Home National Delhi Air Pollution: दिल्ली का एक्यूआई पहुंचा 331, वायु प्रदूषण की स्थिति...

Delhi Air Pollution: दिल्ली का एक्यूआई पहुंचा 331, वायु प्रदूषण की स्थिति ‘बहुत खराब’ । Delhi Air Pollution situation in Delhi-NCR very bad AQI reaches 331 in national capital

3
0

Image Source : PTI
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति ‘बहुत खराब’

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार होते नहीं दिख रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 331 दर्ज की गई है जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी को दर्शाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक 19 नवंबर को दिल्ली के आसपास के इलाकों के वायु प्रदूषण स्तर में मामूली गिरावट देखने को मिली। बता दें कि सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं विजिबिलिटी 1500 मीटर है। दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक्यूआई 395, पंजाबी बाग में 388, रोहिणी में 381, नेहरू नगर में 376, आनंद विहार में 364, सोनिया विहार में 359, पटपड़गंज में एक्यूआई 358 दर्ज किया गया है। 

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’

वहीं दिल्ली के पुसा, विवेक विहार, नोएडा सेक्टर-1, दिलशाद गार्डेन और लोधी रोड पर वायु गुणवत्ता ‘खराब’ दर्ज की गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के कई मामले सामने आई है। बीते दिनों हुई बारिश के कारण प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि दीपावली आते-आते एक बार फिर वायु गुणवत्ता खराब होने लगी और अब वायु गुणवत्ता बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच चुका है। पंजाब और हरियाणा में जलाए जा रहे पराली को लेकर राज्य सरकारों द्वारा लगातार एक्शन लिया जा रहा है। हालांकि पराली जलाने के मामलों में कुछ विशेष कमी देखने को नहीं मिल रही है। 

गैस चेंबर बनी दिल्ली

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। बता दें कि शनिवार के मुकाबले रविवार को वायु गुणवत्ता में थोड़ी सुधार देखने को मिली है। रविवार को एक्यूआई 313 दर्ज किया गया है। शनिवार की सुबह कई स्थानों पर एक्यूआई 398 दर्ज किया गया था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड यानी सीपीसीबी के मुताबिक आरके पुरम में एक्यूआई 325 दर्ज किया गया है। 

Latest India News