Home Jhabua झाबुआ में भगोरिया पर्व बडी उत्साह एवं आनंद के साथ मनाया हजारो...

झाबुआ में भगोरिया पर्व बडी उत्साह एवं आनंद के साथ मनाया हजारो की संख्या में उमडा जनसैलाब

25
0

प्रशासनिक अधिकारी दिखे आदिवासी सांस्कृतिक वेषभुषा में
राजनितिक पार्टियो ने निकाली गैर

झाबुआ। राकेश पोद्दार। झाबुआ नगर में भगोरिया पर्व बडी उत्साह एवं आनंद के साथ मनाया गया। वही भगोरिया की मस्ती में हजारो की संख्या मेे गा्रमीणजनो ने शिरकत की।

नगर के उत्कृष्ट मैदान पर रविवारीय हाट पर भगोरिया पर्व की मस्ती एवं धूम बडे जोरो शोरो से थी। वही ग्रामीण युवको एवं युवतियो की टोली कुर्राटी मारते हुये भगोरिया स्थल तक पहुची। करबी 150 से अधिक छोटी एवं बडी दूकानो पर लोगो ने खरीददारी की। वही युवतियां चलित ब्यूटी पार्लर में जाकर अपने रूप को ओर निखारकर भगोरिया पर्व का आनंद लेने पहुची। वही छोटी छोटी खाने पीने की चीजो की भी दूकाने संचालित हुई। वही भगोरिया पर्व मे कई मन्नतधारी भी अपनी मन्नत उतारते हुये दिखाई दिये। जिन्होने आदिवासी पारंम्परिक वेशभुषा में सम्मिलित होकर भगोरिया पर्व मे उत्साह एवं आनंद लिया। भगोरिया में आदिवासी युवक-युवतियां पारंपरिक पोशाक में सज-धजकर इस मेले में पहुंचे और ढोल-मांदल बजाते हुए समूह में नाचते-गाते हुये गेर निकाली। भगोरिया मेले में आदिवासी युवक-युवतियां मौज-मस्ती के लिए खरीदारी करते हुये दिखाई दिये।

5 मार्च रविवार को झाबुआ मे जमकर भगौरिया पर्व मनाया गया। जिसमें बडी संख्या में राजनितिक दलो ने अपनी ढोल मांदल की थाप पर थीरके। भाजपा एवं कांग्रेस पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ताओ द्वारा ढोल एवं मांदल बजाया और कुर्राती मारते हुये पुरे नगर में भ्रमण किया। भाजपा के जिलाध्यक्ष भानु भूरिया भी भगौरिया पर्व में मांदल बजाते हुये और कुर्राटी मारते हुये आनंद लेते हुये दिखाई दिये। भाजपा जिलाध्यक्ष भानु भूरिया ने कहा कि यह हमारा पारंम्परिक त्यौहार है और बडे ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। वही भाजपा के पदाधिकारियो के साथ कार्यकर्ताओ ने भी जमकर भगोरिया पर्व में जमकर धूम मचाई एवं उत्साह आनंद लिया।

वही कांग्रेस पदाधिकारियो में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ विका्रंत भूरिया भी ढोल मांदल बजाते और झुमते हुये दिखाई दिये। श्री भूरिया ने कहा कि हमेषा से राणापुर मे कांग्रेस का गढ रहा है। वही राणापुर वासियो को श्री भूरिया द्वारा भगौरिया पर्व की शुभकामनाएं भी दी। वही इस भगौरिया पर्व के उत्साह मे बडी संख्या में कांग्रेस कार्यकत्र्ताण एवं ग्रामीणजन उपस्थित हुये है और बडी गैर निकाली गई है। लगभग 80 से 100 ढोल मांदलो के साथ गैर निकालकर पुरे राणापुर की परिक्रमा की है। इतनी बडी संख्या मे लोगो का जमावडा ये जमीनी ताकत दिखाती है कांग्रेस कार्यकर्ताओ की। भाजपा कितना भी दम मार ले राणापुर कांग्रेस का गढ है था और रहेगा। पार्टी को मजबूत करना हमारा लक्ष्य है और पुरी ताकत से जमीन पर जुटे हुये है। साथ ही कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रकांष रांका, गौरव सक्सेना , मथियास भूरिया, विजय भाबोर, आदि कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने जमकर भगौरिया पर्व का आनंद लेते हुये गैर निकाली।

इसी भगोरिया पर्व में जयस कार्यकर्ताओ में ही अच्छा उत्साह देखा गया। वही उनके द्वारा पर्व में ढोल मांदल के साथ गैर निकाली गई। वही जयस जिलाध्यक्ष विजय द्वारा बताया कि भगोरिया पर्व आदिवासी संस्कृती एक प्रतिक के रूप मे है ंजिसे हर एक आदिवासी समाज बडे ही धूम धाम से मनाता है। जिसे लेकर ग्रामीण अंचलो मे बडी उत्साह के साथ पुरे परिवार सहित मनाया जाता है। जिनमें कई मन्नतधारी भी अपनी मन्नत उतारते है।

प्रशासनिक स्तर पर जिला कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अगम जैन  उपस्थित रहे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अगम जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्ष श्री कुर्वे एवं एसडीओपी श्रीमती बबिता बामनिया भी आदिवासी सांस्कृति वेशभुषा में नजर आये। वही ुपहली बार इस तरह के आयोजन को देखते हुये और लोगो के उत्साह को देखते हुये उन्हे बहुत खुशी हुई। वही असामाजिक तत्वो द्वारा माहौल खराब करने पर पुलिस प्रशासन के द्वारा सख्ती बरत कर उन्हे मजा चखाया गया।