Home Jhabua हर्षोल्लास से मनाया ख्रिस्त राजा का पर्व कोरोना के बाद पुनः शुरू...

हर्षोल्लास से मनाया ख्रिस्त राजा का पर्व कोरोना के बाद पुनः शुरू हुआ ख्रीस्त राजा चल समारोह

13
0

संपूर्ण विश्व में मना ख्रीस्त राजा पर्व

झाबुआ। राकेश पोद्दार। कैथोलिक ईसाइ धर्मावलंबियों द्वारा आज ख्रीस्त राजा पर्व को मनाया गया। इसी पर्व के साथ अब क्रिस्मस पर्व को मनाने की तैयारियां शुरू हो जायेंगी। कैथोलिक ईसाइ समाज के धार्मिक केलेंडर के अनुसार क्रिस्मस के 4 रविवार के पूर्व का रविवार ख्रीस्त राजा का पर्व घोषित रहता है। आने वाला रविवार अब आगमन का रविवार कहलाएगा।

झाबुआ शहर में सुबह साढे 7 बजे पवित्र मिस्सा पूजन के साथ पर्व की शुरूआत की गई। इस पर्व के मुख्य याजक फादर थोमस पीए जीवन ज्योति अस्पताल मेघनगर के निर्देशक थे। उन्होने अन्य 9 पुरोहितों के साथ मिल कर विश्व शांति के लिए प्रार्थना की। इसके उपरांत ख्रीस्त राजा का चल समारोह महागिरजाघर झाबुआ से प्रारंभ हुआ जो कि फव्वारा चैकए थांदला गेटए बाबेल चैराहाए आजाद चैक , राजवाडा पर पहुंचाए राजवाडा चैक पर फादर राॅकी शाह के द्वारा झाबुआ जिले के सभी जिलेवासियों के लिए सुख समद्धी के लिए प्रार्थना की गई। उन लोगों के लिए विशेष प्रार्थना की गई जो बेसहारा है, गरीब है, जिनके लिए कोई प्रार्थना करने वाला नही है उनके लिए प्रार्थनाएं की गई।

राजवाड़ा चैक से चल समारोह मरीमाता मंदीर होते हुए विवेकानंद काॅलोनीए एलआईसी काॅलोनी और ज्योति भवन पहुंची। वहां सजी हुई वेदी पर परम प्रसाद की आराधना की गई। वहां से जुलुस दिलीप गेट एवं विजय स्तभ चैराहे हुए चर्च प्रांगण पहुंचा जहां परम प्रसाद की अंतिम आशीष कर चल समारोह का समापन किया गया। चल समारोह का स्वागत झाबुआ शहर के अन्य धर्म समाज के लोगों के द्वारा भी किया गया।