Home Hoshangabad कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दिए निर्देश, कोई भी पात्र व्यक्ति शासन...

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दिए निर्देश, कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे

48
0

होशंगाबाद : नवागत कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि समस्त हितग्राहीमूलक योजनाओं का मैदानी स्तर तक प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे, यह सुनिश्चित करें।

      बैठक में कलेक्ट सिंह ने पीएम स्वनिधि योजना की निकायवार समीक्षा कर समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को योजनान्तर्गत तय लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रेषित किए गए प्रकरणों की बैंकवार समीक्षा करें तथा जिन बैंकों में अपेक्षाकृत कम प्रकरण भेजे गए हैं वहां प्रकरणों की संख्या बढ़ाई जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर सभी पात्र हितग्राहियों के प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई की जाए।

       कलेक्टर ने जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत की गई कार्रवाई की समीक्षा कर जिले में पदस्थ खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे  फूड सैंपलिंग की कार्रवाई का शेड्यूल जारी करें। शेड्यूल के अनुसार संबंधित एसडीएम को रिपोर्ट करें एवं राजस्व के अमले के साथ संबंधित क्षेत्रों में फूड सैंपलिंग की कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना,  मुख्यमंत्री कोविड 19 विशेष अनुग्रह योजना आदि की समीक्षा कर योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदनों में तत्परतापूर्वक कार्रवाई कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने राशन वितरण, धान मिलिंग, मूंग उपार्जन, पोषण आहार वितरण,  जल जीवन मिशन आदि योजनाओं व कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

     बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर आदित्य रिछारिया, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती वंदना जाट, एसडीएम श्रीमती फरहीन खान एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी तहसील एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।