऑफिशियल्स की एक बैठक तात्या टोपे स्टेडियम के मेजर ध्यानचंद हाल में संपन्न हुई। संचालक खेल श्री रवि कुमार गुप्ता ने बैठक में सभी आगंतुक टीमों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि विभाग ने इस आयोजन की सभी तैयारियां कर ली है। खेल विभाग इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि मान. खेल मंत्री की मंशानुसार प्रत्येक टीम को प्रोत्साहन स्वरूप 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल को देखते हुए सभी प्रोटोकाल का पूर्णरूपेण पालन सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी टीम के कोच और मैनेजर्स को शुभकामनाएं दी।

प्रतिदिन खेले जाएंगे 4 मुकाबले
चैंपियनशिप लीग मुकाबलों के आधार पर खेली जाएगी। चैंपियनशिप में भागीदारी कर रही 24 टीमों को आठ पूल में बांटा गया है। प्रत्येक पूल में तीन टीमों को रखा गया है। अपने पूल की शीर्ष टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी। चैंपियनशिप में 24 लीग मुकाबलों सहित कुल 32 मुकाबले खेले जाएंगे। प्रतिदिन चार मुकाबले खेले जाएंगे। चैंपियनशिप का फाइनल और तीसरे स्थान का मुकाबला 13 अक्टूबर को खेला जाएगा।
भोपाल पहुंची देशभर की टीमें

चैंपियनशिप में भागीदारी के लिए टीमों का भोपाल पहुंचना शुरू हो गया है। रविवार शाम तक 18 टीमें भोपाल पहुंच चुकी है। इनमें ओडिशा नवल टाटा हॉकी अकादमी, साई हॉकी अकादमी कोलकाता, राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी, चीमा हॉकी अकादमी, ध्यानचंद हॉकी अकादमी, नवल टाटा हॉकी अकादमी, जमशेदपुर, नामधारी स्पोर्ट्स हॉकी अकादमी, सिटिजन हॉकी इलेवन की टीमें अपने ऑफिशियल्स के साथ भोपाल पहुंच गई हैं।

चैंपियनशिप का शुभारंभ कल 3ः00 बजे

चौंपियनशिप में भागीदारी के लिए टीमें भोपाल पहुंच गई है। कुछ टीमें सोमवार सुबह भोपाल पहुंच जाएगी। चैंपियनशिप का शुभारंभ भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक सत्यजीत संकृत के मुख्य आतिथ्य में सोमवार दोपहर 3ः00 बजे साई सेंटर ग्राम गोरा में किया जाएगा।

चैंपियनशिप के 8 पूल

पूल-ए
बरार हॉकी अकादमी, अमरावती
नवल टाटा हॉकी अकादमी, जमशेदपुर
ओडिशा नवल टाटा हॉकी हाई परफॉर्मेंस सेंटर
पूल-बी
भाई बेहलो हॉकी अकादमी, भागता
नामधारी इलेवन
ओलंपियन विवेक सिंह हॉकी अकादमी
पूल-सी
चीमा हॉकी अकादमी
मुंबई स्कूल स्पोर्ट्स एसोसिएशन
राजा करण हॉकी अकादमी
पूल-डी
सिटिजन हॉकी इलेवन
माता साहिब कौर हॉकी अकादमी, जरखड़, लुधियाना
राउंडग्लास पंजाब हॉकी क्लब अकादमी
पूल-ई
ध्यानचंद हॉकी अकादमी
मरकंडेश्वर हॉकी अकादमी
साई हॉकी अकादमी, कोलकाता
पूल-एफ
गुमानहेड़ा राइजर्स अकादमी
मालवा हॉकी अकादमी, हनुमानगढ़
एसजीपीसी हॉकी अकादमी
पूल-जी
एचएआर हॉकी अकादमी
मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी
तमिलनाडु हॉकी अकादमी
पूल-एच
एचआईएम अकादमी
जय भारत हॉकी अकादमी
वडीपट्टी राजा हॉकी अकादमी