Home National भारत पाक समेत दुनियाभर में भूकंप के तगड़े झटके, दिल्ली में बिल्डिंग...

भारत पाक समेत दुनियाभर में भूकंप के तगड़े झटके, दिल्ली में बिल्डिंग झुकने की अफवाह Latest Updates | earthquake tremors latest updates earthquake in india pakistan afghanistan delhi earthquake

7
0

दुनियाभर के कई देशों में मंगलवार रात 10 बजकर 17 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसमें भारत, पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान में भूकंप की वजह से धरती हिली.

अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता के भूकंप का असर भारत समेत कई देशों में महसूस किया गया. मंगलवार रात दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यह भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया. हालांकि इसमें किसी नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है. वहीं भूकंप के झटकों के बाद हाईराइज सोसायटी के लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए.

बता दें कि दिल्ली एनसीआर में भूकंप आते ही कई अफवाहों का दौर भी चल पड़ा जिसको लेकर प्रशासन भी थोड़ी देर परेशान रहा. हालांकि जांच के बाद किसी जान-मान के नुकसान की बात सामने नहीं आई. दरअसल दिल्ली के शकरपुर इलाके में एक इमारत के झुकने की सूचना मिली थी. वहीं फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि शुरुआती कॉल कुछ पड़ोसियों ने की थी. बिल्डिंग में रहने वालों को कॉल की जानकारी नहीं थी. फिलहाल कोई इमारत झुकी हुई नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें: पांव तले जमीन हिल रही थी, मगर हिम्मत नहींभूकंप के झटकों के बीच डॉक्टरों ने की सर्जरी- Video

भूकंप से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट्स

  1. भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में मंगलवार रात 10 बजकर 17 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसमें भारत, पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान में भूकंप की वजह से धरती हिली.
  2. वहीं भारत की राजधानी दिल्ली-NCR में भी भूकंप के झटके काफी तेज थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता करीब 6.6 मापी गई. भूकंप के दौरान हाईराइज सोसायटी में रहने वाले लोग दहशत में आ गए और तुरंत अपनी बिल्डिंगों से बाहर भागे.
  3. इन झटकों के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों के स्वस्थ होने की प्रार्थना की. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. मेरी भगवान से प्रार्थना है और उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित होंगे.
  4. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर राज्यों में भी भूकंप झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक भूकंप के बाद जम्मू के कुछ इलाकों में मोबाइल नेटवर्क काम करना बंद कर दिया था. इसके अलावा उत्तराखंड में उत्तरकाशी और चमोली समेत कई स्थानों पर धरती हिली.
  5. वहीं भूकंप के झटकों के बाद पूर्वी दिल्ली के शकरपुर में अफवाह फैल गई कि एक इमारत झुक गई है. हालांकि फिर जांच में यह सूचना गलत निकली. सुरक्षा के मद्देनजर इमारत के झुकने के बारे में सूचना मिलने के बाद दमकल की दो गाड़ियों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया था.
  6. जम्मू कश्मीर में जिस वक्त भूंकप आया, उस दौरान बिजबिहाड़ा के उपजिला अस्पताल में डॉक्टरों की एक टीम ऑपरेशन कर रही थी. हालांकि तेज भूकंप के झटकों के बावजूद डॉक्टरों की टीम ने अपना संतुलन बनाते हुए सर्जरी करते रहे. सीएमओ अनंतनाग ने अपने ट्विटर पर इस घटना का एक वीडियो शेयर किया है. साथ ही उन्होंने सर्जरी टीम को बधाई भी दी है.
  7. 20 मार्च को गुजरात के कच्छ जिले में भी भूकंप आया था. भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान ने जानकारी देते हुए बताया था कि यह सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर महसूस किया गया. वहीं भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर भागे. इसके बाद सड़कों पर काफी हलचल देखने को मिली.
  8. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के दौरान पड़ोसी देश पाकिस्तान में पांच लोग घायल हो गए. यहां भूकंप की तीव्रता 6.8 थी. पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और रावलपिंडी शहरों में झटके महसूस किए गए. भूकंप के दौरान रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ की सूचना भी मिली थी.