Home Hoshangabad योजनाओं एवं विकास कार्यों का मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए:...

योजनाओं एवं विकास कार्यों का मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए: कलेक्टर धनंजय सिंह

37
0

Highlights

  • कोई भी हितग्राही पूरक पोषण आहार से वंचित ना हो
  • कलेक्टर ने ग्राम कुलामडी, पथोड़ी, पवारखेड़ा, आंचलखेड़ा आदि ग्रामों का किया सघन दौरा

होशंगाबाद : जिले में हितग्राही मूलक योजनाओं व विकास कार्यों का मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। पोषण आहार वितरण व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाएं ,कोई भी पात्र हितग्राही पूरक पोषण आहार से वंचित ना हो । यह निर्देश कलेक्टर होशंगाबाद धनंजय सिंह ने एसडीएम होशंगाबाद, तहसीलदार , सीईओ जनपद व परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दिए।

कलेक्टर धनंजय सिंहने शुक्रवार 13 अगस्त को ब्लॉक होशंगाबाद के ग्राम कुलामडी, पथोड़ी, पवारखेड़ा एवं ब्लॉक बाबई के ग्राम जावली, आंचलखेड़ा आदि ग्रामों का सघन दौरा कर विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों का जायजा लिया।

 

मूंग खरीदी प्रक्रिया का लिया जायजा

जिले में शासन के निर्देशानुसार कृषक अपनी मूंग उपज का विक्रय सुलभता तथा प्राथमिकता के आधार पर कर सके। साथ ही बाजार दर एवं एमएसपी का किसी भी स्तर पर दुरुपयोग ना हो , इस उद्देश्य से पंजीकृत किसानों की सूची ग्राम पंचायतों में चस्पा करने की कार्रवाई की गई हैं। इसी क्रम में कलेक्टर सिंह द्वारा ग्राम कुलामडी, पथोड़ी, पवारखेड़ा एवं ब्लॉक बाबई के ग्राम जावली, आंचलखेड़ा में राजस्व, कृषि एवं जनपद के अमले द्वारा की गई उक्त कार्रवाई का भी निरीक्षण किया गया। साथ ही मूंग खरीदी प्रक्रिया का जायजा लिया।

 

 

किसानों से की रूबरू चर्चा

कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान किसान रमाशंकर, धनराज यादव, गजानन सिंह, शिव कुमार आदि कृषकों से चर्चा कर उनके मूंग उपज के रकबे, उपार्जित मूंग एवं उपार्जन के लिए शेष रकबे की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा मूंग खरीदी में किसानों को कोई असुविधा ना हो, इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

 

राजस्व प्रकरणों की ली जानकारी

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत भवन कुलामडी में ग्रामीणों के साथ चर्चा कर उनके नामांतरण, बटवारा आदि राजस्व प्रकरणों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। राजस्व प्रकरणों की नियमित समीक्षा करने तथा उनका समयसीमा में निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए।

 

कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान आंचलखेड़ा का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने ब्लॉक बाबई में उचित मूल्य दुकान आंचलखेड़ा का औचक निरीक्षण कर राशन वितरण व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने पात्र हितग्राहियों को राशन का सुचारू रूप से वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार व खाद्य विभाग नियमित उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करें।

 

ग्रामीणों की समस्याओं का तत्काल समाधान करने के दिए निर्देश

कलेक्टर धनंजय सिंह ने अपने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को जाना। ग्राम कुलामडी के कृषक गजानन सिंह यादव व अशोक चौधरी के द्वारा जल निकासी की व्यवस्था ना होने से उनके खेत में जलभराव की समस्या के बारे में बताया गया। ग्राम आंचलखेड़ा में ग्रामीण मुकेश द्वारा बिजली बिल भुगतान होने के पश्चात भी बिजली की सुचारू आपूर्ति ना होने की समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने मौके पर अधीक्षण यंत्री विद्युत विभाग होशंगाबाद से दूरभाष पर चर्चा कर उन्हें बिजली संबंधी समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं के तत्काल समाधान के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

निरीक्षण के दौरान उप संचालक कृषि जितेन्द्र सिंह, एसडीएम होशंगाबाद श्रीमती फरहीन खान, तहसीलदार शैलेंद्र बडोनिया, तहसीलदार आलोक पारे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।