Home National 02 मार्च 2023 की बड़ी खबरें: पूर्वोत्तर के चुनाव में छाया भगवा,...

02 मार्च 2023 की बड़ी खबरें: पूर्वोत्तर के चुनाव में छाया भगवा, हाथरस केस में तीन आरोपी बरी | aaj ki taaja khabar live updates latest news hindi samachar daily breaking 02 March 2023

4
0

The liveblog has ended.

  • 02 Mar 2023 11:30 PM (IST)

    जेएनयू परिसर में हिंसा पर 50 हजार रुपये के जुर्माने वाला नया नियम वापस

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने परिसर में शारीरिक हिंसा, गाली-गलौज और धरना देने पर छात्रों पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाने वाले नियमों को वापस ले लिया है. विश्वविद्यालय की कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने दावा किया कि उन्हें इस तरह का दस्तावेज तैयार होने और जारी किये जाने की जानकारी नहीं थी. नए नियम वाले 10 पन्नों के दस्तावेज पर छात्रों और शिक्षकों की कड़ी प्रतिक्रिया आने के बाद चीफ प्रॉक्टर रजनीश कुमार मिश्रा ने बृहस्पतिवार रात में अधिसूचना जारी कर कहा कि जेएनयू छात्रों के अनुशासन और नियम से संबंधित दस्तावेज को प्रशासनिक कारणों से वापस लिया जाता है.

  • 02 Mar 2023 10:35 PM (IST)

    पंजाब में होने वाली जी-20 समिट के दौरान केंद्र भेजेगी CAPF की 50 टुकड़ियां

    पंजाब के अमृतसर में 15 से 17 मार्च को होने वाले जी-20 कार्यक्रमों को लेकर मान सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है. पंजाब में हाल में हुई घटनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 50 टुकड़ियां पंजाब में भेजी जा रही हैं. ये टुकड़ियां 6 मार्च को पंजाब पहुंचेगी और जी-20 समिट के अमृतसर में होने वाले कार्यक्रमों के बाद वापस लौट जाएंगी. सीआरपीएफ की 10, आरपीएफ की 8, बीएसएफ की 12, आइटीबीपी की 10, और एसएसबी की 10 टुकड़ियां पंजाब भेजी गई हैं.

  • 02 Mar 2023 09:52 PM (IST)

    गुरुग्राम में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 14 गिरफ्तार

    हरियाणा के गुरुग्राम में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया है. इस बाबत तीन महिलाओं समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि वे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने पर अच्छा लाभ मिलने का लालच देकर लोगों से ठगी करते थे. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि शहर पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ ने बुधवार रात फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया जबकि तीन महिलाओं को बृहस्पतिवार सुबह पकड़ा गया. पुलिस ने उनके पास से छह मोबाइल फोन, चार लेपटॉप और पांच सीपीयू बरामद किए हैं.

  • 02 Mar 2023 09:34 PM (IST)

    वाराणसी हवाई अड्डे को उड़ाने की धमकी वाला लेटर मिला, केस दर्ज

    वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को होली से पहले ड्रोन बम से उड़ाने की धमकी वाला लेटर मिलने से हड़कंप मच गया. पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है. फूलपुर पुलिस ने बताया कि बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को होली से पहले ड्रोन से उड़ाने की धमकी भरा पत्र डाक विभाग से प्राप्त हुआ है. पत्र विमान पत्तन के निदेशक के नाम से था. पत्र भेजने वाले ने अपना नाम नहीं लिखा है.

  • 02 Mar 2023 09:14 PM (IST)

    सपा नेता राम गोविंद चौधरी छह साल पुराने मामले में दोष मुक्त

    उत्तर प्रदेश के बलिया की एक स्थानीय अदालत ने गुरुवार को सपा के राष्ट्रीय सचिव राम गोविंद चौधरी को आचार संहिता के उल्लंघन के छह साल पुराने मामले में दोष मुक्त करार दिया है. अभियोजन पक्ष के अनुसार जिले के रेवती थाना क्षेत्र के गायघाट पंचरुखा गांव में गत दो फरवरी 2017 को संत विश्वनाथ दास का जन्मोत्सव मनाया गया था. विधानसभा के चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के बीच कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि चौधरी उपस्थित थे. उड़नदस्ता मजिस्ट्रेट वन क्षेत्राधिकारी राम कृपाल मिश्र ने रेवती थाने में चौधरी के विरुद्ध आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कराया था.

  • 02 Mar 2023 09:02 PM (IST)

    मेघालय में एनपीपी 26 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

    मेघालय में 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए गुरुवार को जारी परिणाम में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांकि, एनपीपी 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी है. इस बीच, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को फोन किया और नई सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा है.

  • 02 Mar 2023 08:43 PM (IST)

    बिहार के बाद अब ओडिशा ओबीसी सर्वेक्षण शुरू करेगा

    ओडिशा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को उचित सुविधाओं से वंचित किए जाने के आरोपों के बीच राज्य सरकार ने उनकी गणना के लिए एक सर्वेक्षण कराने का फैसला किया है. सर्वेक्षण की प्रक्रिया 12 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी. ओडिशा पिछड़े वर्ग के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर डेटा एकत्र करने वाला बिहार के बाद दूसरा भारतीय राज्य होगा. विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव से पहले उठाए गए इस कदम को पिछड़े वर्ग के मतदाताओं को लुभाने की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की कोशिश के तौर पर देख रहे हैं. ओडिशा की कुल आबादी में पिछड़ा वर्ग की हिस्सेदारी 54 फीसदी के आसपास है.

  • 02 Mar 2023 08:14 PM (IST)

    पंजाब में 31 मार्च तक जमीन की रजिस्ट्री पर 2.25 फीसदी की मिलेगी छूट

    पंजाब सरकार ने 1 मार्च से 31 मार्च 2023 तक किसी भी तरह की जमीन की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी और फीस में कुल 2.25 फीसदी की कटौती की है. कैबिनेट मंत्री ब्रह्म शंकर जिंपा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

  • 02 Mar 2023 07:37 PM (IST)

    तीन राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद बीजेपी मुख्यालय में जश्न, कुछ देर में पहुचेंगे PM मोदी

    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं. त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है जबकि मेघालय में बीजेपी की मदद से सरकार बनना तय है. तीनों राज्यों में कमल खिलने के बाद अब बीजेपी मुख्यालय में जश्न का माहौल है. बीजेपी के कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई देने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में पहुंचने वाले हैं.

  • 02 Mar 2023 07:14 PM (IST)

    जेल में अब्बास अंसारी और पत्नी की अवैध मुलाकात प्रकरण में दो अधिकारी गिरफ्तार

    माफिया मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी और उसकी पत्नी निकहत की चित्रकूट जेल के अंदर अवैध तरीके से मुलाकात के मामले में कारागार अधीक्षक और जेलर को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. चित्रकूट के अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) चक्रपाणि त्रिपाठी ने बताया कि अब्बास अंसारी और उसकी पत्नी के बीच अवैध रूप से मुलाकात करवाने के आरोप में जिला जेल के अधीक्षक अशोक कुमार सागर और जेलर संतोष कुमार को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है.

  • 02 Mar 2023 06:55 PM (IST)

    विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा के नामांकन को भारत का समर्थन

    भारत ने गुरुवार को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए भारतीय-अमेरिकी अजय बंगा के नामांकन को अपना समर्थन दिया. भारत ने कहा कि उनका नामांकन ऐसे समय में हुआ है, जब संस्था अगली पीढ़ी के सुधारों पर विचार कर रही है. वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पर अजय बंगा को बधाई. भारत अजय बंगा के नामांकन का समर्थन करता है और विश्व बैंक में उनके नेतृत्व के लिए उत्साहित है.

  • 02 Mar 2023 06:14 PM (IST)

    गैंगस्टर अशोक राठी गैंग का मुख्य शूटर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगस्टर अशोक राठी गैंग का मुख्य शार्प शूटर गिरफ्तार किया है. इस गैंग की लॉरेंस विश्नोईकाला जठेड़ी गैंग से दुश्मनी चल रही है. आरोपी शार्प शूटर गुरुग्राम के एक मर्डर केस में वांटेड हैं और उसके ऊपर पूर्व में जबरन वसूली, हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, डकैती की तैयारी, आर्म्स एक्ट समेत 13 मामले हैं. आरोपी का नाम कपिल है जो राजस्थान का रहने वाला है. साल 2019 में आरोपी ने गुरुग्राम में अपने साथियों के साथ संजीव नाम के युवक की किडनेप करके हत्या कर दी थी.

  • 02 Mar 2023 05:34 PM (IST)

    गृह मंत्री अमित शाह से पंजाब के CM भगवंत मान ने ड्रोन और ड्रग तस्करी पर की बात

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक बात हुई. मान ने गृहमंत्री के सामने पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन और ड्रग तस्करी का मुद्दा उठाया. बॉर्डर सिक्योरिटी को और मज़बूत करने के लिए केंद्रीय और राज्य एजेंसीज में समन्वय को लेकर भी चर्चा हुई.

  • 02 Mar 2023 05:11 PM (IST)

    जर्मनी से मॉरीशस जा रहा विमान तूफान में फंसा, 20 लोग घायल

    जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से गुरुवार को मॉरीशस जा रहा एक विमान तूफान में फंस गया, जिसकी चपेट में आने से विमान सवार कई लोग घायल हो गए. एयरलाइन के प्रवक्ता ने डीपीए को बताया कि उतरने से करीब दो घंटे पहले विमान तूफान में फंस गया था, जिससे कोंडोर उड़ान डीई 2314 के करीब 20 यात्री एवं चालक दल के सदस्य घायल हो गए. मॉरीशस द्वीपसमूह देश है जिसकी मुख्य भूमि अफ्रीका के दक्षिणपूर्व तट से करीब 1200 मील दूर है.

  • 02 Mar 2023 04:48 PM (IST)

    कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी विधानसभा के बजट सत्र से निलंबित

    कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें नियम 264 के तहत बजट सत्र से निलंबित कर दिया है. भारी हंगामे के बीच विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. बता दें कि कांग्रेस विधायक को बजट सत्र से निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रखा था.

  • 02 Mar 2023 04:23 PM (IST)

    अमृतपाल पर हमला कर पंजाब को फिर से सुलगाने की कोशिश! खुफिया एजेंसी का अलर्ट

    पंजाब के हालात एक बार फिर से बिगड़ सकते हैं. खुफिया एजेंसियों की ओर से अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि अमृतपाल सिंह पर किसी भी तरह का हमला कर उनके समर्थकों को भड़काने का काम किया जा सकता है. अमृतपाल सिंह पर यह हमला कौन करेगा इस बारे में कोई स्पष्ट इनपुट नहीं है लेकिन हमले की आशंका को लेकर खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है.

  • 02 Mar 2023 04:06 PM (IST)

    रूसी सीमा के बेलगोरोड गांव में घुसे यूक्रेनी सैनिक, गांव के लोगों को बनाया बंधक

    रूस और यूक्रेन के बीच जंग अब नए मोड़ पर पहुंचती दिख रही है. बताया जा रहा है कि रूसी सीमा पर मौजूद बेलगोरोड में पचास यूक्रेनी सैनिकों ने धावा बोला है और सीमा पर मौजूद एक गांव में कुछ लोगों को बंधक बना लिया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक बेलगोरोड में पचास यूक्रेनियन सैनिक हथियारों के साथ रूसी सीमा के एक गांव में घुसे. उनके हाथ पर पीली पट्टी बंधी है और उन्होंने लोगों को बंधक बना लिया है.

  • 02 Mar 2023 03:29 PM (IST)

    शालिग्राम शुक्ला को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में किया पेश

    बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के भाई शालिग्राम शुक्ला को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया है. छतरपुर जिला कोर्ट में शालिग्राम शुक्ला को पेश किया गया है. बता दें कि शालिग्राम शुक्ला ने 11 फरवरी को गढ़ा गांव में एक शादी में हंगामा किया था.

  • 02 Mar 2023 03:13 PM (IST)

    आम आदमी पार्टी संगठन की आज दिल्ली में होगी अहम बैठक

    आम आदमी पार्टी संगठन की आज दिल्ली में अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक की अध्यक्षता दिल्ली संयोजक गोपाल राय करेंगे. आम आदमी पार्टी की ओर से चलाए जाने वाले डोर टू डोर अभियान को लेकर इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है. बैठक में सभी जिलाध्यक्ष और पदाधिकारी शामिल होंगे. पार्टी के सूत्रों के मुताबिक आज शाम 5 बजे गोपाल राय के आवास पर ये बैठक होनी है.

  • 02 Mar 2023 03:05 PM (IST)

    8 बजे बीजेपी ऑफिस पहुंचेंगे PM मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी रात 8 बजे राष्ट्रपति भवन से निकलेंगे. और वह 8.10 तक बीजेपी मुख्यालय पहुंचेंगे. करीब 8.30 बजे पीएम मोदी की स्पीच होगी.

  • 02 Mar 2023 03:02 PM (IST)

    कांग्रेस हारने वाली पार्टी नहीं- उपचुनाव में जीत पर बोले अधीर रंजन

    सागरदिघी उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने मुर्शिदाबाद में कहा, “तृणमुल ने मुसलमानों के साथ गद्दारी की है, पूरे बंगाल के मुसलमान जानते हैं कि तृणमुल बीजेपी की दलाली करती है. मुसलमान एक बार ठगा सकते हैं लेकिन हमेशा नहीं.” उन्होंने आगे कहा, “इसी मुर्शिदाबाद में तृणमुल ने पुलिस की मदद से लोगों पर अत्याचार कर, उन्हें लालच देकर कितनी बार कांग्रेस को हराया है. तब मैंने कहा था कि कांग्रेस हारने वाली नहीं है और आज ये सिद्ध हो गया कि कांग्रेस हारने वाली नहीं हराने वाली पार्टी है.”

  • 02 Mar 2023 02:46 PM (IST)

    जंग खत्म करने में भारत की भूमिका अहम- PM मेलोनी, इटली

    इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी ने यूक्रेन संघर्ष पर कहा, “भारत शत्रुता खत्म करने के वास्ते वार्ता प्रक्रिया को सुगम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.”

  • 02 Mar 2023 02:28 PM (IST)

    जीत के बाद सर्टिफिकेट मिलना बहुत अच्छाः CM साहा

    जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अगरतला में कहा, “जीतने के बाद ये सर्टिफिकेट मिल रहा है तो बहुत अच्छा लग रहा है. मैं प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं.”

  • 02 Mar 2023 02:26 PM (IST)

    लखनऊः बीजेपी ऑफिस में बैठक जारी

    लखनऊ बीजेपी दफ्तर में बैठक चल रही है. पार्टी की प्रदेश टीम को लेकर यह बैठक हो रही है. प्रदेश संगठन में होने वाले फेरबदल और चुनावी तैयारियों को लेकर मीटिंग हो रही है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, संगठन महामंत्री धर्मपाल और राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल बैठक में शामिल हो रहे हैं. टीम में कुछ नए चेहरों को जगह मिलेगी औऱ कुछ प्रदेश पदाधिकारी हटाए भी जा सकते हैं.

  • 02 Mar 2023 02:07 PM (IST)

    निष्पक्ष चुनावों के लिए यह फैसला अहमः कांग्रेस

    चुनाव आयोग के आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए फैसले पर कांग्रेन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला दिया है, क्योंकि आज संस्थाओं पर परोक्ष या सीधे तौर पर सरकार का प्रहार है. यह फैसला निष्पक्ष चुनावों के लिए अहम है. हम इसका स्वागत करते हैं. ये अनायास ही नहीं हुआ है, उल्टे सरकार के पुरजोर विरोध के बाद ये फैसला आया है.

  • 02 Mar 2023 01:58 PM (IST)

    संप्रभुता और अखंडता के नियमों पर रहे अंतरराष्ट्रीय रिश्तेः PM मेलोनी

    PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी ने कहा कि हमने भारत प्रशांत महासागर पहल के लिए विचार करने का फैसला किया है और हमने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि हम अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में विश्वास करते हैं, जो संप्रभुता और कुल अखंडता के नियमों पर आधारित होना चाहिए. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इंडो-पैसिफिक में इटली की सक्रीय भागीदारी का भी स्वागत करते हैं. यह बहुत खुशी की बात है कि इटली ने इंडो पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव में शामिल होने का निर्णय लिया है.

  • 02 Mar 2023 01:51 PM (IST)

    हमने एक्शन प्लान बनायाः PM मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने इटली की पीएम मेलोनी से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और इटली के संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हमने एक एक्शन प्लान बनाने का निर्णय लिया. इससे हम दोनों देशों की विविधता, इतिहास, विक्षान और तकनीक, इनोवेशन, खेल और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों को वैश्विक पटल पर शोकेस कर सकेंगे.

  • 02 Mar 2023 01:46 PM (IST)

    भारत-इटली के बीच स्टार्ट अप ब्रिज की घोषणाः PM मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने इटली की पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी के साथ मुलाकात के बाद आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और इटली कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं. हमने इस सहयोग को और मजबूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. उन्होंने आगे कहा कि भारत और इटली के बीच एक स्टार्ट अप ब्रिज की स्थापना की आज घोषणा हो रही है, जिसका हम स्वागत करते हैं.

  • 02 Mar 2023 01:44 PM (IST)

    हम इटली के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ा रहेः PM मोदी

    इटली की प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारे राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हो रहे हैं और हमने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने का फैसला किया है.” उन्होंने आगे कहा कि हमने अपने आर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया. हमारे Make in India और आत्मनिर्भर भारत अभियान से भारत में निवेश के अपार अवसर खुल रहे हैं.

    इससे पहले इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी का आज गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया. मेलोनी रक्षा और आर्थिक क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचीं.

  • 02 Mar 2023 01:41 PM (IST)

    J&K के राजौरी में मिनी बस पलटी, 2 की मौत

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में बड़ा सड़क हादसा हो गया है. राजौरी जिले के केवल मोड़ पर एक मिनी बस के पलट जाने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कांडी में 14 घायलों को भर्ती कराया गया, लेकिन उनमें से दो ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. 12 घायलों में से 2 को जीएमसी एसोसिएटेड अस्पताल राजौरी रेफर किया गया है.

  • 02 Mar 2023 01:32 PM (IST)

    बुलगड़ी कांडः 3 आरोपी बरी, 1 दोषी करार

    हाथरस के बहुचर्चित बुलगड़ी कांड के चारों मुख्य आरोपियों में से तीन आरोपियों को एससी-एसटी कोर्ट ने बरी कर दिया है जबकि 1 आरोपी को सजा सुनाई गई है. मामले में संदीप, रामू, लवकुश और रवि आरोपी थे. इसमें संदीप को दोषी माना गया है.

  • 02 Mar 2023 01:30 PM (IST)

    बेअंत सिंह के हत्यारे की याचिका पर SC में फैसला सुरक्षित

    पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे बलवंत सिंह राजोआना की फांसी की सजा की माफी की मांग के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है. राजोआना की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि बम ब्लास्ट में मुख्यमंत्री की मौत हो गई थी मामले में जुलाई 2007 में सज़ा सुनाई गई, हाई कोर्ट ने 2010 में सज़ा बरकरार रखा था , वह 27 साल से जेल में है, 2012 से दया याचिका लंबित है.

  • 02 Mar 2023 01:13 PM (IST)

    महाराष्ट्र शिवसेना मामले में अब अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी

    महाराष्ट्र शिवसेना मामले में अब अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी. चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने कहा की अगली सुनवाई पर सिब्बल को प्रतिउत्तर देने का मौका दिया जाएगा.

  • 02 Mar 2023 01:10 PM (IST)

    अमेरिकाः भारतीय इंजीनियर धोखाधड़ी का दोषी करार

    अमेरिका में क्रिप्टो मुद्रा से संबंधित कंपनी में काम करने वाले भारतीय मूल के 27 वर्षीय इंजीनियर को धोखाधड़ी का दोषी करार दिया गया है. दोषी निषाद सिंह एफटीएक्स ट्रेडिंग लिमिटेड में इंजीनियर के तौर पर काम करता था. निषाद सिंह पर एफटीएक्स में एक बहु-वर्षीय योजना में इक्विटी निवेशकों को धोखा देने का आरोप है. उसने सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड और गैरी वांग ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी. पिछले साल दिसंबर में, संघीय अधिकारियों ने बैंकमैन-फ्राइड पर एफटीएक्स में इक्विटी निवेशकों को धोखा देने के लिए एक योजना बनाने का आरोप लगाया था. (भाषा)

  • 02 Mar 2023 01:01 PM (IST)

    गलवान घाटी में शहीद के पिता को कोर्ट ने दी जमानत

    गलवान घाटी में शहीद के पिता को कोर्ट ने जमानत दे दी है. उन्हें पुलिस ने SC/ST एक्ट में गिरफ्तार किया था. जंदाहा पुलिस ने रात के अंधेरे में शहीद के पिता राजकपूर सिंह को गिरफ्तार था. पांच दिन बाद उन्हें जमानत मिली है.

  • 02 Mar 2023 12:56 PM (IST)

    पूर्व CM बेअंत सिंह के हत्यारे की फांसी पर फैसला सुरक्षित

    पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे बलवंत सिंह राजोआना की फांसी की सजा माफी की मांग का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है. राजोआना की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि मौत सज़ा के मामले में लंबे समय तक देरी करना मौलिक अधिकार का हनन है.

  • 02 Mar 2023 12:40 PM (IST)

    अतीक के बेटे अली का नैनी जेल से होगा ट्रांसफर

    प्रयागराज में बाहुबली अतीक अहमद के बेटे अली का नैनी जेल से ट्रांसफर किया जाएगा. अतीक अहमद के दूसरे नंबर के बेटे अली पर एक करोड़ की रंगदारी मांगने और धमकाने के मामले के तहत एफआईआर दर्ज हुई थी.

  • 02 Mar 2023 12:38 PM (IST)

    पहले फैसला आ जाता तो हमारे साथ अन्याय नहीं होता- ठाकरे गुट

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोलते हुए उद्धव ठाकरे गुट के प्रवक्ता आनंद दुबे का कहना है कि चुनाव आयुक्त के नियुक्ति को लेकर आदेश अगर पहले हुआ होता तो उनकी पार्टी के साथ जो अन्याय हुआ वह नहीं होता आपको बता दें कि जिस दिन शिवसेना के चुनाव चिन्ह और नाम को एकनाथ शिंदे गुट को दिए जाने का फैसला चुनाव आयोग ने किया था उसी दिन उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयुक्त की नियुक्ति को लेकर सवाल खड़े किए थे. साथ ही गुट ने चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए बकायदा एक प्रक्रिया पूरी किए जाने की मांग की थी, ठीक वैसे ही प्रक्रिया जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है.

  • 02 Mar 2023 12:06 PM (IST)

    बिहारः साइकिल से विधानसभा पहुंचे तेजप्रताप

    बिहार में मंत्री तेजप्रताप यादव आज साइकिल से विधानसभा पहुंचे. इससे पहले वह साइकिल से अपने ऑफिस गए थे. तब तेज प्रताप ने कहा था कि उस दिन उन्हें सपने में नेताजी मुलायम सिंह यादव आए थे. लेकिन आज उन्होंने कहा कि वो पर्यावरण के लिए संदेश देने के लिए साइकिल से विधानसभा आए हैं.

  • 02 Mar 2023 11:46 AM (IST)

    अतीक अहमद की सुरक्षा पर SC करेगा सुनवाई

    बाहुबली अतीक अहमद की सुरक्षा के मामले पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को तैयार हो गया है. सुप्रीम कोर्ट 17 मार्च को मामले की सुनवाई करेगा. अतीक की याचिका में अहमदाबाद जेल से यूपी की जेल में प्रस्तावित ट्रांसफर का विरोध किया गया है. याचिका में कहा गया है कि यूपी सरकार के कुछ मंत्रियों के बयान से ऐसा लगता है कि अतीक का एनकाउंटर कर सकते हैं. उनका फर्जी एनकाउंटर किया जा सकता है.

  • 02 Mar 2023 11:35 AM (IST)

    कर्नाटकः बीजेपी जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी जल्दी बड़ी घोषणा कर सकती हैं. बीजेपी पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक चुनाव प्रचार समिति (Election campaign committtee) का अध्यक्ष बना सकती है. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक चुनाव में बीजेपी के पोस्टर ब्वाय होंगे. बीजेपी कर्नाटक चुनाव पीएम मोदी के चेहरे के साथ बीएस येदियुरप्पा को आगे करके चुनाव लड़ेगी.

  • 02 Mar 2023 11:24 AM (IST)

    प्रयागराजः आज सफदर अली के घर पर चलेगा बुल्डोजर

    प्रयागराज में आज सफदर अली के घर पर बुल्डोजर चलेगा. सफदर अली आर्म्स सप्लायर था. बताया जाता है कि सफदर अतीक अहमद का क्लोज था और गैंग को आर्म सप्लाई किया करता था. इसके घर पर नोटिस चस्पा कर घर खाली कराया जा रहा है. फिर बुल्डोजर से गिराया जाएगा.

  • 02 Mar 2023 11:11 AM (IST)

    CEC की नियुक्ति में होंगे CJI: SC

    सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग में नियुक्तियों को लेकर फैसला सुना दिया है. कोर्ट के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्त (ईसी) का चयन एक पैनल करेगा. इसमें पीएम, एलओपी/सबसे बड़ी पार्टी के नेता और सीजेआई भी शामिल रहेंगे, जब तक कि संसद इस संबंध में कानून नहीं लाती.

  • 02 Mar 2023 11:10 AM (IST)

    भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट मैच: ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका

    उमेश यादव ने 76वें ओवर में टॉड मर्फी भी लौट गए. उमेश की गेंद पर मर्फी भी आगे आकर डिफेंड करने की कोशिश में थे लेकिन मात खा गए. गेंद सीधे स्टंप्स पर जा लगी. मर्फी खाता भी नहीं खोल पाए.

  • 02 Mar 2023 11:01 AM (IST)

    उमेश पाल हत्याकांडः शाइस्ता की अर्जी पर आज सुनवाई

    उमेश पाल हत्याकांड मामले पर अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन की अर्जी पर आज प्रयागराज के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की न्यायालय में सुनवाई होगी. याचिका में धूमनगंज थाने की पुलिस से उनके दो बेटों को छुड़वाने की मांग की गई है. कोर्ट ने 2 दिन पहले धूमनगंज थाने से इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी.

  • 02 Mar 2023 10:53 AM (IST)

    अडानी-हिंडनबर्ग मसले पर SC ने बनाई जांच समिति

    अडानी पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का मसले की जांच और मौजूदा नियामक तंत्र की बेहतरी पर सुझाव देने के लिए कमेटी के गठन पर सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जज जस्टिस अभय मनोहर सप्रे के नेतृत्व में कमेटी गठित की है. सुप्रीम कोर्ट पहले ही साफ कर चुका था कि कोर्ट अपनी तरफ से कमेटी बनाएगा.

  • 02 Mar 2023 10:42 AM (IST)

    इटली की PM मेलोनी का स्वागत

    इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पर मौजूद रहे. रायसीना डायलॉग के 8वें संस्करण के उद्घाटन सत्र में वह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

  • 02 Mar 2023 10:05 AM (IST)

    पंचकूला में प्रदर्शन कर रहे सरपंचों के खिलाफ केस दर्ज

    चंडीगढ़-पंचकूला बॉर्डर पर प्रर्दशन कर रहे सरपंचों के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. सरपंचों के साथ हुए टकराव में 25 पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं.

  • 02 Mar 2023 09:45 AM (IST)

    दुनिया व्यापक स्तर पर बंटी हुईः PM मोदी

    जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब दुनिया व्यापक स्तर पर बंटी हुई है. हम ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब विश्व में व्यापक स्तर पर विभाजन है.

  • 02 Mar 2023 09:43 AM (IST)

    राजस्थानः टोंक में सड़क हादसा, 4 की मौत

    राजस्थान के टोंक के देवली में भीषण सड़क हादसा हो गया. खड़े ट्रक में वैन जाकर घुस गई, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई तो 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गया. घायलों को टोंक अस्पताल पहुंचाया गया है. देवड़ावास के पास यह हादसा हुआ. सभी खाटू श्याम से दर्शन कर आ रहे थे.

  • 02 Mar 2023 09:33 AM (IST)

    हाथरस बूलगढ़ी कांड पर आज फैसला संभव

    चर्चित हाथरस बूलगढ़ी कांड पर आज फैसला आ सकता है. फैसले से पहले हाथरस पुलिस अलर्ट पर है. एसपी हाथरस ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए न्यायालय परिसर और गांव में अतिरिक्त फोर्स लगा दिया है. एसपी हाथरस ने खुफिया विभाग को अलर्ट किया है. हाथरस जिले न्यायालय के एससी/एसटी कोर्ट में फैसला आने की संभावना है.

  • 02 Mar 2023 09:26 AM (IST)

    पर्यावरण-आतंकवाद पर सब साथ आएं- PM मोदी

    G-20 के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली शामिल होते हुए कहा कि बैठक में एकजुट होकर आगे बढ़ना चाहिए. सबके हित में मिलकर काम करना होगा. पर्यावरण, आतंकवाद पर सबको साथ आना होगा.

  • 02 Mar 2023 09:26 AM (IST)

    4 विदेश मंत्रियों का स्वागत

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन का स्वागत किया.

  • 02 Mar 2023 09:19 AM (IST)

    इटली की PM मेलोनी भारत पहुंचीं

    इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी दिल्ली पहुंच गई हैं. इटली की पीएम मेलोनी रायसीना डायलॉग के 8वें संस्करण के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

  • 02 Mar 2023 09:13 AM (IST)

    छतरपुरः ढोल-नगाड़ों से अपराधी का घर तोड़ने पहुंची पुलिस

    छतरपुर में आदतन अपराधी दीपू जाटव का घर तोड़ने के लिए पुलिस ढोल-नगाड़ों के साथ पहुंची. दीपू जाटव ने कुछ समय पहले पुलिस टीम पर हमला कर दिया था. दीपू पर 10 से अधिक अपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं. अपराधी ने छुई खदान इलाके में अवैध तरीके से घर बना रखा है. सिविल लाईन थाना इलाके में पुलिस की कार्रवाई जारी है.

  • 02 Mar 2023 08:46 AM (IST)

    2024 में देश का अगला PM कौन?

    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चल रहे मतगणना के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर टीवी 9 भारतवर्ष की ओर से सर्वे किया गया है, जिसमें अगले साल होने वाले चुनाव में प्रधानमंत्री पद का चेहरा कौन होगा. इस पर 58 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी पर अपना भरोसा जताया, 19.9 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को पीएम के रूप में माना. 8.9 फीसदी वोट पाकर इस मामले में अरविंद केजरीवाल तीसरे स्थान पर हैं.

  • 02 Mar 2023 08:41 AM (IST)

    J&K: आतंकी मुश्ताक लतराम का घर कुर्क

    जम्मू-कश्मीर के नौहट्टा में एनआईए की ओर से मुश्ताक लतराम के घर को आज तड़के कुर्क किया जा रहा है. मुश्ताक लतराम उर्फ मुश्ताक अहमद जरगर, आतंकी संगठन अल उमर मुजाहिदीन का प्रमुख था. उन्होंने भारतीय जेल में काफी समय बिताया और IC-814 अपहरण के दौरान मसूद अजहर और उमर शेख के साथ रिहा भी हुआ था. वह फिलहाल पाकिस्तान में रहता है. उसे 1999 में काठमांडू से अपहृत इंडियन एयरलाइंस की उड़ान IC-814 के बंधकों के बदले रिहा किया गया था.

    31 दिसंबर, 1999 को, भारत मुश्ताक अहमद जरगर सहित जेल में बंद तीन आतंकवादियों की अदला-बदली करने पर राजी हो गया था ताकि अफगानिस्तान के कंधार में अपहृत इंडियन एयरलाइंस के विमान में सवार 160 बंधकों की सुरक्षित वापसी हो सके.

  • 02 Mar 2023 08:31 AM (IST)

    राष्ट्रपति भवन में जयशंकर से मिलेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री

    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज राष्ट्रपति भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. यह मुलाकात सुबह 11.30 बजे हो सकती है.

  • 02 Mar 2023 08:18 AM (IST)

    गुरुग्राम: फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तार

    गुरुग्राम के साइबर अपराध दल ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया और शेयर बाजार में पैसा लगाने के बदले में भारी मुनाफा देने का वादा कर लोगों से ठगी करने के आरोप में दो विदेशी नागरिकों समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आरोपियों को शहर की एक अदालत में पेश किया गया जिसने विदेशी नागरिकों को दो दिन की पुलिस हिरासत जबकि अन्य 11 लोगों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया. अधिकारी ने बताया कि वे लोगों को फंसाने के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल कर फेसबुक पर विज्ञापन देते थे. (भाषा)

  • 02 Mar 2023 08:04 AM (IST)

    आजम खान समेत 7 को समन

    समाजवादी पार्टी नेता आजम खान के लिए मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. आजम खान समेत 7 लोगों को समन जारी किया गया है. MP/MLA कोर्ट ने शत्रु संपत्ति मामले में पेश नहीं होने पर समन जारी किया है.

  • 02 Mar 2023 08:02 AM (IST)

    पंजाब के CM मान आज अमित शाह से करेंगे मुलाकात

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह मुलाकात अजनाला घटना की पृष्ठभूमि में हो रही है. पिछले सप्ताह अमृतसर के अजनाला में स्वयंभू सिख उपदेशक एवं खालिस्तान से सहानुभूति रखने वाले अमृतपाल सिंह एवं उसके समर्थक अपने एक साथी की रिहाई के लिए एक थाने में पुलिसकर्मियों के साथ उलझ गए थे. इन प्रदर्शनकारियों के हाथों में तलवार एवं बंदूक थीं. इस झड़प में एक पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी समेत छह पुलिसकर्मी घायल हुए थे. (भाषा)