Home National मणिशंकर अय्यर की बेटी के NGO पर बड़ी कार्रवाई, FCRA लाइसेंस सस्पेंड...

मणिशंकर अय्यर की बेटी के NGO पर बड़ी कार्रवाई, FCRA लाइसेंस सस्पेंड | The Centre suspended the FCRA license of public policy think tank CPR

8
0

केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए सीपीआर का एफसीआरए लाइसेंस सस्पेंड कर दिया है. उस पर टैक्स चोरी का आरोप है.

केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ‘पब्लिक पॉलिसी थिंक टैंक’ सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) का फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) लाइसेंस निलंबित कर दिया है. सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है. पिछले साल सितंबर में सीपीआर और ऑक्सफैम इंडिया पर इनकम टैक्स सर्वे के बाद लाइसेंस की जांच चल रही थी.

बता दें, मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी अय्यर सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर), नई दिल्ली की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं, जो एक पब्लिक पॉलिसी रिसर्च थिंक टैंक है. उन्हें 2017 में सीपीआर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. वह पहले केंद्र में अकाउंटेबिलिटी इनिशिएटिव
(एआई) की 2008 में एक वरिष्ठ शोध साथी और संस्थापक थीं.

टैक्स चोरी का आरोप

पिछले साल सिंतबर में हुई आईटी की छापेमारी के बाद सूत्रों की ओर से दावा किया गया था कि सीपीआर ने राजनीति दलों के लिए करोड़ो रुपए का चंदा इकट्ठा किया है. इस दौरान पता चला था कि इसी चंदे के नाम पर करोड़ो रुपए की टैक्स चोरी की गई थी.

इससे पहले ऑक्सफैम का एफसीआरए लाइसेंस जनवरी 2022 में रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद एनजीओ ने गृह मंत्रालय के पास एक पुनरीक्षण याचिका दायर की थी. अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में एफसीआरए मानदंडों का पालन नहीं करने का हवाला देते हुए सीपीआर का लाइसेंस रद्द कर दिया गया.