Home Bhopal लव जिहाद का मामला:भोपाल में लव मैरिज के बाद लड़की को दहेज...

लव जिहाद का मामला:भोपाल में लव मैरिज के बाद लड़की को दहेज के लिए प्रताड़ित किया; धर्म नहीं बदलने पर घर से निकाला

41
0
Representative Demo Image

भोपाल में लव जिहाद का फिर एक मामला सामने आया है। आरोपी लड़के ने लड़की से करीब 4 साल पहले लव मैरिज की थी। लव मैरिज के बाद से ही लड़की को दहेज लाने और धर्म परिवर्तन कराने को लेकर परेशान किया जाने लगा। लड़की का घरवालों से संपर्क टूट गया था, जिससे वह मानसिक तनाव में आ गई।

कोशिशों के बावजूद भी जब पति और उसके परिजन नहीं माने, तो लड़की ने फोन पर शाहजहांनाबाद पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने लड़की की शिकायत पर आरोपी पति, सास समेत तीन लोगों पर दहेज प्रताड़ना और मध्य प्रदेश के धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। हालांकि अभी न तो पीड़िता के बयान हो सके हैं और न ही किसी की गिरफ्तारी हो सकी है।

मामले की जांच कर रही शाहजहांनाबाद पुलिस स्टेशन की एसआई कल्पना गुर्जर ने मिडिया को बताया कि 25 साल की एक युवती ने फोन पर सोमवार शाम करीब 5 बजे शिकायत की है। उसने बताया कि वह काजी कैंप की रहने वाली है। उसने जुलाई 2017 में शाहजहांनाबाद इलाके में रहने नदीम अंसारी से शादी की थी।

उसके साथ ही वह उसके घर में रहती थी। उसे पता था कि नदीम मुस्लिम है, लेकिन वह उससे प्यार करती थी। नदीम ने उसे विश्वास दिलवाया था कि वह उसका धर्म कभी नहीं बदलने देगा। शादी होने के बाद उसके घर वालों ने उस से नाता तोड़ दिया। शादी के कुछ दिन तक तो सब कुछ ठीक चला, लेकिन फिर नदीम, उसकी मां रेशमा और उसके परिवार वाले उसे परेशान करने लगे।

पहले दहेज की मांग के लिए उसे मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना दी गई। वह मानसिक तनाव में आ गई। इस दौरान उसे उन्होंने घर से निकाल दिया। उसने काफी कोशिश की, लेकिन न तो नदीम और न ही उसके घर वालों ने उसे अपनाया।

दहेज के साथ धर्म परिवर्तन कराने पर अड़े

लड़की ने आरोप लगाए कि उसे दहेज के लिए तो प्रताड़ित किया ही जा रहा था। उसका धर्म भी बदलने की कोशिश की जाने लगी। उसे मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए प्रताड़ना दी जाने लगी। करीब 1 महीने पहले नदीम ने उसे घर से निकाल दिया। नदीम ने किसी और दूसरी लड़की से शादी कर ली है। वह कोशिश करती रही, लेकिन नदीम ने उसे नहीं बुलाया।

अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई

एसआई कल्पना गुर्जर ने बताया कि अभी मामला सिर्फ फोन पर मिली शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है। लड़की के बयान भी नहीं हुए हैं। इतना पता है कि लड़की काजी कैंप में रहती है। जुलाई 2017 में उसने नदीम से लव मैरिज की थी। करीब 1 महीने पहले उसे ससुराल से भी निकाल दिया गया है। जल्द ही, उसके बयान लिए जाएंगे। उसके बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी। महिला की शिकायत पर आरोपी नदीम, रेशमा और अलीना के खिलाफ दहेज प्रताड़ना, धमकी देने और धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।