Home Jhabua बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब मोबाईल पर जानकारी, क्या है पूरी...

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब मोबाईल पर जानकारी, क्या है पूरी प्रक्रिया वहीं उनके कार्यरत नंबर पर आगामी दिवस से ही बिजली संबंधी जरूरी एसएमएस भी आने लगेंगे

64
0

झाबुआ। राकेश पोद्दार। नगर संवाददाता। त्यौहारों से पहले मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई व्यवस्था की है, इसके तहत जिन उपभोक्ताओं के बिजली खातों के साथ मौजूदा कार्यरत मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है। वे बिजली कंपनी के पोर्टल पर जाकर आईव्हीआरएस नंबर के साथ आपना मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते है। यह मोबाइल नंबर अगले बिजली बिल में प्रिंट होकर आएगा, इसी नए नंबर पर बिजली संबंधी सारी सूचना एंएसएमएस के माध्यम से मिलेगी।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सूत्रों के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी का उपभोक्ता सेवाओं में प्रचूरतम उपयोग करने की कोशिश की जा रही है।ये मैसेज बिल जारी होने, अंतिम तिथि पास आने, अंतिम तिथि के समय के साथ ही बिजली बिल भरने के बाद थैंक्यू के रूप में भी दिए जाते है। साथ ही बिजली कंपनी ऊर्जा मित्र सेवा के माध्यम से मैंटनेंस जैसे कार्य के लिए बिजली बंद रखने की सूचना भी देती है।
मप्रपक्षेविविकं के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियो के अनुसार तक करीब 65 फीसदी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर बिजली कंपनी के पास दर्ज हो चुके है। उपभोक्ता बिजली बिल पर भी नंबर लिखकर वितरण केंद्र, जोन पर दे सकते है। इससे ज्यादा आसान उपाय पोर्टल पर दर्ज करने का है। जिन उपभोक्ताओं ने पुराना नंबर बंद कर नया नंबर ले लिया है। वे भी पोर्टल पर नया नंबर दर्ज करा सकते है।
ऐसे करें नंबर रजिस्टर्ड
कंपनी के पोर्टल एमपी-डब्ल्यु झेड-को-इन- पर जाकर दाई ओर तीसरे विकल्प के बतौर मोबाइल नंबर दर्ज कराया जा सकता है।इसके लिए उपभोक्ताओं को बिल पर प्रिंट अपना आईव्हीआरएस क्रमांक ही दर्ज करना होगा, उपभोक्ता अपना आधार नंबर भी दर्ज करा सकते है। आगे जाकर हर शासकीय सेवा व कार्यों में मोबाइल नंबर, आधार नंबर अनिवार्य हो रहे है। ऐसे में उपभोक्ताओं का यह सकारात्मक प्रयास न केवल अग्रिम तैयारी के रूप में सफलता दिलाएगा। वहीं उनके कार्यरत नंबर पर आगामी दिवस से ही बिजली संबंधी जरूरी एसएमएस भी आने लगेंगे।