Home National बांग्लादेश में परिवार के सामने हिंदू व्यापारी की हत्या, मोहम्मद आलमगीर ने...

बांग्लादेश में परिवार के सामने हिंदू व्यापारी की हत्या, मोहम्मद आलमगीर ने साथियों संग मिलकर घटना को दिया अंजाम

53
0

बांग्लादेश (Bangladesh) में अल्पसंख्यक हिंदुओं की हालत बेहद गंभीर है। वहाँ के मगुरा जिले में हिंदू व्यापारी की पीट-पीटकर हत्या करने का मामला सामने आया। आरोप है कि मोहम्मद आलमगीर और रोनी मलिक समेत अन्य लोगों ने मिलकर हिंदू व्यापारी की हत्या की है। घटना रविवार (29 जनवरी 2023) की है।

हिंदू वाइस द्वारा शेयर किए वीडियो के अनुसार, मगुरा जिले के मुहम्मदपुर उपजिला अंतर्गत राजापुर गाँव के रहने वाले रतन बसु फल के व्यापारी थे। आरोप है कि व्यापार को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद मोहम्मद आलमगीर और रोनी मलिक ने अपने साथियों से साथ मिलकर रतन बसु को इतना पीटा कि उनकी मौत हो गई।

मुख्य आरोपित मोहम्मद आलमगीर और रोनी मलिक भी फल व्यापारी बताए जा रहे हैं। रतन बसु की हत्या उनके परिवार के सामने ही हुई। इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। हालाँकि, सभी आरोपित फरार बताए जा रहे हैं।

बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा का यह पहला मामला नहीं है। वहाँ आए दिन हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों पर हमले होते रहते हैं। गत 26 जनवरी 2023 की रात इस्लामी कट्टरपंथियों ने मोहनगंज के नाराइच गाँव में माँ सरस्वती पूजा पंडाल पर हमला कर प्रतिमा को खंडित कर दिया था।

ऐसी ही एक घटना 15 जनवरी 2023 को सामने आई थी। इस्लामिक कट्टरपंथियों की भीड़ ने हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़ की थी। घटना बांग्लादेश के ढाका डिवीजन में गोपालगंज जिले के कोटालीपारा उपजिला के उत्तर कांडी गाँव की है। एक हिंदू लड़के पर फेसबुक पोस्ट द्वारा ईशनिंदा करने का आरोप लगाया गया था।

फेसबुक पोस्ट सामने आने के बाद 400-500 लोगों की हिंसक भीड़ ने हिंदू लड़के के रिश्तेदारों के घर पर हमला कर दिया। हमले के दौरान 8 दुकानें और 4 घर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। इस तरह की घटनाएँ पाकिस्तान और बांग्लादेश में आम-सी हो गई हैं।