Home National 3 मार्च: रूस का यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा, भारतीयों की...

3 मार्च: रूस का यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा, भारतीयों की वतन वापसी, पांचवे चरण की वोटिंग… पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें

3
0

Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर भी पढ़ सकते हैं.

3 मार्च: रूस का यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा, भारतीयों की वतन वापसी, पांचवे चरण की वोटिंग... पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार रात एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी.

देश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां (Top Latest News) बनती हैं. टीवी से लेकर इंटरनेट तक… दिनभर चल रही खबरों की भीड़ में कई ऐसी अहम खबरें होती हैं, जो हमसे मिस हो जाती हैं और हम कई बार महत्वपूर्ण घटनाक्रम (Latest News) के बारे में नहीं जान पाते. Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर भी पढ़ सकते हैं.

यूक्रेन में युद्धसंकट के बीच स्‍पेशल फ्लाइट से निकाले गए 6200 भारतीय, अगले 48 घंटे में 7400 छात्रों की होगी वतन वापसी

यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) की वतन वापसी के लिए भारत सरकार द्वारा ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) चलाया गया है. यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच विदेश मंत्रालय पिछले कई दिनों से नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ मिलकर भारतीय छात्रों को तेजी से यूक्रेन से बाहर निकालने के प्रयास कर रहा है. नागर विमानन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 21 फरवरी से शुरू हुए विशेष अभियान के तहत अब तक 6200 छात्रों को निकाला जा चुका है, जिसमें से 2185 छात्रों को आज ही विशेष विमान के जरिए भारत लाया गया है. मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि अगले दो दिनों में विशेष उड़ानों से यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 7,400 से अधिक भारतीयों को वापस लाए जाने की उम्मीद है.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रूस ने यूक्रेन के 20 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍से पर किया कब्‍जा, 7 दिन में 1 लाख 6 हजार वर्ग किमी इलाका रूसी सेना ने जीता

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी जंग (War) में रूस पर पलड़ा अब भारी दिखाई पड़ रहा है. रूस ने यूक्रेन के 20 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍से पर अपना कब्‍जा कर लिया है. ऐसी जानकारी मिली है कि पिछले सात दिनों में रूसी सेना ने यूक्रेन के 1 लाख 6 हजार वर्ग किलोमीटर के इलाके को अपने कब्‍जे में लिया है. पिछले आठ दिनों से यूक्रेन पर जारी हमले को देखते हुए आज बेलारूस-पोलैंड की सीमा पर दोनों देशों के बीच बातचीत होने वाली थी लेकिन यूक्रेन से इस वार्ता में शामिल होने से इनकार कर दिया.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UP Election 2022: 57 सीटों पर संपन्न हुआ छठे चरण का मतदान, फर्जी वोटिंग से लेकर लगे EVM खराब होने तक के आरोप

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh में छठे चरण का मतदान (UP Voting) शाम 6 बजे संपन्न हो गया. इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर वोटिंग हुई. शाम 5 बजे तक 53.31 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अंबेडकरनगर में 58.66 फीसदी, बलरामपुर में 48.53 प्रतिशत, सिद्धार्थनगर में 49.77 प्रतिशत जबकि गोरखपुर (Gorakhpur) में 53.89 प्रतिशत वोट डाले गए. दोपहल 3 बजे तक अंबेडकरनगर में सबसे ज्यादा 52.40 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी. वहीं गोरखपुर में 46.44 फीसदी मतदान हुआ था. दोपहर 3 बजे तक बलरामपुर में सबसे कम 42.67 फीसदी वोटिंग हुई थी.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे-सातवें चरण में पूर्वांचल की 111 सीटों पर घमासान, सपा गठबंधन का इम्तिहान?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में छठे चरण की 10 जिलों की 57 सीटों पर मतदान (UP Voting) के साथ ही पूर्वांचल की पिच पर हो रहे यूपी चुनाव के सेमीफाइनल का समापन हो गया. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पूर्वांचल की इस पिच पर पश्चिम वाले जयंत चौधरी को भी पर उतार दिया. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बिछी इस बिसात पर जयंत चौधरी से लेकर ओमप्रकाश राजभर और केशव देव मौर्य, संजय चौहान, चाचा शिवपाल-रामगोपाल दिग्गज भी इस दंगल में दिखाई दिए. सत्ता सिंहासन की सियासत में नौकरी-रोजगार भी एक बड़ा मुद्दा है. अखिलेश यादव को इस मुद्दे की अहमियत का बखूबी एहसास है, इसलिए अखिलेश यादव एक बार फिर भूख और भविष्य पर बड़ा भरोसा देना नहीं भूले.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर