Home National मिचौंग तूफान आज आंध्रा तमिलनाडु में मचा सकता है कहर, कई ट्रेनें...

मिचौंग तूफान आज आंध्रा तमिलनाडु में मचा सकता है कहर, कई ट्रेनें कैंसिल, हेल्पलाइन नंबर जारी | railway alert regarding michong cyclone trains cancelled help desk opened helpline number

21
0

तुफान की वजह से कई ट्रेनें रद्द. (सांकेतिक)

भारत के पूर्वी समुद्री सीमा में मिचौंग तुफान के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद रविवार को तमाम अधिकारियो के साथ बैठक करते रहे. इन सबके बीच रेल मंत्रालय की ओर से कई पहल की गयी है. इसमें सबसे पहले हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है. इसके साथ ही मंडल मुख्यालय पर अतिरिक्त नियंत्रण और आपदा प्रबंधन कक्ष खोला जाएगा.

ईसीओआर ने चक्रवात मिचौंग के लिए संकट प्रबंधन कक्ष खोला है. यात्रियों की सुविधा के लिए कोई भी जानकारी या सहायता प्रदान करने के लिए ईसीओआर द्वारा 24 घंटे चलने वाला हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. रेल सदन में ईसीओआर मुख्यालय और विशाखापत्तनम, खुर्दा रोड और संबलपुर में मंडल मुख्यालयों में आपदा प्रबंधन कक्ष खोला गया है, जो 24 घंटे खुला रहेगा.

संवेदनशील स्थानों को किया चिन्हित

चक्रवात मिचौंग का जहां पर सबसे अधिक प्रभाव हो सकता है उन्हें चिन्हित कर लिया गया है. वहां रेलवे की ओर से गश्ती दल और चौकीदारों को तैनात करके संवेदनशील स्थानों पर गश्त बढ़ा दी गई है. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने चक्रवात मिचौंग और उसके क्षेत्राधिकार में इसके प्रभावों के प्रबंधन के लिए तैयारी और जमीनी काम किया है. मौसम संबंधी पूर्वानुमानों की प्रारंभिक भविष्यवाणियों और आपदाओं के पूर्व प्रबंधन के अनुभवों का लाभ उठाते हुए, ईसीओआर ने चक्रवात मिचौंग से प्रभावित होने पर ट्रेन यातायात और रेलवे ट्रैक की शीघ्र बहाली की योजना बनाई है.

सतर्क रहें सबसे जरूरी

ईसीओआर के महाप्रबंधक मनोज शर्मा ने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों की निरंतर निगरानी और ट्रैक, सिग्नलिंग प्रणाली और ओएचई इंस्टॉलेशन आदि की त्वरित बहाली के लिए संसाधनों को शीघ्र जुटाने के साथ सतर्क रहने की सलाह दी है.

इन नम्बर पर मिल सकती है जानकारी

हेल्पलाइन नंबर: भुवनेश्वर 0674 – 2301525, 2301626, 2303060,

विशाखापत्तनम – (आज सुबह से सक्रिय और तदनुसार नंबर सूचित किए जाएंगे)

खुर्दा रोड – (आज सुबह से सक्रिय और तदनुसार नंबरों को सूचित किया जाएगा)

इन ट्रेनों को रद्द किया गया है

रविवार की अधिसूचना के अलावा चक्रवात की स्थिति को देखते हुए कुछ और ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. ये ट्रेनें हैं…

  • 17482 तिरूपति-बिलासपुर एक्सप्रेस 3 दिसंबर को तिरूपति से.
  • 17481 बिलासपुर-तिरुपति एक्सप्रेस 5 दिसंबर को बिलासपुर से.
  • 17480 तिरूपति-पुरी एक्सप्रेस चार दिसंबर को तिरूपति से.
  • 17479 पुरी-तिरुपति एक्सप्रेस दिनांक 6 दिसंबर को पुरी से.
  • 12509 बेंगलुरु-गुवाहाटी एक्सप्रेस 6 और 7 दिसंबर को बेंगलुरु से.
  • 18190 एर्नाकुलम-टाटा एक्सप्रेस 6 दिसंबर को एर्नाकुलम से.