Home National Aaj ki taaja khabar live updates latest news hindi samachar daily breaking...

Aaj ki taaja khabar live updates latest news hindi samachar daily breaking 24 November 2022 | आज की ताजा खबर Live: जामा मस्जिद में लड़कियों की एंट्री बैन मामले में दिल्ली महिला आयोग ने जारी किया नोटिस

5
0

  • 24 Nov 2022 03:44 PM (IST)

    कनाडा में भारतीय मूल के किशोर की चाकू मारकर हत्या

    कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में भारतीय मूल के किशोर की हाईस्कूल की पार्किंग में एक अन्य किशोर ने कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या कर दी. समाचार पत्र वैंकूवर सन की खबर के अनुसार, भारतीय मूल के किशोर की पहचान महकप्रीत सेठी के तौर पर हुई है. सरे में तमानाविस सेकेंडरी स्कूल की पार्किंग में मंगलवार को झगड़े के बाद 17 वर्षीय एक लड़के ने उसे चाकू मार दिया था.

  • 24 Nov 2022 03:27 PM (IST)

    दिल्ली हाईकोर्ट से ताहिर हुसैन को झटका, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

    हाईकोर्ट ने दिल्ली दंगों के आरोपी और आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की याचिका खारिज की. ताहिर हुसैन ने कड़कड़डूमा कोर्ट द्वारा UAPA के तहत आरोप तय करने के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में दी थी चुनौती.

  • 24 Nov 2022 03:21 PM (IST)

    असम पुलिस सीमा पर मेघालय के रजिस्टर्ड वाहनों को नहीं दे रही घुसने की इजाजत

    मुकरोह में गोलीबारी की घटना के बाद मेघालय के रजिस्टर्ड वाले वाहनों को ही मेघालय में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. असम-मेघालय सीमा पर जयंतिया पहाड़ियों पर असम पुलिस ने वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया है.

  • 24 Nov 2022 02:59 PM (IST)

    PM मोदी कल लचित बोड़फूकन के 400वें जयंती समारोह में देंगे भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य के जनरल लचित बोड़फूकन की 400वीं जयंती पर साल भर आयोजित कार्यक्रमों के समापन समारोह को कल शुक्रवार को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने आज गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी 25 नवंबर को पूर्वांह्न 11 बजे विज्ञान भवन में आयोजित समापन समारोह को संबोधित करेंगे. लचित बोड़फूकन की 400वीं जयंती वर्ष समारोह का उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसी साल फरवरी में असम के जोरहाट में किया था. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 02:55 PM (IST)

    मैंने ही सबसे पहले महापौर का इस्तीफा मांगा था: थरूर

    कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम की महापौर के खिलाफ जारी प्रदर्शन को अपना समर्थन देते हुए कहा कि कुछ लोग जानबूझकर मामले पर उनके रुख की अनदेखी कर रहे हैं. तिरुवनंतपुरम नगर निगम की महापौर के खिलाफ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के प्रदर्शन का समर्थन नहीं करने के आरोप लगा रहे लोगों पर निशाना साधते हुए थरूर ने कहा कि उन्होंने ही सबसे पहले महापौर का इस्तीफा मांगा था. तिरुवनंतपुरम की महापौर अपने उस कथित पत्र को लेकर विवादों में हैं, जिसमें उन्होंने नगर निकाय में अस्थायी पदों पर नियुक्ति के लिए माकपा कार्यकर्ताओं की सूची मांगी थी. सांसद थरूर ने कहा कि वह महापौर के आचरण और कांग्रेस प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई को देखकर बेहद नाराज हैं. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 02:51 PM (IST)

    अगले महीने मेघालय के दौरे पर CM ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगले महीने पूर्वोत्तर भारत के दौरे पर रहेंगी. वह 12 से 14 दिसंबर तक मेघालय के दौरे पर रहेंगी.

  • 24 Nov 2022 02:48 PM (IST)

    UP: दहेज हत्या के मामले में दोषी पति को सात साल की जेल

    प्रतापगढ़ की अपर जिला एवं सत्र अदालत ने दहेज हत्या के एक मामले में पति को दोषी मानते हुए उसे सात साल कैद की सजा सुनायी है. अभियोजन पक्ष के मुताबिक उदयपुर क्षेत्र में 16 अप्रैल 2021 को रूबी सिंह नामक एक विवाहिता की दहेज को लेकर उसके ससुराल के लोगों ने हत्या कर दी थी और रूबी के परिजन को फोनकर बताया था कि उसने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है. इस मामले में रूबी के पति अतुल सिंह, सास गुड़िया और ससुर रवीन्द्र सिंह के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया था. अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कुंदन किशोर ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद बुधवार को अतुल सिंह को सात साल की कैद और सात हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनायी.

  • 24 Nov 2022 02:43 PM (IST)

    जामा मस्जिदः इबारत करने वालों के लिए रोक नहींः PRO

    दिल्ली के जामा मस्जिद में अकेली लड़की और लड़कियों के समूह के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. रोक लगाए जाने को लेकर जामा मस्जिद के PRO सबीउल्लाह खान ने कहा, “अकेली लड़कियों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है. यह एक धार्मिक स्थल है, इसे देखते हुए निर्णय लिया गया है. इबादत करने वालों के लिए कोई रोक नहीं है.”

  • 24 Nov 2022 02:39 PM (IST)

    अमेठीः कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

    उत्तर प्रदेश संगठन से नाराज अमेठी से कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया है. प्रदेश संगठन से अमेठी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने खासी नाराजगी जताई थी. प्रदीप तिलोई विधानसभा से प्रत्याशी भी रह चुके हैं. लेटर पैड पर लिख कर प्रदेश संगठन को इस्तीफा भेज दिया है.

  • 24 Nov 2022 02:31 PM (IST)

    जनरल असीम मुनीर को क्यों पसंद नहीं करते इमरान खान?

    लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे. ISI के पूर्व चीफ रहे मुनीर पाकिस्तानी सेना के सबसे वरिष्ठ अधिकारी रहे हैं. असीम सेना के ऐसे अधिकारी रहे हैं जिनकी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ कभी नहीं बनी. इमरान की बेगम बुशरा बीबी से जुड़े खुलासे और सेना की बिगड़ती छवि का हवाला देना मुनीर को महंगा पड़ा था.

  • 24 Nov 2022 02:22 PM (IST)

    अमित शाह संग चर्चा को मेघालय के CM आएंगे दिल्ली

    पूर्वोत्तर राज्यों में मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा की अगुवाई में मेघालय मंत्रिमंडल का एक प्रतिनिधिमंडल मुकरोह गांव में झड़प के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति की चर्चा करने और इस हिंसा की संघीय जांच की मांग करने आज गुरुवार को नई दिल्ली जाएगा. माना जा रहा है कि यह भेंट आज शाम को होगी.

  • 24 Nov 2022 02:15 PM (IST)

    क्रिकेटः पूरन की धमाकेदार पारी से डेक्कन ग्लेडिएटर्स जीता

    निकोलस पूरन के धमाकेदार अर्धशतक की मदद से डेक्कन ग्लेडिएटर्स ने अबू धाबी टी-10 क्रिकेट टूर्नामेंट में टीम अबू धाबी को 35 रन से हरा दिया. पूरन ने आठ छक्कों और पांच चौकों की मदद से 77 रन बनाए जिससे डेक्कन की टीम ने छह विकेट पर 134 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. टीम अबू धाबी किसी भी समय लक्ष्य तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी और डेक्कन के गेंदबाजों ने उसे छह विकेट पर 99 रन पर रोक दिया. उसकी तरफ से जेम्स विन्से ने सर्वाधिक 37 रन बनाए जबकि फेबियन एलेन ने नाबाद 26 रन का योगदान दिया. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 02:10 PM (IST)

    नोएडाः 20 साल के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

    नोएडा में सेक्टर 63 थानाक्षेत्र के बहलौलपुर कॉलोनी में 20 वर्षीय एक छात्र ने कथित रूप से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. थाना प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार मान ने बताया कि बहलोलपुर गांव में अवधेश सिंह के बेटे सनी (20) ने मानसिक तनाव के चलते आज अपने घर पर पंखे से फांसी लगा ली. थाना प्रभारी ने बताया कि मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

  • 24 Nov 2022 01:50 PM (IST)

    लड़कियां अपने लवर्स को जामा मस्जिद में बुलाती हैं, ये गलत है- इमाम बुखारी

    दिल्ली जामा मस्जीद के इमाम अहमद बुखारी ने कहा, ’15-20 दिन पहले नोटिस जारी किया था. इसमें अकेली लड़की के दाखिल होने पर पाबंदी की बात कही गई है, लेकिन अगर कोई लड़की अपने परिवार, माता-पिता या फिर टीचर के साथ आती है तो पाबंदी नहीं है. लड़कियां अपने लवर्स को मस्जिद में बुलाती हैं. ये गलत है.

  • 24 Nov 2022 01:46 PM (IST)

    बुंदेलखंड डकैती से मुक्त हुआ, अपराधियों का बोलबाला खत्म- सीएम योगी

    झांसी में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘आज बुंदेलखंड में बेहतर कनेक्टिविटी मिली है. बुंदेलखंड के नौजवानों को नौकरी और रोजगार भी मिला है. बुंदेलखंड डकैती से मुक्त हुआ है और अपराधियों का बोलबाला समाप्त हुआ है.’

  • 24 Nov 2022 01:28 PM (IST)

    राजस्थान पुलिस का ऑपरेशन खुशी, 3 सप्ताह में पुलिस ने ढूंढे 161 गुमशुदा बच्चे

    राजस्थान पुलिस ने गुमशुदा बच्चों को खोजने के लिए चलाए जा रहे अपने विशेष अभियान ‘ऑपरेशन खुशी’ के तहत 161 ऐसे बच्चों को तलाश किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन खुशी-5 के तहत पहले तीन सप्ताह में 161 लापता बच्चों को तलाश किया है तथा अन्य लापता बच्चों की तलाश के लिए वह लगातार प्रयास कर रही है. उनके अनुसार पुलिस 16 वर्ष से कम उम्र के गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए ऑपरेशन खुशी-5 अभियान चला रही है.

  • 24 Nov 2022 01:18 PM (IST)

    रूस ने यूक्रेनी कैदियों का बनाया एक बटालियन

    डोनबास इलाके में जेलों में बंद यूक्रेनी लोगों को यूक्रेनी सेना के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार दिए गए हैं. रूसी अथॉरिटी के मुताबिक, यूक्रेनी कैदियों ने 24 सितंबर को यह इच्छा जताई थी. उनको ऐतिहासिक कोसाक (Cossack) बटालियन में भर्ती कराया गया है. 17वीं सदी में इस बटालियन ने कहर ढाया था. हजारों यहूदियों को मारने का इन पर आरोप है. पौलेंड से लड़ाई कर इस बटालियन ने तब यूक्रेन के जेपोरेजिया और दूसरे इलाके को आजाद कराकर तत्कालीन रूसी शासन में मिलाने में मदद की थी.

  • 24 Nov 2022 01:15 PM (IST)

    तेलंगाना: क्या मैं तस्कर हूं या कैसीनो चलाता हूं, IT रेड पर बोले मंत्री मल्ला रेड्डी

    तेलंगाना के मंत्री मल्ला रेड्डी ने कहा, ‘यह पहली बार नहीं है कि मुझ पर आईटी के छापे मारे जा रहे हैं. वो अपना काम कर रहे हैं और हम अपना काम दिखा रहे हैं, लेकिन इतने बड़े पैमाने पर छापेमारी मैंने कभी नहीं देखी. क्या मैं तस्कर हूं? क्या मैं हवाला कारोबार में शामिल हूं? क्या मैं कैसीनो चलाता हूं? मैं शिक्षण संस्थान चलाता हूं.’ कारण (आईटी छापे के पीछे) यह है कि मैं टीआरएस मंत्री हूं. सभी को निशाना बनाया जा रहा है. अगर आपको छापेमारी करनी है तो 19 बीजेपी शासित राज्य हैं, वहां करें. सीएम केसीआर अच्छा काम कर रहे हैं, आपको यहां क्यों छापेमारी करनी पड़ रही है? क्या हम यहां बुरा काम कर रहे हैं?’

  • 24 Nov 2022 01:00 PM (IST)

    हाईकोर्ट का गुजरात सरकार को आदेश, राज्य के सभी पुलों का करवाएं सर्वे

    गुजरात हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को प्रदेश के सभी पुलों का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है. उसका कहना है, सुनिश्चित करें कि पुल उचित स्थिति में हैं. हाईकोर्ट सभी पुलों की लिस्ट चाहता है, जिसमें यह उल्लेख किया जाए कि उनमें से कितने समान स्थिति में हैं. इसमें कहा गया है कि प्रमाणित रिपोर्ट होनी चाहिए और इसे हाईकोर्ट के सामने रखने की जरूरत है.

  • 24 Nov 2022 12:56 PM (IST)

    उत्तराखंड: देहरादून और ऋषिकेश में इनकम टैक्स की ताबड़तोड़ छापेमारी

    उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और ऋषिकेश में इनकम टैक्स की छापेमारी चल रही है. देहरादून में 11 और ऋषिकेश में 6 जगहों पर एक साथ छापेमारी की जा रही है.

  • 24 Nov 2022 12:40 PM (IST)

    श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू

    श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू. दिल्ली पुलिस उसे FSL लेकर पहुंची, जहां उसका टेस्ट किया जा रहा है. आफताब पर आरोप है कि उसने श्रद्धा का मर्डर करने के बाद शव को ठिकाने लगाने के लिए 35 टुकड़े किए और महरौली के जंगलों एक-एक कर फेंक दिए.

  • 24 Nov 2022 12:34 PM (IST)

    30 घंटे से एम्स का सर्वर डाउन, आईटी मंत्रालय कर रहा साइबर हमले की निगरानी

    30 घंटे से अधिक समय बीतने के बाद भी एम्स का सर्वर डाउन है. एनआईसी की टीम दूसरे बैक-अप सर्वर से फाइलों को बहाल करने की कोशिश कर रही है. वहीं, आईटी मंत्रालय एम्स पर हुए साइबर हमले की निगरानी कर रहा है. एनआईसी निदेशक और सर्ट इन के अधिकारी ऑपरेशन को लीड कर रहे हैं. एनआईसी की टीम ने पहले बैक अप सर्वर से फाइल रिस्टोर करने की कोशिश की तो पता चला बैक अप सर्वर में भी सेंध लग गई और उसकी फाइलों का एक्सटेंशन बदल दिया गया. दूसरे बैकअप सर्वर से प्रयास जारी है.

  • 24 Nov 2022 12:20 PM (IST)

    पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

    पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार सुबह घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर नए आर्मी चीफ होंगे. वह जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे. दरअसल, लंबे समय से पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख को लेकर पेंच फंसा हुआ था.

  • 24 Nov 2022 12:15 PM (IST)

    रोजगार मेलों के जरिए केंद्र सरकार हर महीने हजारों युवाओं को दे रही नौकरी- PM मोदी

    गोवा रोजगार मेले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल वीडियो संदेश के जरिए कहा, ‘आज गोवा सरकार ने अहम कदम उठाया है. गोवा सरकार के विभिन्न विभागों में अनेक नौजवानों को आज सामूहिक नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं. नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी युवाओं और उनके माता-पिता को बहुत बधाई. पिछले कुछ महिनों में अलग-अलग राज्यों में रोजगार मेलों का आयोजन हो रहा है. केंद्र सरकार भी इसके माध्यम से भारत सरकार में हर महीने हजारों युवाओं को नौकरी दे रही है. मुझे खुशी है कि जहां बीजेपी, डबल इंजन की सरकारें हैं वहां राज्य सरकारें अपने स्तर पर ऐसे मेलों का आयोजन कर रही है.’

  • 24 Nov 2022 12:05 PM (IST)

    UP: जहरीला फल खाने से 4 बच्चे गंभीर रूप से बीमार

    उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के जैदपुर इलाके में जहरीला फल खाने से चार बच्चे गंभीर रूप से बीमार हो गए. पुलिस सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जैदपुर थाना क्षेत्र के चंदौली का पुरवा गांव में बुधवार को साग तोड़ने गए बच्चों ने जंगल में लगा जेट्रोफा का फल खा लिया और उसे अपने साथ घर भी ले आए.

  • 24 Nov 2022 11:55 AM (IST)

    श्रद्धा हत्याकांडः पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए आफताब को FSL लेकर पहुंची पुलिस

    श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का आज पॉलीग्राफ टेस्ट संभव है. इस बीच दिल्ली पुलिस की टीम पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए आफताब को लेकर एफएसएल पहुंची है.

  • 24 Nov 2022 11:50 AM (IST)

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर SC ने पूछा, 4 नाम कैसे सिलेक्ट होते, बस ये जानना हैं

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर जस्टिस रिषिकेश रॉय ने कहा, ‘देखिए हमने कल फाइल मांगी थी. आपने (केंद्र) लाए. बहुत अच्छा. अब आप इसे जायज ठहरा रहे हैं. हम अभी भी तर्क के साथ संघर्ष कर रहे हैं. आप एक ही श्रेणी के कई नामों में से इन 4 नामों पर कैसे आते हैं? हम बस यह जानना चाहते हैं.’

  • 24 Nov 2022 11:46 AM (IST)

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर जस्टिस जोसेफ ने कहा, केंद्र धारा 6 का उल्लंघन कर रहा है

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर जस्टिस जोसेफ ने कहा यह सवाल हम आखिरी बार पूछेंगे और फिर उसके बाद हम यह सवाल पूछना बंद कर देंगे. आप इन 4 नामों को कैसे लाते हैं, क्या आधार है? एजी ने वही जवाब फिर दोहराया. इस पर जस्टिस जोसेफ ने कहा तो अंतत: आप कह रहे हैं कि केवल उन्हीं लोगों को नियुक्त करने की आवश्यकता है, जो नियुक्ति के कगार पर हैं, ताकि उन्हें पूरे 6 साल का पीरियड न मिले. क्या वह कानून है? आप धारा 6 का उल्लंघन कर रहे हैं. यह हम साफ कह रहे हैं.

  • 24 Nov 2022 11:35 AM (IST)

    हम जानना चाहते हैं कि नियुक्ति कैसे होती है- सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों पर जस्टीस जोसेफ ने कहा, ‘हम जानना चाहते हैं कि आप नियुक्ति कैसे करते हैं? आपका नाम कैसे आता है? आप कैसे तय करते हैं? हम जानना चाहते हैं कि जब एक कार्यकारी किसी कार्य को करता है तो नाम कैसे सामने आता है? हम हैरान हैं. एजी ने कहा, ‘क्या माई लॉर्ड्स अधिनियम की धारा 6 पढ़ सकते हैं.’ जस्टिस जोसेफ ने बीच में टोका और कहा, ‘एजी आपने कहा कि जिस श्रेणी में हाल ही में वो नियुक्त हुए हैं, उस श्रेणी में कोई अन्य अधिकारी नहीं है. हालांकि एक ही कैडर से ही ऐसे कई नाम हैं. हम सूची पढ़ सकते हैं.ट

  • 24 Nov 2022 11:20 AM (IST)

    अभिनेता विक्रम गोखले हालत बहुत नाजुक

    अभिनेता विक्रम गोखले की हालत बहुत नाजुक बनी हुई है. वह पिछले 24 घंटे से संघर्ष कर रहे हैं. उन्हें मल्टीपल ऑर्गन फेलियर का सामना करना पड़ा है. डॉक्टर अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं. यह जानकारी अभिनेता के पारिवारिक मित्र राजेश दामले ने दी है.

  • 24 Nov 2022 11:17 AM (IST)

    गुजरात चुनावः केजरीवाल की अपील, ‘इस बार कांग्रेस को वोट न दें, उनके विधायक बीजेपी में शामिल हो जाते हैं’

    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवालजी ने कांग्रेस समर्थकों से अपील करते हुए कहा, ‘क्या आप कांग्रेस समर्थक हैं? क्या आप कांग्रेस को वोट देते हैं? अगर आप कांग्रेस समर्थक हैं तो मेरी आपसे गुजारिश है कि इस बार कांग्रेस को वोट न दें. इस बार विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट दें. कांग्रेस को वोट देने का मतलब अपना वोट बर्बाद करना है. कांग्रेस की सरकार नहीं बनने वाली है. इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 5 से कम सीटें मिलेंगी. कांग्रेस का जो भी विधायक जीतेगा वह जीतकर BJP में जाएगा. इस बार हर तरफ आम आदमी पार्टी है.’

  • 24 Nov 2022 11:12 AM (IST)

    हम वास्तव में नियुक्ति के ढांचे को लेकर चिंतित हैं- सुप्रीम कोर्ट

    जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा कि हम वास्तव में नियुक्ति के ढांचे को लेकर चिंतित हैं. अपने सबमिशन पर आएं. इसमें कहा गया है कि रखी गई सूची के आधार पर आपने 4 नामों की सिफारिश की है. मैं यह समझना चाहता हूं कि नामों के विशाल भंडार में से आप वास्तव में किसी नाम का चयन कैसे करते . मुझे बेबाक होने दो.

  • 24 Nov 2022 11:11 AM (IST)

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियांः सुप्रीम कोर्ट पूछा- सरकार को क्या हो गया?

    मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों को लेकर जस्टिस अजय रस्तोगी ने कहा कि निवेदन के अनुसार, यह रिक्ति 15 मई को उपलब्ध हुई थी. क्या आप हमें दिखा सकते हैं कि 15 मई से 18 नवंबर तक आपने क्या किया? सरकार को क्या हो गया कि आपने यह नियुक्ति एक ही दिन में सुपरफास्ट कर दी? उसी दिन प्रक्रिया, उसी दिन निकासी, उसी दिन आवेदन, उसी दिन नियुक्ति. 24 घंटे भी फाइल नहीं चली है. बिजली की तेजी से नियुक्ति हुई?

  • 24 Nov 2022 11:06 AM (IST)

    सुप्रीम कोर्ट का RTI पोर्टल आज से हो जाएगा शुरू

    सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने बेंच में बैठते ही कहा मैं बताना चाहता हूं कि आरटीआई पोर्टल पूरी तरह से तैयार है. यह 15 मिनट में काम करना शुरू कर देगा. अगर कोई समस्या हो तो उसे लेकर मेरे पास आएं. मुझे इस पर गौर करने में बहुत खुशी होगी.

  • 24 Nov 2022 11:04 AM (IST)

    मुस्लिम धर्म में बहुविवाह और निकाह हलाला मामले में नई संविधान पीठ का जल्द होगा गठन

    मुस्लिम धर्म में बहुविवाह और निकाह हलाला की प्रथा को चुनौती देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट से नई संविधान पीठ के गठन की मांग की गई है. चीफ जस्टिस ने जल्द मामले में नई संविधान पीठ के गठन का आश्वासन दिया है.

  • 24 Nov 2022 11:00 AM (IST)

    चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी, कहा- इतनी जल्दबाजी क्यों?

    मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों को लेकर संविधान पीठ में सुनवाई शुरू हो गई है. केंद्र ने पीठ को चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति की फाइल दी. AG अरुण गोयल की नियुक्ति की फाइल लेकर आए. जस्टिस जोसेफ ने नाराजगी जताते हुए कहा कि 18 तारीख को हम मामले की सुनवाई करते हैं, जिस दिन आप फाइल पेश करते हैं उसी दिन पीएम कहते हैं कि मैं उनके नाम की सिफारिश करता हूं. यह जल्दबाजी क्यों?

  • 24 Nov 2022 10:57 AM (IST)

    पटियाला हाउस कोर्ट में जैकलिन फर्नांडिस पेश, आरोपों पर सुनवाई 12 दिसंबर तक टली

    दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने जैकलिन फर्नांडिस मामले में आरोपों पर सुनवाई 12 दिसंबर तक के लिए टाल दी है. सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वह आज अदालत में पेश हुईं.

  • 24 Nov 2022 10:52 AM (IST)

    शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे बढ़कर 81.67 पर

    अमेरिकी मुद्रा में ऊपरी स्तर से गिरावट के चलते रुपया गुरुवात को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 26 पैसे बढ़कर 81.67 पर पहुंच गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.72 पर खुला, और फिर मजबूती के साथ 81.67 के स्तर पर पहुंच गया. इस तरह स्थानीय मुद्रा ने पिछले बंद भाव के मुकाबले 26 पैसे की बढ़त दर्ज की.

  • 24 Nov 2022 10:47 AM (IST)

    वैश्विक बाजारों में मजबूती के बीच सेंसेक्स 61600 अंक के पार पहुंचा

    वैश्विक बाजारों में मजबूती के बीच बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 124 अंक से अधिक चढ़कर 61,600 अंक के पार पहुंच गया. निफ्टी ने भी बढ़त दर्ज की. इस दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 124.35 अंक चढ़कर 61,634.93 अंक पर पहुंच गया. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 38 अंक के लाभ के साथ 18,305.25 अंक पर कारोबार कर रहा था.

  • 24 Nov 2022 10:43 AM (IST)

    कोई भी चुनाव आयुक्त अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पा रहा है- संजय राउत

    शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा, ‘चुनाव आयोग के हाथ में देश का लोकतंत्र है और ऐसी संस्था किसी की गुलाम बनकर काम करे और उनके (सरकार) मनमर्जी की नियुक्ति हो तो इस देश में लोकतंत्र नहीं होगा. ऐसा क्यों है कि कोई भी चुनाव आयुक्त अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पा रहा है?’

  • 24 Nov 2022 10:41 AM (IST)

    पार्टी का व्यापारियों से रहा बहुत पुराना नाता, नियमों को और बनाएंगे पारदर्शी- दिल्ली बीजेपी

    दिल्ली में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी से व्यापारियों का बहुत पुराना नाता रहा है क्योंकि पार्टी ने व्यापारी, व्यवसायी हितों के लिए लगातार संघर्ष किया है. निगम में BJP की सरकार आने के बाद हम वादे के मुताबिक जैसे पहले हमने नियमों को पारदर्शी बनाया, जैसे पहले हमने नियमों को इज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत ट्रेड लाइसेंस की प्रक्रिया को आसान बनाया उसको और भी आसान पारदर्शी प्रक्रिया के तहत बनाएंगे.’

  • 24 Nov 2022 10:40 AM (IST)

    NIA को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की 10 दिन की रिमांड मिली

    एनआईए को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की 10 दिन की रिमांड मिल गई है. एनआईए का कहना है कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में उसकी जरूरत है. एनआईए का कहा, “पाकिस्तान से आने वाली सामग्री, मूसेवाला जैसे लोग निशाने पर हैं. बड़ी साजिश की जांच की जा रही है.”

  • 24 Nov 2022 10:25 AM (IST)

    नेपाल चुनाव मतगणना: नेपाली कांग्रेस नीत सत्तारूढ़ गठबंधन को बढ़त

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस (एनसी) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन ने संसदीय चुनाव में बढ़त हासिल कर ली है. अभी तक जिन 65 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं, उनमें से 40 पर सत्तारूढ़ गठबंधन ने जीत दर्ज की है. संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा.

  • 24 Nov 2022 10:20 AM (IST)

    जम्मू-कश्मीरः घर में सिलेंडर फटा, महिला समेत तीन साल के बच्चे की मौत

    जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले से बड़ी खबर सामने आई है. बुफलियाज प्रखंड के चांदीमढ़ गांव में एक घर में सिलेंडर फट गया. इस हादसे से 35 वर्षीय महिला और 3 साल के बच्चे की मृत्यु की खबर है. एक अन्य बच्चा घायल है.

  • 24 Nov 2022 10:17 AM (IST)

    दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचीं जैकलीन फर्नांडीज

    सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचीं.

  • 24 Nov 2022 09:23 AM (IST)

    कश्मीर में SIA की छापेमारी, कई नेताओं के घर रेड

    जम्मू कश्मीर के कई शहरों में राज्य जांच एजेंसी (SIA) की छापेमारी जारी है. बताया जा रहा है कि सेंट्रल, साउथ और नॉर्थ कश्मीर में सुबह से ही छापेमारी चल रही है. सूत्रों से मिली सूचना के मुताबिक श्रीनगर, बांदीपोरा, अनंतनाग, शोपियां और अन्य जिलों स्थानीय पुलिस और CRPF मिलकर कार्रवाई कर रही है.

  • 24 Nov 2022 09:07 AM (IST)

    MP में धर्मांतरण को लेकर ईसाई संगठन पर केस दर्ज

    मध्य प्रदेश के दामोह में लोगों का जबरन धर्मांतरण कराने और नाबालिग लड़कियों का शोषण करने के आरोप में एक ईसाई संगठन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. शिकायतकर्ता ने कहा है कि 6-7 साल पहले हुआ था. अब ये हमें चर्च आने को मजबूर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं उनके पास काम के लिए गई थी, लेकिन मुझे नहीं पता था कि वो ऐसा करेंगे.

  • 24 Nov 2022 09:01 AM (IST)

    कमल हासन की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

    ऐसी खबरें मिली हैं कि दिग्गज अभिनेता कमल हासन खराब तबीयत के चलते अस्पताल में भर्ती हुए हैं. वह चेन्नई के एक अस्पताल में एडमिट बताए जा रहे हैं. हालांकि जानकारों का कहना है कि वह रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल आए हैं.

  • 24 Nov 2022 08:53 AM (IST)

    गाजियाबाद में विदेशी नागरिक से ठगी

    गाजियाबाद के एक अस्पताल में एडमिट उज्बेकिस्तान के मरीज के अटेंडेंट से 1100 डॉलर की ठगी का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि पुलिस की वर्दी पहने नीली गाड़ी में आए 4 बदमाशों ने अस्पताल के गेट पर घटना को अंजाम दिया.

  • 24 Nov 2022 08:53 AM (IST)

    राजस्थानः मंदिर हटाने गए पुलिसकर्मियों पर पथराव; छह पुलिसकर्मी घायल

    राजस्थान के सिरोही जिले के आबूरोड क्षेत्र में कल बुधवार को एक मंदिर हटाने का विरोध कर रहे स्थानीय लोगों द्वारा किए गए पथराव में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए. अधिकारी ने बताया कि राजस्थान हाईकोर्ट ने सतपुर गांव में एक तालाब पर अतिक्रमण कर बनाए गए मंदिर को हटाने का आदेश दिया था. उन्होंने बताया कि हिंसा के सिलसिले में करीब दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आबूरोड तालाब के पास बने एक छोटे मंदिर के ढांचे को हाईकोर्ट के निर्देश पर हटाया जा रहा था, उसी दौरान कुछ लोगों ने सड़क अवरुद्ध कर दिया और धार्मिक नारेबाजी करने लगे. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 08:43 AM (IST)

    J&K के सांबा में पुलिस को खेत में मिला सीलबंद पैकेट

    जम्मू और कश्मीर में सांबा में पुलिस को सीलबंद पैकेट मिला है. विश्वसनीय सूचना के आधार पर विजयपुर थाने की पुलिस टीम ने आज सांबा के छन्नी मन्हासन के पास खेत में एक संदिग्ध सीलबंद पैकेट बरामद किया. पुलिस ने बताया कि घटनास्थल पर स्थिति सामान्य है. पैकेट की जांच की जा रही है.

  • 24 Nov 2022 08:28 AM (IST)

    दिल्ली की हवा में सुधार

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक आज की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 173 (मध्यम) श्रेणी में है.

  • 24 Nov 2022 08:07 AM (IST)

    MP: आज बोरगांव से शुरू हुई यात्रा

    कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा आज गुरुवार को मध्य प्रदेश के बोरगांव से शुरू हुई. यात्रा का यह 78वां दिन है. यह अगले 10 दिनों में राज्य के 7 जिलों से होकर गुजरेगी. आज राहुल के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और राबर्ट वाड्रा भी साथ रहे.

  • 24 Nov 2022 07:48 AM (IST)

    पंजाब: लुधियाना में हेरोइन के साथ 3 लोग गिरफ्तार

    पंजाब के लुधियाना में STF ने कल बुधवार को पुलिस उपनिरीक्षक सहित 3 लोगों को हेरोइन के साथ गिरफ़्तार किया है. AIG (STF) स्नेहदीप शर्मा ने बताया, “लुधियाना रेंज STF ने FIR दर्ज की जिसमें उन्होंने उपनिरीक्षक हरजिंदर कुमार को गिरफ़्तार किया है जिससे 16 ग्राम हेरोइन बरामद हुई थी. उन्होंने बताया कि इनके दो अन्य साथी को भी गिरफ़्तार किया गया है जिनसे जांच में 830 ग्राम हेरोइन और बरामद हुई है. यह लोग एक-दूसरे को जानते हैं और काफी समय से इस काम में लगे थे. यह (तस्करी में) पुलिस की वर्दी का इस्तेमाल कर रहा था. (ANI)

  • 24 Nov 2022 07:26 AM (IST)

    एक दिसंबर से दूध की कीमत में 6 रुपये की बढ़ोतरी

    केरल की सबसे बड़ी डेयरी सहकारी मिल्मा ने अगले महीने से दूध की कीमत में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है. केरल सहकारी दुग्ध विपणन संघ (केसीएमएमएफ) के अध्यक्ष के एस मणि ने कल बुधवार को इसकी जानकारी दी. मणि ने कहा कि लागत में लगातार वृद्धि और डेयरी किसानों की आर्थिक कठिनाइयों को देखते हुए ऐसा करने का निर्णय किया गया है. मिल्मा ने इससे पहले तीन साल पूर्व 2019 में दूध की कीमतों में चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 07:00 AM (IST)

    नोएडाः जिला जेल में 26 कैदियों की HIV रिपोर्ट पॉजीटिव

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर के जिला कारागार में बंद 26 बंदियों की एचआइवी रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है. एक अधिकारी ने इस बारे में बताया कि जेल में शिविर लगाकर हुई जांच के बाद यह बात सामने आई है. जेल प्रशासन ने बंदियों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल के एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर में इलाज शुरू करवा दिया है. (भाषा)

  • 24 Nov 2022 06:50 AM (IST)

    मेघालय में भी आया भूकंप

    देश में एक बार फिर भूकंप से धरती हिली है. यह भूकंप मेघालय के तुरा इलाके में आया है. भूकंप आज तड़के 3.46 बजे आया. भूकंप का मुख्य केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था.

  • 24 Nov 2022 06:45 AM (IST)

    बदमाश लॉरेंस बिश्नोई हिरासत में लेगी NIA: अधिकारी

    पंजाब की बठिंडा जेल में बंद बदमाश लॉरेंस बिश्नोई को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) किसी अन्य मामले में हिरासत में लेगा. पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, एनआईए लॉरेंस बिश्नोई को एक मामले में हिरासत में लेगी जो उसके खिलाफ दर्ज है. उन्होंने बताया, वह अभी अन्य मामलों में प्रदेश की बठिंडा जेल में बंद है. इस साल जून में पंजाब पुलिस गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पूछताछ के लिए बिश्नोई को दिल्ली से यहां लेकर आयी थी.