Home Hoshangabad कलेक्टर धनंजय सिंह ने दिए सख्त निर्देश, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का...

कलेक्टर धनंजय सिंह ने दिए सख्त निर्देश, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करें

111
0

होशंगाबाद:  सभी विभागीय अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की नियमित मॉनिटरिंग कर शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर होशंगाबाद श्री धनंजय सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की विभागवार विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने समयसीमा, जनसुनवाई  एवं राजस्व  प्रकरणों की भी समीक्षा की और उनके शीघ्र निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

शिकायतों के शीघ्र निराकरण के लिए सेल गठित करें

       कलेक्टर श्री सिंह ने कहां की स्वास्थ्य विभाग , नगरपालिका एवं ज्यादा शिकायत वाले विभाग शिकायतों का शीघ्र निराकरण के लिए सेल गठित करें। यह सेल राउंड द क्लॉक संचालित की जाए जिनमें जिम्मेदार अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। यह सेल प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण की प्रगति रिपोर्ट लोक सेवा प्रबंधक एवं नोडल सीएम हेल्प लाइन को भेजेंगे। शिकायतों के निराकरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर संबंधितो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिकायतों के निराकरण में कम प्रगति पर अधिकारियों से स्पष्टीकरण

       कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग ना करने तथा शिकायतों के निराकरण में संतोषजनक प्रगति ना होने पर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री एस के पाटिल , कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री आई डी कुमरे  एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर एस बघेल से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण किया जाए

       कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोविड व अन्य कारणों से दिवंगत हुए शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों के आश्रित परिजनों के प्राप्त अनुकंपा नियुक्ति संबंधी आवेदनों का तत्परता पूर्वक निराकरण किया जाए। मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना , मुख्यमंत्री विशेष अनुग्रह योजना का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करें। साथी ही शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों के पेंशन, विभागीय जांच व अन्य सेवा संबंधी प्रकरणों का भी समय सीमा में निराकरण किया जाए।

सड़कों व पुल पुलियों की शीघ्र मरम्मत की जाए

       सड़क निर्माण से जुड़े विभाग एमपीआरडीसी, लोकनिर्माण , प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि विभागों को टूट फूट हुई पुल पुलियों व सड़को की शीघ्र मरम्मत करने के निर्देश दिए गए।

जिला स्तरीय रोजगार मेला 17 अगस्त को

       बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम  ने बताया कि 17 अगस्त 2021 को जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रोजगार मेले में आए युवाओं को रोजगार मूलक योजनाओं से लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। रोजगार से जुड़े विभाग सौपे गए दायित्वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करें।

अधिकारी मुख्यालय पर ही निवास करें

       कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए समस्त एसडीएम एवं सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी अलर्ट रहें। अधिकारी, कर्मचारी बिना सक्षम अधिकारी के अनुमति के मुख्यालय न छोड़े।

       बैठक में  जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम , अपर कलेक्टर श्री जी पी माली सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।