Home National यूपी पुलिस ने दर्ज की FIR

यूपी पुलिस ने दर्ज की FIR

6
0

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के लखनऊ कार्यालय में आयोजित किए गए कार्यक्रम को लेकर लखनऊ पुलिस ने सपा के खिलाफ धारा 144 तोड़ने और महामारी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है। दरसअल, आज 14 जनवरी, 2022 को सीएम योगी की कैबिनेट का हिस्‍सा रहे स्‍वामी प्रसाद मौर्य और डॉ धर्म सिंह सैनी समेत कई विधायकों ने अखिलेश यादव की उपस्थिति में सपा में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल सहित सपा के तमाम बड़े नेता भी उपस्थित थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सपा के द्वारा इस रैली को डिजिटल रैली का नाम दिया गया था। जिसके लिए लोगों की भारी भीड़ जुटाने की अनुमति भी नहीं ली गई थी। ऐसे में सपा ने अपने लखनऊ कार्यालय में भारी संख्या में भीड़ जुटाने के साथ ही कोविड नियमों का भी पालन नहीं किया। मामला संज्ञान में आने के बाद निर्वाचन आयोग और लखनऊ प्रशासन ने इसको लेकर सख्ती दिखाते हुए गौतमपल्ली थाने में धारा 144 का उल्लंघन और महामारी एक्ट के तहत करीब 2500 कार्यकर्ताओं पर एफआईआर दर्ज की है।

रिपोर्ट के अनुसार, पूरे मामले पर लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने कहा कि वीडियो और तस्वीरें खंगाली जा रही हैं। अभी अज्ञात लोगों के खिलाफ मुक़दमा दर्ज किया गया है। चुनाव आयोग इस मामले में जैसा कहेगा वैसा एक्शन लिया जाएगा। जरूरत हुई तो नामज़द सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर भी कार्रवाई हो सकती है।

गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने कोविड को देखते हुए 15 जनवरी तक प्रदेश में किसी भी तरह की रैली करने पर पाबंदी लगाई है। ऐसे में समाजवादी पार्टी की रैली के आयोजन पर लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि मामले में FIR दर्ज कर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इसमें नियम कानून के अंतर्गत कार्रवाई की जाए।