Home Bhopal मप्र में बस किराया बढ़ाने पर हो रहा विचार, ऑपरेटरों का 3...

मप्र में बस किराया बढ़ाने पर हो रहा विचार, ऑपरेटरों का 3 महीने का टैक्स माफ करेगी शिवराज सरकार

38
0
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, File Pic

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बसों का संचालन बंद रहा. 3 महीने तक बसों के संचालन को बंद रखने पर अब सरकार एक बड़ी राहत बस ऑपरेटर्स को दे रही है. प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि सरकार कोरोना काल की दूसरी लहर के दौरान 3 महीने तक का बस ऑपरेटर का टैक्स माफ करेगी. इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ सहमति बन गई है. दूसरी ओर, बस ऑपरेटर्स की मांग पर किराया बढ़ाने पर भी सरकार विचार कर रही है.

 

बीते मंगलवार को बस ऑपरेटर और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के बीच चर्चा हुई. जिसमें बस ऑपरेटर ने टैक्स माफी की मांग रखी थी. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा की. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार बस ऑपरेटर का 3 महीने का टैक्स माफ करेगी. कोरोना काल में बसों का संचालन बंद रहा ऐसे में सरकार ने फैसला किया है कि 3 महीने का टैक्स माफ किया जाए. इसको लेकर जल्द आदेश जारी किए जाएंगे.

 

4500 से ज्यादा बसों का परिवहन

दरअसल प्रदेश में साढ़े हजार से ज्यादा बसों का परिवहन होता है. कोरोना काल के दौरान बसों के पहिए पूरी तरीके से जाम रहे और इस दौरान बस ऑपरेटर्स पर निकल रहे टैक्स को सरकार माफ करने जा रही है. सरकार के फैसले से बस ऑपरेटर का करीब का 30 करोड़ से ज्यादा का टैक्स माफ होगा.

 

बसों का किराया फिर बढ़ाने की तैयारी

वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रहे इजाफे पर बस ऑपरेटर ने किराया वृद्धि की मांग की है. हाल ही में बसों का किराया बढ़ाया गया था, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने पर अब बस ऑपरेटर फिर से किराया बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि सरकार बस ऑपरेटर की मांग पर विचार कर रही है. इस बात का फैसला सरकार लेगी कि कितना किराया बढ़ाया जाए. परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा है कि सरकार इस बात का भी ध्यान रखेगी कि यात्रियों पर किराया वृद्धि का ज्यादा भार ना आए और बस ऑपरेटर का नुकसान भी ना हो. इसको लेकर जल्दी कोई फैसला लिया जाएगा.