Home National 01 फरवरी 2023 की बड़ी खबरें: देश का बजट हुआ पेश, भारत...

01 फरवरी 2023 की बड़ी खबरें: देश का बजट हुआ पेश, भारत ने न्यूजीलैंड से जीती सीरीज | aaj ki taaja khabar live updates latest news hindi samachar daily breaking 01 february 2023

7
0

The liveblog has ended.

  • 01 Feb 2023 11:46 PM (IST)

    धनबाद अग्निकांड जान गंवाने वाले सभी लोगों के शवों की शिनाख्त हुई

    झारखंड के धनबाद में हुए भीषण अग्निकांड में जान गंवाने वाले सभी 14 लोगों के शवों की बुधवार को पहचान कर ली गई और पोस्टमार्टम के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए. शहीद निर्मल महतो चिकित्सा महाविद्यालय के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर यू के ओझा ने मीडिया को बताया कि बुधवार देर शाम तक सभी 14 मृतकों के शवों की उनके परिजनों ने पहचान कर ली जिसके बाद पोस्टमार्टम कर शवों को उनके परिवारों को अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिया गया.

  • 01 Feb 2023 11:11 PM (IST)

    लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आरोपी चार किसान जेल से रिहा

    लखीमपुर खीरी जिले में तीन अक्टूबर 2021 को हुई तिकुनिया हिंसा मामले में आरोपी तीन किसानों को जिला जेल से बुधवार शाम और एक अन्य आरोपी किसान को मंगलवार को जमानत पर रिहा कर दिया गया. जिला जेल के एक अधिकारी ने बुधवार शाम इसकी पुष्टि की. खीरी जिला जेल के जेलर पंकज सिंह ने बताया कि सक्षम अदालत से रिहाई के आदेश के बाद तीन आरोपियों गुरविंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह और कमलजीत सिंह को बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया, जबकि विचित्र सिंह को मंगलवार शाम को रिहा कर दिया गया था.

  • 01 Feb 2023 10:57 PM (IST)

    अडानी ग्रुप ने अपना FPO रद्द किया, निवेशकों के पैसे किए जाएंगे वापस

    अडानी ग्रुप ने अपना FPO वापस ले लिया है. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि बाजार में दिखाई दे रहे उतार-चढ़ाव को देते हुए कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि अडानी एंटरप्राइजेज 20,000 करोड़ रुपए के शेयरों के FPO के साथ आगे नहीं बढ़ेंगा.

  • 01 Feb 2023 10:01 PM (IST)

    बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को वीजा मिला, भारत के लिए गुरुवार को भरेंगे उड़ान

    ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को बुधवार को देर से वीजा जारी हुआ जिससे वह अपने साथियों के साथ भारत रवाना नहीं हो पाए. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेलबर्न में बुधवार देर रात क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के एक प्रतिनिधि को ख्वाजा का पासपोर्ट और वीजा सौंप दिया गया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ख्वाजा के बिना ही भारत के खिलाफ चार टेस्ट की बहुप्रतीक्षित श्रृंखला के लिए दो अलग-अलग दल में मंगलवार और बुधवार को रवाना हो गई. ख्वाजा टीम के साथ रवाना नहीं हो सके. उनका पासपोर्ट और वीजा भारतीय उच्चायोग द्वारा नहीं दिया गया था.

  • 01 Feb 2023 09:26 PM (IST)

    राजौरी में लश्कर के मॉड्यूल का भंडाफोड़, सरगना समेत तीन गिरफ्तार

    जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार को दावा किया कि उसने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर विस्फोट करने और सुरक्षाबलों के वाहनों को निशाना बनाने का काम सौंपा गया था. राजौरी के पुलिस उप महानिरीक्षक हसीब मुगल ने कहा कि जिले में टाइमर वाले अत्याधुनिक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की बरामदगी के बाद जांच शुरू की गई और इस मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ.

  • 01 Feb 2023 08:48 PM (IST)

    मोरबी पुल हादसे के आरोपी को कोर्ट ने 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

    पिछले साल मोरबी में पुल टूटने की घटना में आरोपी ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक जयसुख पटेल ने मंगलवार को कोर्ट में आत्मसमर्पण किया था. इस मामले में अब जयसुख पटेल को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. पिछले साल 30 अक्टूबर को गुजरात के मोरबी शहर में पुल के टूट जाने से कम से कम 135 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे.

  • 01 Feb 2023 08:20 PM (IST)

    आम आदमी पार्टी ने गुजरात में नियुक्त किए विधानसभा प्रेसिडेंट

    आम आदमी पार्टी ने गुजरात में विधानसभा प्रेसिडेंट नियुक्त कर दिए हैं. 88 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी की ओर से विधानसभा प्रेसिडेंट नियुक्त किए गए हैं. विधानसभा चुनाव के बाद से ही आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है और इसी के मद्देनज़र सांगठन को मजबूत करने की ओर कदम बढ़ा रही है. जनवरी की शुरुआत में ही आम आदमी पार्टी ने गोपाल इटालिया की जगह इसुदान गढ़वी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान देने के साथ अलग-अलग 6 ज़ोन में 6 कार्यकारी अध्यक्ष बनाए थे.

  • 01 Feb 2023 08:03 PM (IST)

    दिल्ली-NCR में AQI में सुधार, GRAP के स्टेज-II को हटाया गया

    दिल्ली-एनसीआर में AQI में सुधार हुआ है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने GRAP के स्टेज-II के तहत कार्रवाई को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया. हालांकि, जीआरएपी के स्टेज-1 के तहत कार्रवाइयां जारी रहेंगी.

  • 01 Feb 2023 07:48 PM (IST)

    यह सिर्फ एक रस्म अदायगी वाला बजट है- हिमाचल के CM सुक्खू

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह सिर्फ एक रस्म अदायगी वाला बजट है. कई योजनाएं होनी चाहिए थी बेरोजगारी, मनरेगा से जुड़ी योजना होनी चाहिए थी. अगर सरकार चाहती तो एक स्पेशल ग्रांट देती क्योंकि हिमाचल पर 75,000 करोड़ का कर्ज़ है. उन्होंने आगे कहा कि पेशनधारियों के एरियर का साढ़े 5 हजार करोड़ रुपए का कर्ज़ और कार्यरत कर्मचारी का साढ़े 4 हजार करोड़ का कर्ज़ है. 920 करोड़ रुपए DA की किश्त है.

  • 01 Feb 2023 07:35 PM (IST)

    दादर रेलवे स्टेशन के बाहर 76 kg गांजा बरामद

    मुंबई क्राइम ब्रांच ने दादर रेलवे स्टेशन के बाहर से 76 किलो गांजा बरामद किया है. इसकी कीमत करीब 30 लाख रुपये बताई जा रही है. साथ ही 4 ड्रग पेडलर्स को भी गिरफ्तार किया गया है. भोईवाड़ा पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. आगे की जांच चल रही है.

  • 01 Feb 2023 07:12 PM (IST)

    बजट गरीब और किसान विरोधी है- सिद्धारमैया

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि बजट गरीब और किसान विरोधी है. मनरेगा के लिए धन आवंटन में 29,000 करोड़ रुपये की कमी की गई है. इसका अर्थ है कि अतिरिक्त रोजगार उत्पन्न नहीं होगा. उर्वरक सब्सिडी में 50,000 करोड़ रुपये की कमी का मतलब है कि किसानों का खर्च बढ़ जाएगा.

  • 01 Feb 2023 07:01 PM (IST)

    ISF नेता नौशाद सिद्दीकी की जमानत याचिका खारिज, भेजे गए जेल

    कोलकाता ने सिटी सेशन कोर्ट कोलकाता ने पुलिस पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) के नेता और भांगर विधायक नौशाद सिद्दीकी की जमानत याचिका खारिज कर दी. साथ ही उन्हें 15 फरवरी तक जेल हिरासत में भेज दिया.

  • 01 Feb 2023 06:52 PM (IST)

    बजट में केवल शब्दों की बाजीगरी और कुछ नहीं-नेशनल कांफ्रेंस

    नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने बुधवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट को ‘पूरी तरह से विफल’ और ‘शब्दों की बाजीगरी’ करार दिया. नेकां के मुख्य प्रवक्ता तनवीर सादिक ने यहां कहा, ‘यह शब्दों की बाजीगरी थी तथा बजट में और कुछ नहीं है. शब्दों और आंकड़ों से खेलने के अलावा, मुझे लगता है कि बजट पूरी तरह से विफल है.’

  • 01 Feb 2023 06:31 PM (IST)

    पाकिस्तान: राजद्रोह के मामले में फवाद चौधरी को मिली जमानत

    पाकिस्तान की एक अदालत ने राजद्रोह के एक मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी को बुधवार को जमानत दे दी और उनकी रिहाई का आदेश दिया. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी 52 वर्षीय चौधरी को पिछले सप्ताह लाहौर में उनके आवास से गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग के सचिव की शिकायत पर इस्लामाबाद के कोहसर पुलिस थाने में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. निर्वाचन आयोग के सचिव ने चौधरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराकर आयोग के सदस्यों और उनके परिवारों को ‘धमकी’ देने का आरोप लगाया था.

  • 01 Feb 2023 06:23 PM (IST)

    बजट को लेकर कल कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की होगी बैठक

    बजट सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक कल CPP कार्यालय में होगी.

  • 01 Feb 2023 06:06 PM (IST)

    नए भारत की समृद्धि का नया संकल्प है ये बजट- CM योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये बजट नए भारत की समृद्धि का नया संकल्प है. वर्तमान केंद्रीय बजट समाज के हर वर्ग की आशाओं और भारत जैसी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की समग्र उत्थान की अपेक्षाओं की पूर्ति करने वाला है. बजट भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

  • 01 Feb 2023 05:51 PM (IST)

    एपी सिंह ने IAF के नए उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

    एयर मार्शल ए पी सिंह ने बुधवार को भारतीय वायुसेना के नए उप प्रमुख के तौर पर पदभार संभाल लिया. उन्हें 5,000 घंटे से अधिक समय की उड़ान भरने का अनुभव है. उन्होंने एयर मार्शल संदीप सिंह का स्थान लिया, जो 39 साल से अधिक की सेवा के बाद मंगलवार को रिटायर हो गए थे. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र, एयर मार्शल ए पी सिंह को 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शाखा में तैनात किया गया था.

  • 01 Feb 2023 05:46 PM (IST)

    सावधान! J&K के इन इलाकों में अगले 24 घंटे में होगा हिमस्खलन

    जम्मू-कश्मीर के गांदरबल, बांदीपोर, कुपवाड़ा और बारामूला में अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र तल से 2400 से 2800 मीटर की ऊंचाई पर हिमस्खलन होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वे सावधानी बरतें और अगले आदेश तक हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचें.

  • 01 Feb 2023 05:38 PM (IST)

    मेघालय-नागालैंड चुनाव को लेकर CEC की बैठक जारी

    मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी मुख्यालय में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चल रही है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के तमाम दिग्गज मौजूद हैं.

  • 01 Feb 2023 05:31 PM (IST)

    यह एक संवेदनहीन बजट- पी चिदंबरम

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि यह एक संवेदनहीन बजट है, जिसने अधिकतर लोगों की उम्मीदों को ठेस पहुंचाई है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के बजट से पता चलता है कि यह सरकार लोगों और उनके जीवन, आजीविका की चिंताओं से कितनी दूर है.

  • 01 Feb 2023 05:22 PM (IST)

    CEC की बैठक में शामिल होने BJP मुख्यालय पहुंचे PM मोदी

    मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भाजपा कार्यालय में होगी. बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा मुख्यालय पहुंचे.

  • 01 Feb 2023 05:09 PM (IST)

    बजट 2023 में पंजाब के साथ किया गया अन्याय-CM भगवंत मान

    पंजाब सीएम भगवंत मान ने बजट को लेकर निराशा जताई है. उन्होंने कहा कि पहले पंजाब गणतंत्र दिवस से गायब था, अब पंजाब बजट से गायब है. सीमावर्ती राज्य होने के नाते हमने बीएसएफ के अपग्रेडेशन, आधुनिकीकरण, एंटी-ड्रोन सिस्टम के लिए 1000 करोड़ रुपये की मांग की थी, लेकिन बजट में कुछ भी नहीं कहा गया है. उन्होंने कहा कि हमने अमृतसर, बठिंडा से दिल्ली तक वंदे भारत ट्रेन चलाने, 1500 रुपये प्रति एकड़ पराली जलाने के प्रबंधन के लिए कहा था लेकिन इस पर भी कुछ नहीं कहा गया. किसानों के लिए एमएसपी की घोषणा नहीं हुई. पंजाब के साथ यह अन्याय ठीक नहीं है.

  • 01 Feb 2023 04:52 PM (IST)

    ब्रिटेन में वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर शिक्षकों की हड़ताल

    ब्रिटेन में बुधवार को शिक्षक, विश्वविद्यालय के व्याख्याता, ट्रेन और बस चालक तथा सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए. देश में लगभग एक दशक में इस तरह की स्थिति पहली बार उत्पन्न हुई है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के आधिकारिक प्रवक्ता ने स्वीकार किया कि इस सामूहिक हड़ताल से जनता को ‘भारी परेशानी’ का सामना करना पड़ेगा. इंग्लैंड और वेल्स में शिक्षकों ने कक्षाओं का बहिष्कार किया है, जिससे 23,000 स्कूल प्रभावित हुए हैं. इन क्षेत्रों में लगभग 85 प्रतिशत स्कूलों के पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद रहने का अनुमान जताया गया है.

  • 01 Feb 2023 04:44 PM (IST)

    स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए इस बजट में महत्वपूर्ण घोषणा-मनसुख मंडाविया

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए इस बजट में महत्वपूर्ण घोषणा हुई. स्वास्थ्य क्षेत्र में अनुसंधान करने वालों के लिए सरकारी लैब खोल जाएगी. देश जब आजादी की शताब्दी मना रहा हो तब सिकलसेल एनीमिया से मुक्त हो. उन्होंने कहा कि हमारे जनजातीय जनसंख्या में सिकलसेल एनीमिया एक बहुत बड़ी बीमारी है. इस बजट में घोषणा की गई है कि सिकलसेल एनीमिया को खत्म करने के लिए मिशन मोड में काम किया जाएगा और 2047 तक इसे खत्म किया जाएगा.

  • 01 Feb 2023 04:35 PM (IST)

    चीन से तनाव के बीच ताइवान ने मिसाइल सिस्टम को किया एक्टिव

    ताइवान ने चीन के 34 सैन्य विमानों और 9 युद्धपोतों की तैनाती के बीच अपने लड़ाकू विमानों को उतारते हुए अपनी नौसेना को सचेत किया और मिसाइल सिस्टम को सक्रिय कर दिया. यह तैनाती ऐसे वक्त हुई है जब चीन ने ताइवान के खिलाफ संभावित नाकाबंदी या हमले की तैयारी बढ़ाई है, जिससे ताइवान के प्रमुख सहयोगी अमेरिका की चिंताएं भी बढ़ गई हैं. बता दें कि पिछले महीने एक पत्र में अमेरिकी वायु सेना के जनरल माइक मिनिहान ने अधिकारियों को 2025 में ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन संघर्ष के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया था.

  • 01 Feb 2023 04:29 PM (IST)

    असम: कार्बी आंगलोंग में तीन करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, 3 गिरफ्तार

    असम के कार्बी आंगलोंग जिले में पुलिस ने बुधवार को दो अलग-अलग अभियानों में तीन करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के मादक पदार्थ जब्त किए और इस सिलसिले में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • 01 Feb 2023 04:23 PM (IST)

    MSME देश की आर्थिक तरक्की के इंजन- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण, पर्यटन पर जोर दिया गया. हम फिनटेक, औद्योगीकरण, डिजिटल अर्थव्यवस्था को भारत की डिजिटल शक्ति के रूप में देख रहे हैं. कृषि ऋण में काफी वृद्धि हुई है, व्यक्तिगत आय कर सुनिश्चित करना जिसमें बदलाव देखा गया है और यह लंबे समय बाद हुआ है. उन्होंने कहा कि हमने MSME को राहत दी है. उन्होंने कहा कि MSME देश की आर्थिक तरक्की के इंजन हैं. नई टैक्स व्यवस्था ज्यादा बेहतर है.

  • 01 Feb 2023 04:16 PM (IST)

    ऑस्ट्रेलिया में ट्रक से गिरा ‘विनाशकारी कैप्सूल’ मिला

    पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों ने बुधवार को उस छोटे खतरनाक रेडियोधर्मी कैप्सूल को तलाश लिया, जो पिछले महीने इस 1400 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर ढुलाई के दौरान ट्रक से गिर गया था. अधिकारी ने कहा कि उक्त कैप्सूल को ढूंढना भूसे के ढेर से एक सूई खोजने जैसा था. अधिकारियों ने बताया कि मटर के आकार का यह कैप्सूल न्यूमैन के दक्षिण में ग्रेट नॉर्दर्न हाईवे पर मिला. अधिकारियों ने बताया कि इसका पता 70 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहे एक खोजी वाहन द्वारा लगाया गया जब विशेषज्ञ उपकरण ने कैप्सूल से निकलने वाले विकिरण से इसकी पहचान की.

  • 01 Feb 2023 04:08 PM (IST)

    बहुत बेहतरीन बजट पेश किया गया है- हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बहुत बेहतरीन बजट पेश किया गया है और इसके बहुत मायने हैं. टैक्स में जो राहत दी गई है उसका बहुत बड़ा फायदा होगा. टैक्स में राहत का मतलब है कि ज्यादा खरीदी होगा जिससे मांग बढ़ेगी. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा.

  • 01 Feb 2023 04:05 PM (IST)

    विवाद के बीच सिक्किम के अतिरिक्त महाधिवक्ता ने दिया इस्तीफा

    सिक्किम के अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) सुदेश जोशी ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया. उच्चतम न्यायालय द्वारा राज्य में पहले से रह रहे सभी लोगों को आयकर छूट को लेकर सिक्किम के नेपाली समुदाय को अप्रवासी बताये जाने से उपजे जनआक्रोश के बीच उनका यह इस्तीफा सामने आया है. मुख्य सचिव वीबी पाठक को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, ‘मैं तत्काल प्रभाव से अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद से इस्तीफा दे रहा हूं.’

  • 01 Feb 2023 04:00 PM (IST)

    इस बजट को ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे बजट’ कहेंगे-खरगे

    बजट पेश होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि मोदी सरकार का बजट जनता का, भाजपा पर लगातार गिरते विश्वास का सबूत है. ये केवल चुनाव को ध्यान रखकर बनाया बजट है, देश को ध्यान में रखकर नहीं. इस बजट में भयंकर बेरोज़गारी का हल ढूंढ़ने की कोई भी कोशिश नहीं की है. उन्होंने कहा कि कुल-मिलाकर मोदी सरकार ने देश की जनता का जीवन दुश्वार किया है. देश की अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंचाई है. देश की संपत्ति को लूटने के अलावा मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया है. इस बजट को ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे बजट’ कहेंगे.

  • 01 Feb 2023 03:53 PM (IST)

    डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ 81.93 पर बंद

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की गिरावट के साथ 81.93 के भाव पर बंद हुआ.

  • 01 Feb 2023 03:48 PM (IST)

    मुबंई: धारावी में अशोक मिल कंपाउंड में लगी आग, महिला की मौत

    मुबंई के धारावी इलाके में अशोक मिल कंपाउंड में आग लगने से एक महिला की मौत हो गई है. बीएमसी ने इसकी जानकारी दी है. बीएमसी ने कहा कि आग बिजली के तारों, बिजली के प्रतिष्ठानों, मशीनरी और कपड़ों तक ही सीमित रही. दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर मौजूद थीं.

  • 01 Feb 2023 03:42 PM (IST)

    महाराष्ट्र: पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के PA कुंदन शिंदे को बेल

    महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के पीए कुंदन शिंदे को बड़ी राहत मिली है. स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने एक लाख के मुचलके पर उन्हें जमानत दी है. ईडी ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था.

  • 01 Feb 2023 03:36 PM (IST)

    धनबाद आग कांड: CM सोरेन ने किया मुआवजे का ऐलान

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि धनबाद के आशीर्वाद अपार्टमेंट और विगत दिनों अन्य हादसे में मरने वाले लोगों के परिवारजनों को राज्य सरकार द्वारा ₹4 लाख रुपए की मुआवजा राशि देने का निर्देश दिया है. हादसे में घायल लोगों के समुचित ईलाज एवं अन्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भी जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है.

  • 01 Feb 2023 03:21 PM (IST)

    हिमस्खलन में 2 विदेशी नागरिकों की मौत

    बारामूला के एसएसपी ने बताया कि गुलमर्ग में हिमस्खलन में दो विदेशी नागरिकों की मौत हो गई है जबकि 19 विदेशी नागरिकों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है. बचाव दल मौके पर मौजूद है.

  • 01 Feb 2023 03:13 PM (IST)

    बजट पर क्या बोले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा?

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अमृत काल का पहला बजट पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व को दर्शाता है. यह बजट हमारी स्थिर अर्थव्यवस्था, युवा भारत की शक्ति और बहुसांस्कृतिक कार्य नैतिकता को दर्शाता है.”

  • 01 Feb 2023 03:05 PM (IST)

    ओडिशा: मृत मंत्री का निजी सुरक्षा अधिकारी निलंबित

    ओडिशा पुलिस ने बुधवार को दिवंगत मंत्री नब किशोर दास के निजी सुरक्षा अधिकारी को कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया. जबकि ब्रजराजनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक प्रद्युम्न कुमार स्वैन और गांधी उत्तर पुलिस चौकी प्रभारी शशिभूषण पोधा का तबादला कर दिया गया है. मंत्री की हत्या के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को झारसुगुड़ा के पुलिस अधीक्षक और ब्रजराजनगर के अनुमंडल पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया था.

    गत 29 जनवरी की शाम झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर क्षेत्र के गांधी उत्तर में एक पुलिसकर्मी द्वारा गोली मारे जाने के कुछ घंटों बाद 60 वर्षीय दास का निधन हो गया था. (भाषा)

  • 01 Feb 2023 02:45 PM (IST)

    J&K: गुलमर्ग हिमस्खलन में 2 की मौत

    जम्मू-कश्मीर के उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में स्की रिसॉर्ट की अफरवात चोटी पर हुए हिमस्खलन में 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 4 को बचा लिया गया है.

  • 01 Feb 2023 02:28 PM (IST)

    J&K के गुलमर्ग में हिमस्खलन, बचाव अभियान जारी

    जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भारी हिमस्खलन हुआ है. यह हिमस्खलन अफरवत चोटी पर हुआ है. बचाव अभियान जारी है. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट की अफरवात चोटी पर हिमस्खलन हुआ है. एक अधिकारी ने बताया कि हिमस्खलन आज दोपहर अफरवात चोटी के पास हुआ.

    उन्होंने कहा कि बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है, हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. विस्तृत जानकारी का इंतजार है.

  • 01 Feb 2023 02:24 PM (IST)

    महिलाओं के लिए विशेष बचत योजनाः PM मोदी

    बजट में महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरू की जा रही है. यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा. नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है.

  • 01 Feb 2023 02:19 PM (IST)

    सभी के सपनों को पूरा करने वाला बजटः PM मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. यह बजट वंचितों को वरीयता देता है. ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा.

  • 01 Feb 2023 02:15 PM (IST)

    उत्साह वाली कई योजनाएं शामिलः PM मोदी

    बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में उत्साह वाली कई योजनाओं को शामिल किया गया है. लोगों को हुनरबंद बनाने की कोशिश कामयाब होगी.

  • 01 Feb 2023 02:12 PM (IST)

    बजट से हर वर्ग का सपना पूरा होगाः PM मोदी

    बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट से हर वर्ग का सपना पूरा होगा. निर्मला सीतारमण को इस बजट के लिए बहुत-बहुत बधाई. बजट से महत्वपूर्ण नीव का निर्माण होगा.

  • 01 Feb 2023 02:11 PM (IST)

    चुनावी लेकिन निराशाजनक बजटः डिंपल यादव

    बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा कि ये चुनावी बजट है, किसानों के लिए कुछ नहीं है. किसानों की एमएसपी की बात नहीं की है. रेलवे को पूरी तरह नज़रअंदाज किया गया है. आधी से ज्यादा आबादी गांव में बसती है लेकिन उनके लिए कुछ नहीं किया है. ये बहुत ही निराशाजनक बजट है.

  • 01 Feb 2023 01:59 PM (IST)

    गोवाः जिला अदालत में घुसा चोर, नकदी लेकर फरार

    गोवा की राजधानी पणजी में एक चोर जिला एवं सत्र अदालत की इमारत के साक्ष्य कक्ष में कथित तौर पर घुस गया और विभिन्न मामलों में सबूत के तौर पर जब्त की गई नकदी लेकर फरार हो गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

    उन्होंने बताया कि यह घटना मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात को पुर्तगाली काल की इमारत में स्थित अदालत में हुई. इमारत के प्रवेश द्वार की तरफ एक सुरक्षा कर्मी तैनात था. मामले की जांच की वजह से परिसर में स्थित तीन जिला अदालतों का कामकाज बुधवार को प्रभावित हुआ. न्यायाधीशों ने बुधवार को सूचीबद्ध मामलों को आगे की तारीख दी है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चोर इमारत के पीछे की ओर की एक खिड़की तोड़कर परिसर में दाखिल हुआ. (भाषा)

  • 01 Feb 2023 01:50 PM (IST)

    बहुत क्रांतिकारी बजटः CM खट्टर

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अमृतकाल का पहला बजट बहुत क्रांतिकारी है, ये समाज के हर वर्ग को राहत देने वाला है. विशेषकर मध्यम वर्ग को आयकर में राहत दी गई है, जो टैक्स स्लैब बनाया गया है वो राहत देने वाला है. युवा, महिला, वरिष्ठ नागरिक सभी को इस बजट में राहत दी गई है.

    उन्होंने आगे कहा कि समाज के निम्न वर्ग को भी राहत दी गई है, पीएम आवास योजना में जो योगदान बढ़ाया गया है वो स्वागतयोग्य है. इसी से प्रेरणा लेकर हम अपने राज्य का बजट लाएंगे और लोगों को राहत देने वाला एक अच्छा बजट पेश करेंगे.

  • 01 Feb 2023 01:37 PM (IST)

    बजट पर 2 बजे प्रतिक्रिया देंगे PM मोदी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट पर 2 बजे अपनी प्रतिक्रिया देंगे.

  • 01 Feb 2023 01:00 PM (IST)

    शेयर मार्केट में उछाल

    बजट पेश किए जाने के बाद भी शेयर मार्केट में उछाल है. सेंसेक्स सूचकांक अभी 980 अंक की बढ़ोतरी के साथ 60,534 पर कारोबार कर रहा है, जबकि निफ्टी 17,919 पर बना हुआ है.

  • 01 Feb 2023 12:31 PM (IST)

    आयकर छूट की सीमा 7 लाख तक बढ़ी- FM

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पांचवें बजट के दौरान कहा कि नई कर व्यवस्था में आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर सात लाख रुपये की गई है. साथ ही महिला सम्मान बचत पत्र मार्च, 2025 तक उपलब्ध होगा, महिला या लड़की के
    नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा.

    सीतारमण ने कहा कि आयकर स्लैब की संख्या छह से घटाकर पांच की गई है. तीन से छह लाख रुपये पर 5 प्रतिशत और छह से नौ लाख रुपये पर 10 प्रतिशत, नौ लाख रुपये से 12 लाख रुपये पर 15 प्रतिशत और 12 लाख रुपये से 15
    लाख रुपये 20 प्रतिशत और 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत कर की व्यवस्था की गई है.

    टैक्स का नया स्लैब

  • 01 Feb 2023 12:11 PM (IST)

    पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा की छुट्टी

    पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी को उनके पद से हटा दिया गया है. मनीषा को पंजाब सरकार ने 18 सितंबर 2020 को 3 साल की एक्सटेंशन दी थी. लेकिन सोशल सिक्योरिटी, वीमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर विभाग की ओर से जारी किए गए आदेशों के अनुसार एक्सटेंशन का सरकारी नियमों के तहत कोई प्रावधान नहीं है. जिस वजह से उनसे महिला आयोग की चेयरपर्सन का पद वापस लिया जाता है.

  • 01 Feb 2023 11:18 AM (IST)

    कांग्रेसी सांसदों ने लगाए भारत जोड़ो के नारे

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी संसद भवन पहुंचे. उनके पहुंचने के दौरान कांग्रेसी सांसदों ने भारत जोड़ो के नारे लगाए.

  • 01 Feb 2023 11:07 AM (IST)

    हमने गरीबों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कीः वित्त मंत्री

    बजट 2023 पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये अमृतकाल का पहला बजट है. हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज चलने वाली अर्थव्यवस्था है. कोरोना संकट में भी हमारी अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है. कोरोना के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज दिए गए. गरीबों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की गई.

  • 01 Feb 2023 11:06 AM (IST)

    दिल्लीः आज BJP की अहम बैठक

    भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में होने वाली है. बैठक में मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी. उम्मीदवारों के नाम पर विचार हो सकता है. बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. वह 4 बजे बीजेपी मुख्यालय पहुंचेंगे.

  • 01 Feb 2023 11:00 AM (IST)

    यह सबसे अच्छा बजट होगाः केंद्रीय मंत्री जोशी

    केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बजट के बारे में कहा कि यह बजट सबसे अच्छा बजट होगा. ये बजट गरीब और मध्यम वर्ग के पक्ष में रहेगा.

  • 01 Feb 2023 10:54 AM (IST)

    बजट के बाद रिएक्ट करेंगेः खरगे

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बजट को लेकर कहा कि बजट देखने के बाद हम ही रिएक्ट करेंगे और हमारी पार्टी की ओर से हम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. अंदाज को लेकर कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा. बजट आने के बाद ही हम कुछ बताएंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति अभिभाषण में कुछ खास दिखा नहीं है. सभी चीजों के देखने के बाद ही रिएक्ट कर सकता हूं.

  • 01 Feb 2023 10:37 AM (IST)

    बजट की कुछ प्रतिया संसद भवन पहुंचीं

    बजट पेश होने से पहले बजट की कुछ प्रतिया संसद भवन पहुंच चुकी हैं. स्निफर डॉग्स और सुरक्षा जांचकर्मी जांच में लगे हैं.

  • 01 Feb 2023 10:15 AM (IST)

    महाराष्ट्र: सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी हड़ताल पर

    महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) स्थायी सरकारी नौकरी सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एक दिवसीय हड़ताल के लिए बुधवार को मुंबई के आजाद मैदान में एकत्र हुए. उनकी अन्य मांगों में काम का बोझ कम करना, समय पर वेतन देना और राज्य सरकार द्वारा बीमा कराना शामिल है. सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में काम करते हैं. वे वर्तमान में अनुबंध पर काम कर रहे हैं और स्थायी सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं.

  • 01 Feb 2023 10:08 AM (IST)

    दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह हवाएं चलने के साथ ही न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत रहा. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में तेज हवाएं चलने के साथ ही अधिकतम तापमान के 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

    वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 156 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है. (भाषा)

  • 01 Feb 2023 09:47 AM (IST)

    पेशावर हमलावर पर जमकर बरसीं तसलीमा नसरीन

    मशहूर लेखिका तसलीमा नसरीन ने सोमवार को पाकिस्तान के पेशावर में हुए आत्मघाती हमले पर ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तानी मस्जिद में 100 लोगों को मारने वाला आत्मघाती हमलावर या तो पाकिस्तानी तालिबान है या फिर पाकिस्तानी आईएसआईएस का सदस्य है. उसने मानवता के खिलाफ यह जघन्य अपराध क्यों किया? क्योंकि उसका मानना था कि वह जन्नत में हमेशा के लिए 72 कुंवारियों के साथ रहने और आनंद लेने का मौका मिलेगा.

    Taslima

    तसलीमा नसरीन का ट्वीट

  • 01 Feb 2023 09:42 AM (IST)

    कैबिनेट बैठक रूम नंबर 62 में होगी

    बजट पेश होने से पहले पार्लियामेंट एनेक्सी की जगह संसद भवन के रूम नंबर 62 में कैबिनेट बैठक 101.5 बजे होगी.

  • 01 Feb 2023 09:36 AM (IST)

    ‘अन्य देशों की तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी’

    बजट पेश किए जाने से पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर भागवत कराड ने कहा कि देश ने कोविड से अच्छी रिकवरी की है. आर्थिक सर्वेक्षण को देखें तो सभी क्षेत्रों में प्रगति हो रही है. अन्य देशों की तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है. 2014 में भारत अर्थव्यवस्था के लिहाज से 10वें स्थान पर था, आज 5वें स्थान पर है.

  • 01 Feb 2023 09:35 AM (IST)

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से वित्त मंत्री सीतारमण ने की मुलाकात

    राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ. भगवत किशनराव कराड, राज्य मंत्री पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

    Nirmala Sitaraman Budget 2023

  • 01 Feb 2023 09:31 AM (IST)

    UP: मस्जिद की दीवार गिरने से इमाम की मौत

    यूपी के मुजफ्फरनगर शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में स्थित एक मस्जिद की दीवार गिरने से जमीयत उलेमा हिंद के नगर महासचिव और इमाम मौलाना ताहिर कासमी की मौत हो गई. कोतवाली थाने के थाना प्रभारी महावीर सिंह ने बताया कि मंगलवार शाम हुए हादसे में घायल इमाम को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. वह 60 साल के थे. जमीयत उलेमा हिंद के प्रदेश उपाध्यक्ष मौलाना नजर के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब मस्जिद की एक जर्जर दीवार उनके ऊपर गिर गई और उनके सिर में चोट आई. (भाषा)

  • 01 Feb 2023 09:19 AM (IST)

    बजट से पहले शेयर बाजार में उत्साह

    केंद्रीय बजट से पहले शेयर बाजार में उत्साह है. BSE प्री ओपन 437.32 अंकों की बढ़त पर खुला जबकि वही निफ्टी 150 अंक ज्यादा बढ़त के साथ खुला है.

  • 01 Feb 2023 09:16 AM (IST)

    बजट से पहले शेयर मार्केट उत्साहित

    केंद्रीय बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में तेजी देखी गई है. प्री मार्केट ओपनिंग में सेंसेक्स 250 अंक उछला जबकि निफ्टी में भी 200 अंकों की तेजी देखी गई है. यही नहीं रुपया भी 15 पैसे मजबूत हुआ है.

  • 01 Feb 2023 09:14 AM (IST)

    कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर आज सुनवाई

    मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में आज महेंद्र प्रताप सिंह के दावे पर सुनवाई होनी है. अधिवक्ता महेंद्र प्रताप के वाद में एडीजे 6 में सुनवाई होगी. वादी अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने भी कोर्ट से विवादित स्थल की सर्वे की मांग की है. श्री कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराकर शाही ईदगाह को हटाने जैसे कई मांग की गई है.

  • 01 Feb 2023 09:10 AM (IST)

    कांग्रेस ने आर्थिक सर्वे पर केंद्र पर साधा निशाना

    कांग्रेस ने बजट पेश होने से पहले केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आर्थिक सर्वे का अनुमान और उसकी हकीकत बताई. उसने ट्वीट कर कहा कि आर्थिक सर्वे 2022: 8% से 8.5% GDP ग्रोथ का अनुमान, 2022-23 के लिए था, जबकि हासिल हुआ 7% GDP ग्रोथ, अनुमान से करीब 17% कम. इसी तरह आर्थिक सर्वे 2023: 6% से 6.8% GDP ग्रोथ का अनुमान, 2023-24 के लिए. हासिल कितना होगा 5.6%?

  • 01 Feb 2023 08:53 AM (IST)

    सब की उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजटः वित्त राज्य मंत्री

    केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बजट पेश होने से पहले कहा कि समाज के सभी तबकों के उम्मीदों वाला बजट होने वाला है. ये बजट सब की उम्मीदों पर खरा उतरेगा.

  • 01 Feb 2023 08:43 AM (IST)

    असमः पुलिसकर्मियों और तस्करों के बीच फायरिंग

    असम के नागांव जिले में पुलिसकर्मियों पर हमला करने की कोशिश के दौरान पुलिस की गोलीबारी में एक ड्रग्स तस्कर घायल हो गया. नागांव की डोबोका पुलिस ने बताया कि तस्कर की पहचान शरीफ उद्दीन के रूप में हुई है. कुल 4 लोग थे जिसमें से 2 को गिरफ्तार किया जा चुका है. 20 ग्राम हेरोइन भी बरामद की गई है.

  • 01 Feb 2023 08:17 AM (IST)

    महाराष्ट्रः स्वास्थ्य अधिकारी आज एक दिन की हड़ताल पर

    महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी स्थायी सरकारी नौकरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर आज बुधवार को हड़ताल पर रहेंगे. उनकी अन्य मांगों में काम के बोझ को कम करना, समय पर मेहनाता देना और राज्य सरकार द्वारा बीमा कराना शामिल है. सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में काम करते हैं. वे वर्तमान में अनुबंध पर काम कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि हालांकि उनके अनुबंधों का नवीनीकरण किया जाता है, लेकिन सीएचओ ने अब उन्हें राज्य सरकार का स्थायी कर्मचारी बनाने की मांग की है. (भाषा)

  • 01 Feb 2023 08:03 AM (IST)

    वित्त मंत्री निर्मला थोड़ी देर में घर से निकलेंगी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 8:40 बजे अपने घर से निकलेंगी. सुबह 9:00 बजे नॉर्थ ब्लॉक पहुंचेंगी. नॉर्थ ब्लॉक में कुछ समय बिताने के बाद करीब 9:20 बजे राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी और फिर राष्ट्रपति भवन से निकलकर सुबह 10:00 बजे संसद भवन पहुंचेंगी. 11 बजे वह बजट पेश करेंगी.

  • 01 Feb 2023 07:44 AM (IST)

    NSA अजीत डोभाल ने US में लॉन्च की खास मुहिम

    NSA अजीत डोभाल इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं. USA में भारतीय दूतावास की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया कि NSA अजीत डोभाल और जेक सुलिवन ने औपचारिक रूप से क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज पर यूएस-इंडिया इनिशिएटिव लॉन्च किया.

  • 01 Feb 2023 07:37 AM (IST)

    दिल्ली में कोहरे से उड़ानों पर असर

    दिल्ली में भारी कोहरे की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं.

  • 01 Feb 2023 07:35 AM (IST)

    पोप की कॉन्गो और दक्षिण सुडान की यात्रा शुरू

    पोप फ्रांसिस ने कल मंगलवार को अफ्रीकी देश कॉन्गो और दक्षिण सुडान की छह दिवसीय यात्रा शुरू की. पोप की इस यात्रा का मकसद इन दो देशों को शांति का संदेश देना है जो गरीबी व संघर्ष से जूझते रहे हैं. पोप के अनुसार ये देश ‘उपनिवेशवादी मानसिकता’ का भी सामना कर रहे हैं. सहायता समूह उम्मीद कर रहे हैं कि फ्रांसिस की यात्रा दुनिया के इन दो संघर्षों पर प्रकाश डालेगी और अफ्रीका के सबसे खराब मानवीय संकटों पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करेगी.
    पोप ने पिछले हफ्ते एसोसिएटिड प्रेस से कहा था, “जी हां अफ्रीका में उथल-पुथल है और वह शोषकों के हमलों से जूझ रहा है.” उनकी कॉन्गो की यात्रा पिछले साल जुलाई में होनी थी लेकिन उनकी घुटनों की तकलीफ की वजह से इसे टाल दिया गया था. वह कॉन्गो से दक्षिण सुडान जाएंगे. (भाषा)