Home Dharm Dhanteras 2021: धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग के साथ तीन ग्रहों की युति...

Dhanteras 2021: धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग के साथ तीन ग्रहों की युति का बन रहा शुभ संयोग, जानिए शुभ मुहूर्त

36
0

धनतेरस का त्योहार 2 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन से ही पांच दिवसीय दिवाली के त्योहार की शुरुआत हो जाती है। मान्यता है कि त्रयोदशी तिथि के दिन ही भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था, इसलिए इस पर्व को धनतेरस कहा जाता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस के दिन किया गया निवेश भविष्य के लिए लाभकारी साबित होता है। धनतेरस पर जानिए बनने वाले शुभ योग-

त्रिपुष्कर योग का शुभ संयोग- 

धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, त्रिपुष्कर योग में जो भी कार्य किए जाते हैं, उसका तिगुना फल मिलता है। कहते हैं कि इस दिन कोई भी बुरा काम करने से बचना चाहिए। धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

धनतेरस पर तीन ग्रहों की युति-

धनतेरस के दिन तीन ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। सूर्य, मंगल और बुध ग्रह धनतेरस के दिन तुला राशि में गोचर करेंगे। बुध और मंगल मिलकर एक धन योग बना रहे हैं। सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा। ज्योतिष शास्त्र में इस योग को राजयोग की श्रेणी में रखा गया है। मंगल-बुध की युति को व्यापार के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

धनतेरस 2021 शुभ मुहूर्त-

धन त्रयोदशी पूजा का शुभ मुहूर्त- शाम 5 बजकर 25 मिनट से शाम 6 बजे तक। प्रदोष काल- शाम 05:39 से 20:14 बजे तक।