Home Jhabua शिक्षा प्राप्त करने आये बच्चो से स्कूल में करवाई जा रही साफ...

शिक्षा प्राप्त करने आये बच्चो से स्कूल में करवाई जा रही साफ सफाई, उठवाया जा रहा गोबर

16
0

प्रदेश सरकार के साक्षरता मिशन का सपना क्या ऐसे होगा पुरा ?

झाबुआ। राकेश पोद्दार। जहां एक ओर प्रदेश सरकार बच्चो की शिक्षा के लिये हर दम प्रयासरत होकर नविन शिक्षा पद्वति को लाकर उन्हे पूर्ण रूप से शिक्षित कर रही है। वही दूसरी ओर ऐसे शिक्षक भी मौजूद है जो बच्चो को शिक्षा के नाम पर उनसे स्कूल मे साफ सफाई कराने के साथ साथ गोबर उठाकर उनसे कार्य करवा रहे है। चाहे सीएम राइज स्कूल हो या रुक जाना नहीं अभियान, अ से अभियान हो या सब पढ़े सब बढ़े का नारा – कोशिश यही है कि प्रदेश की साक्षरता दर बड़े एवं आदिवासी बाहुल्य जिलों में भी शिक्षा का स्तर सुधरे, मगर जब तक निचले स्तर पर पूरी तन्मयता से कार्य नहीं होगा तब तक झाबुआ जिले का शत प्रतिशत साक्षर होना स्वप्न मात्र ही है।

बच्चो से करवाई जा रही साफ सफाई
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोश्यल मीडिया पर एक विडियो वायरल हुआ है जो झाबुआ विकासखंड के अंतर्गत आने वाले शासकीय माध्यमिक विद्यालय माधोपुरा का है जहां पढ़ाई की जगह कुछ बच्चों से संस्था के प्रधान पाठक महेश जैन गोबर साफ करवाते नजर आ रहे हैं, जहां एक और लगातार प्रयास किए जा रहे हैं कि स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति ज्यादा से ज्यादा हो वहीं दूसरी ओर किसी शासकीय संस्था मैं विद्यार्थियों से प्रधान पाठक की मौजूदगी में गोबर साफ करवाना कितना सही है। यह वीडियो गुरुवार सुबह 11ः30 का है, वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि प्रधान पाठक जैन खुद ही बच्चों से गोबर भी साफ करवा रहे हैं एवं उसके बाद परिसर में लगे हेडपंप से बच्चों के हाथ धुलवा रहे हैं। शायद जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान देंगे एवं इस तरह का बच्चों से व्यवहार पुनः ना हो इस हेतु कोई ठोस कदम उठाएंगे।
क्या कहना है-
पुरे मामले मे जब प्रधान पाठक महेश जैन हुई चर्चा मे उनके द्वारा यह कहा गया कि स्कूल मे साफ सफाई वाला चपरासी नही आया है जिसके कारण बच्चो से साफ करवाया जा रहा था। जब भी परिसर में गंदगी होती है तो हम बच्चों से ही सफाई करवाते हैं। और ये कोई नई बात नहीं है।
जिम्मेदारो का कहना-
आपके द्वारा बच्चों से परिसर में पढ़ाई के समय सफाई करवाने का मामला संज्ञान में आया है, मैं दिखवा लेता हूॅ।
भारत सिंह चैहान, खंड शिक्षा अधिकारी झाबुआ
————————————