Home Bhopal Good Governance में दिल्ली से आगे निकली मध्यप्रदेश की राजधानी, मिला पहला...

Good Governance में दिल्ली से आगे निकली मध्यप्रदेश की राजधानी, मिला पहला स्थान

110
0
File Photo

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (Centre for Science and Environment) की ओर से जारी सुशासन के मानकों की सूची में भोपाल (Bhopal) पहले नंबर आ गया है। सभी राज्यों की राजधानियों में भोपाल को पहला स्थान मिला है, जबकि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) को दूसरा स्थान मिला है। वहीं देश में रहने लायक शहरों (Ease Of Living Index) की सूची में भोपाल 7वें नंबर पर भोपाल है।

File Photo

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) ने सुशासन (Good Governance) की सूची में भोपाल को पहले स्थान पर रखा है। भोपाल को 56.26 नंबर मिले। जबकि क्वालिटी आफ लाइफ के मामले में भोपाल को सबसे अधिक नंबर (57.92) मिले हैं। यह सभी राज्यों की राजधानियो में नंबर-वन पर है। जबकि सिटीजन परसेप्शन सर्वे में भोपाल को 78.5 नंबर मिले हैं।

 

देश में रहने लायक (ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 ) शहरों में 7वें नंबर पर भी भोपाल है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू देश के रहने लायक शहरों में नंबर वन पर है। जबकि उसके बाद चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर, मुंबई, दिल्ली का नंबर आता है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर किसी भी राज्‍य की राजधानी को नंबर देने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया था। जिनमें क्वालिटी ऑफ लाइफ, इकोनॉमिक एबिलिटी, सस्टेनेबिलिटी और सिटिजंस परसेप्शन शामिल है।

File Photo

 

गुणवत्ता के आधार पर होता है सर्वे

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) ने सुशासन (Good Governance) की सूची में पहले स्थान पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को रखा गया है। शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए, 5 मापदंडों का उपयोग किया गया, जिनमें सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन शामिल थे।