Home National भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी को पहली बार महसूस हुई ठंड, कश्मीर...

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी को पहली बार महसूस हुई ठंड, कश्मीर में टी-शर्ट के साथ पहना यह खास लिबास

24
0

Image Source : ANI
राहुल गांधी को पहली बार महसूस हुई ठंड

भारत जोड़ो यात्रा:  कांग्रेस ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन के दिन भारी बर्फबारी के बीच श्रीनगर में सोमवार को एक रैली निकाली। यह रैली शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम से शुरू हुई, जिसका नेतृत्व कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया। उन्होंने बर्फबारी के बीच सभा को संबोधित किया। इस दौरान कड़ाके की ठंड में पहली बार राहुल गांधी सफेद ​टी-शर्ट के साथ पारंपरिक ‘फिरन’ पहने दिखाई दिए। 

इससे पहले राहुल गांधी अपनी पूरी भारत जोड़ो यात्रा सफेद ​टी-शर्ट में पूरी की। इसकी शुरुआत केरल से की, जहां काफी उमस थी। उत्तरी राज्यों में यहां तक कि राजधानी दिल्ली में जब यह यात्रा पहुंची तब राहुल गांधी को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। गांधी ने उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड में टी-शर्ट पहनकर भारत जोड़ो यात्रा की थी लेकिन सोमवार को उन्होंने श्रीनगर में शीतलहर से बचने के लिए पारंपरिक परिधान फिरन पहना। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को अपनी सफेद टी-शर्ट के ऊपर बिना आस्तीन की जैकेट और फिर कश्मीरियों द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक लिबास में देखा गया।

समापन समारोह के लिए भूरे रंग का फिरन पहना

कश्मीर घाटी में लगातार बर्फबारी हो रही है। घाटी के कई इलाकों में सफेद चादर बिछ गई है। श्रीनगर के मौलाना आजाद रोड पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में कार्यक्रम के बाद राहुल समापन समारोह स्थल शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम की तरफ जाते समय भूरे रंग का फिरन पहने हुए थे।

भारत जोड़ो यात्रा 136 दिनों तक चली और 4 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी इस दौरान राहुल गांधी ने तय की। इस दौरान राहुल गांधी की सफेद टी-शर्ट चर्चा में रही। लोगों ने उनके टी-शर्ट पहनने पर सवाल भी उठाए। कड़ाके की सर्दी में भी टी-शर्ट पहने रहने के कारण भी वे खूब सुर्खियों में रहे। हालांकि उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात का भी खुलासा किया कि उन्होंने क्यों कड़ाके की सर्दी में भी सफेद टी-शर्ट ही पहने रखी। 

राहुल गांधी ने इसलिए किया था सिर्फ टी-शर्ट पहनने का फैसला

राहुल ने इसके बारे में कहा कि मध्य प्रदेश में फटे कपड़ों में कांपती तीन गरीब बच्चियां जब उनसे मिलने आई तो उन्हें देखकर टी-शर्ट पहनने का फैसला किया था। उन्होंने यह भी फैसला किया कि वह तब तक स्वेटर नहीं पहनेंगे जब तक वह कांप न जाएं। राहुल गांधी की तरह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी सफेद टीशर्ट पहनकर बनिहाल से काजीगुंड तक की यात्रा की थी। दोनों नेताओं को एक जैसी टीशर्ट पहने देखा गया। उनके साथ चलने वाले लोग कई कपड़े पहने हुए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन