Home National जावेद के घर मिले 3 टाइम बम, पाकिस्तान-कश्मीर से कनेक्शन

जावेद के घर मिले 3 टाइम बम, पाकिस्तान-कश्मीर से कनेक्शन

25
0

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में 3 टाइम बम मिलने के बाद से जाँच और सुरक्षा एजेंसियाँ अलर्ट पर हैं। इस मामले में गिरफ्तार किए गए 3 आरोपितों में से एक का पाकिस्तान और कश्मीर कनेक्शन सामने आया है। आरोपितों ने यूट्यूब वीडियो देखकर बम बनाया था। बम शनिवार (11 फरवरी, 2023) को मोहम्मद जावेद नामक व्यक्ति के घर पर मिले थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बम की बरामदगी मुजफ्फरपुर के मिठनपुरा थाना क्षेत्र के तीन कोठिया इलाके में हुई। इस मामले में पुलिस ने मुजफ्फरपुर निवासी मोहम्मद जावेद तथा बुलंदशहर निवासी मोहम्मद शमी व अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। जावेद और उसके साथियों ने टाइम बम बनाने के लिए झारखंड से बैटरी तथा पश्चिम बंगाल से तार खरीदे थे। वहीं, बम में लगी घड़ी को मुजफ्फरनगर से ही खरीदा गया। यह भी कहा जा रहा है कि आरोपितों ने यूट्यूब देखकर टाइम बम बनाया था।

गिरफ्तार आरोपितों में से एक के मोबाइल में पाकिस्तान के मोबाइल नंबर मिले हैं। साथ ही यह भी सामने आया है कि मुख्य आरोपित मोहम्मद जावेद कश्मीर जा चुका है। यही नहीं, मोहम्मद शमी के मोबाइल में झुलसे हुए युवक की फोटो मिली है। इस फोटो को लेकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि बम बनाने या ट्रायल के दौरान हुए विस्फोट से युवक झुलसा होगा।

इस मामले में गिरफ्तार आरोपितों से एटीएस, सीआईडी और आईबी अन्य जाँच एजेंसियों ने पूछताछ की है। वहीं पूछताछ के बाद मोहम्मद जावेद को कोर्ट में पेश करते हुए रविवार (12 फरवरी, 2023) को जेल भेजा गया। फिलहाल, गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस व जाँच एजेंसियाँ छापेमारी कर अन्य लोगों की गिरफ्तारी में जुटी हुई हैं।

यही नहीं, जाँच एजेंसियाँ आरोपितों के बैंक खातों व ट्रेवल हिस्ट्री खँगालने में भी जुटी हुई हैं। साथ ही, पाकिस्तान और कश्मीर कनेक्शन सामने आने के बाद पुलिस को आतंकी कनेक्शन होने का भी शक है। हालाँकि, अब तक पुलिस को यह पता नहीं चल पाया है कि बम बनाने के पीछे आरोपितों का मकसद क्या था।

पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तार आरोपित मोहम्मद जावेद और उसके भाई फरार आरोपित मोहम्मद जैकी के खिलाफ विस्फोटक रखने, आर्म्स और एनडीपीएस सहित विभिन्न धाराओं में FIR दर्ज की गई। इस मामले में तथ्य सामने आने के बाद धाराएँ बढ़ाने की बात कही जा रही है।