Home Bhopal BTech Admission: नहीं निकली JEE परीक्षा तो न हो परेशान, इन कॉलेजों...

BTech Admission: नहीं निकली JEE परीक्षा तो न हो परेशान, इन कॉलेजों से 30 50 हजार में करें बीटेक | BTech Admission 2023 Best Engineering college in Madhya Pradesh

12
0
BTech Admission: नहीं निकली JEE परीक्षा तो न हो परेशान, इन कॉलेजों से 30-50 हजार में करें बीटेक

Engineering College Admission 2023: देश के टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली JEE 2023 का पहला राउंड हो चुका है. दूसरा राउंड अप्रैल में होने वाला है.

एमपी के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज

Image Credit source: TV9 Hindi

Engineering college in MP: उत्तर प्रदेश के बाद अगली कड़ी में मध्य प्रदेश के उन सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की जानकारी, जो JEE 2023 से एडमिशन लेने वाले हैं. फीस है लगभग 30-50 हजार सालाना. यह वही समय है जब पैरेंट्स और स्टूडेंट्स, दोनों कॉलेज सर्च कर रहे होते हैं. अगर आपकी JEE Rank ऐसी नहीं है कि जेईई एडवांस्ड दे सकें, रैंक ऐसी भी नहीं है कि NIT या आईआईआईटी मिल सके तो भी टेंशन लेने वाली बात बिल्कुल नहीं है.

काउंसिलिंग के दौरान मध्य प्रदेश के उन सरकारी कॉलेजों को भी अपनी लिस्ट में रख सकते हैं, जिनकी फीस अपेक्षाकृत बहुत कम है. इंजीनियरिंग कॉलेजों की शिक्षा गुणवत्ता और प्लेसमेंट के मामले में भी ये कहीं आगे हैं.

अप्रैल में होगी JEE Session 2 परीक्षा

JEE 2023 पहला राउंड हो चुका है. दूसरा राउंड आने वाला है. इसी के साथ शुरू होगी एडमिशन की दौड़. सामान्य घरों के ज्यादातर स्टूडेंट कम फीस वाले सरकारी संस्थान की तलाश में रहते हैं. जानकारी के अभाव में तो कई बार इधर-उधर एडमिशन ले लेते हैं, जहां फीस भी ज्यादा देनी पड़ती है और पढ़ाई के बेहतर इंतजाम भी नहीं मिल पाते. हम सब जानते हैं कि निजी कालेज में बीटेक की एक साल की औसत फीस 1.5 से लेकर 1.80 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है. हास्टल का खर्च इसमें शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें: BPSC 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, यहां करें चेक, जानें कब आएगा रिजल्ट

काउंसिलिंग के लिए सिस्टम पर बैठें तो इनकी ओर भी आपका ध्यान जाना चाहिए. कारण यह है कि ये सरकारी हैं तो प्लेसमेंट निजी से हमेशा अच्छा है. फीस बहुत कम है. ये ऐसे कॉलेज हैं जिनके पास टीचर भी हैं और संसाधन भी लेकिन प्रचार में कमजोर हैं. अगर आपके पास पैसे की कमी है तो इन्हें आजमा सकते हैं. घाटा कतई नहीं होगा. फायदे की गारंटी है.

एमपी के प्रमुख सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज

-रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज, रीवा

-उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज, उज्जैन

-इंदिरा गांधी इंजनीयरिंग कॉलेज, सागर

-जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज, जबलपुर

-नौगांव इंजीनियरिंग कॉलेज, छतरपुर

-उपरोक्त सभी कॉलेज में बीटेक फीस 30 हजार के आसपास है.

-जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर

-बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी

-इंस्टीट्यूट ऑफ पीपुल्स साइंस एंड टेक्नोलॉजी चित्रकूट

ये भी पढ़ें: Maharashtra Board: पेपर लीक मामले में 4 के खिलाफ केस दर्ज, WhatsApp पर मिला Maths Paper

उपरोक्त संस्थानों में बीटेक की फीस लगभग 50 हजार सालाना है. राज्य के ये सभी कालेज स्थापित श्रेणी के हैं. सबका अपना इतिहास है. प्लेसमेंट का बेहतरीन रिकार्ड है. ऐसे में अगर घर के आसपास इतने सस्ते सरकारी संस्थान मिल जाएं तो अधिकतम दो लाख रुपये में चार साल का बीटेक हो जाएगा. बदले में 08-12 लाख रुपये सालाना की नौकरी भी मिलने की संभावना भी रहेगी.